• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चैम्पियंस ट्रॉफी : भारत शूटआउट में हारा, आस्ट्रेलिया 15वीं बार बना चैंपियन

Champions Trophy : defeat of India in the shootout, Australia become 15th time champion - Sports News in Hindi

ब्रेडा (नीदरलैंड्स)। आस्ट्रेलियाई हॉकी टीम ने चैंपियंस ट्राफी के फाइनल मुकाबले में रविवार को भारत को शूटआउट में 3-1 (1-1) से हराकर 15वीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। भारत दूसरी बार फाइनल में पहुंचकर भी खिताब से दूर रह गया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं। आस्ट्रेलिया के लिए गोवर्स ने 24वें मिनट में जबकि भारत के लिए विवेक सागर प्रसाद ने 42वें मिनट में बराबरी का गोल दागा।

शूटआउट में आस्ट्रेलिया के लिए जेलेवस्की, बीले और जेरेमी एडवर्ड ने गोल किए जबकि भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने एकमात्र गोल दागा। भारत की ओर से सरदार सिंह, ललित उपाध्याय और हरमनप्रीत सिंह गोल नहीं कर सके। आस्ट्रेलिया ने इससे पहले 2016 में भी फाइनल में भारत को शूटआउट में मात देकर खिताब जीता था। भारतीय टीम मुकाबले के पहले क्वार्टर में मिले दो पेनाल्टी कॉर्नर का फायदा नहीं पाई, जबकि आस्ट्रेलिया ने 24वें मिनट में पहले ही पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल में तब्दील कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया के लिए यह गोल गोवर्स ने दागा। आस्ट्रेलिया ने इस बढ़त को हाफ टाइम तक कायम रखा।

दूसरे हाफ में 33वें मिनट में भारत को उसका चौथा पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ। लेकिन मनप्रीत इस मौके को गले नहीं लगा पाए। भारत ने अपना आक्रमण जारी रखा और 37वें मिनट में भारत ने पेनाल्टी के लिए रेफरल मांगा लेकिन उसका यह रेफरल खारिज कर दिया गया। मुकाबले के 42वें मिनट में भारत को उस समस एक बड़ी सफलता हाथ लगी, जब विवेक सागर प्रसाद ने मैदानी गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया। भारत ने तीसरे क्वार्टर की समाप्तिक तक इस बराबरी को कायम रखा।

मैच का चौथा और आखिरी क्वार्टर काफी रोमांचक रहा। भारत के पास 54वें मिनट में बढ़त लेने का मौका था लेकिन आस्ट्रेलिया के गोलकीपर ने इसका शानदार बचाव कर भारतीय टीम को बढ़त नहीं लेने दिया। मुकाबला समाप्त होने को पांच मिनट बचा था लेकिन दोनों टीमों में से कोई भी बढ़त नहीं ले पाई और मुकाबला शूटआउट में चला गया, जहां आस्ट्रेलिया ने भारत को 3-1 से शिकस्त देकर खिताब जीत लिया। इससे पहले, छह टीमों की इस टूर्नामेंट में मेजबान नीदरलैंड्स ने दिन के एक अन्य मैच में ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को 2-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं बेल्जियम ने पाकिस्तान को 2-1 से मात देकर पांचवां स्थान प्राप्त किया।

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Champions Trophy : defeat of India in the shootout, Australia become 15th time champion
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: champions trophy, defeat india in shootout, australia champion, india vs australia hockey, hockey champions trophy 2018, fifa world cup 2018, spain vs russia, sports news, चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट, sports news in hindi, latest sports news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved