• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एशिया कप हॉकी : भारत ने मेजबान इंडोनेशिया को 16-0 से हराया, सुपर 4 के लिए क्वालीफाई किया

Asia Cup hockey: India thrash hosts Indonesia 16-0, qualify for Super 4s - Sports News in Hindi

जकार्ता । भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार को यहां जीबीके स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स हॉकी स्टेडियम में आयोजित एशिया कप 2022 पूल ए के अपने फाइनल मैच में मेजबान इंडोनेशिया को 16-0 से हराकर दूसरे दौर के लिए क्वालीफाई कर लिया। सुपर 4 के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत को अंतिम ग्रुप मैच में 15 गोल के अंतर से जीत की जरूरत थी।

भारत के लिए दीपसन टिर्की (42', 47', 59', 59') ने चार गोल किए, जबकि सुदेव बेलीमग्गा (45', 46', 55') ने भी मैच में हैट्रिक बनाई। पवन राजभर (10', 11'), एसवी सुनील (19', 24'), और कार्ति सेल्वम (40', 56') ने भी ब्रेस बनाए, जबकि उत्तम सिंह (14'), नीलम संजीव जेस (20') और बीरेंद्र लाकड़ा (41') ने एक-एक गोल करके अपनी टीम को जीत दिलाई।

भारत ने पहले मिनट से ही बड़ी जीत हासिल करने की मंशा दिखाते हुए मेजबान टीम के खिलाफ इंडोनेशिया के खिलाफ मैच की शुरुआत अथक गति से की। टीम ने 7वें मिनट में भारत के लिए पहला गोल करने का स्पष्ट मौका गंवा दिया। लेकिन उन्हें निशान से बाहर निकलने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा, क्योंकि पवन राजभर ने दो मिनट में दो गोल करके अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई, इससे पहले उत्तम सिंह ने पहले क्वार्टर के समापन से ठीक पहले एक और गोल किया।

एसवी सुनील ने दूसरे क्वार्टर में प्रभाव डाला। उन्होंने 19 वें मिनट में गेंद को इंडोनेशियाई नेट्स में डिफ्लेक्ट किया। एक मिनट बाद नीलम संजीव जेस ने एक पीसी से भारत के लिए एक और गोल जोड़ा। इस तरह भारत ने अपनी बढ़त 5-0 कर दी। एसवी सुनील ने कुछ मिनट बाद गेंद को नेट्स के पीछे से हटाकर हाफ टाइम से पहले भारत की बढ़त को 6-0 कर दिया।

इंडोनेशिया के गोलकीपर आलम फजर ने तीसरे क्वार्टर में अच्छा बचाव किया, क्योंकि भारत ने और गोल करना जारी रखा। भारत के लिए 7वां गोल हासिल करते हुए कार्ति सेल्वम ने आखिरकार 40वें मिनट में प्रतिरोध को तोड़ा। कप्तान बीरेंद्र लाकड़ा ने 41वें मिनट में भारत के लिए 8वां गोल करते हुए प्रभाव डाला, जिसके बाद दीपसन टिर्की और सुदेव बेलीमग्गा ने एक-एक गोल करके भारत को अंतिम क्वार्टर की शुरुआत से पहले 10-0 तक पहुंचाया।

अंतिम 15 मिनट में दीपसन तिर्की ने तीन बार, सुदेव बेलीमग्गा ने एक गोल किया, जबकि सेल्वम कार्थी ने एक और गोल किया, जिससे भारत ने 16-0 से जीत हासिल की।

भारत सुपर 4 का अपना पहला मैच शनिवार को जापान के खिलाफ खेलेगा।

पाकिस्तान को एशियाई खेलों के चैंपियन जापान से हार का सामना करना पड़ा, जिसने गुरुवार को विशाल जीबीके स्पोर्ट्स एरिना में आयोजित हो रहे हीरो एशिया कप में एक महत्वपूर्ण पूल ए मैच में 3-2 से जीत हासिल करने के लिए शानदार बचाव किया।

जापान के खिलाफ जीत या ड्रॉ भी पाकिस्तान को सुपर 4 में डाल देता, लेकिन टीम को अब भारत बनाम इंडोनेशिया मैच के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ता है, जहां गत चैंपियन भारत को पाकिस्तान से आगे निकलने के लिए 15 गोल के अंतर से जीत की जरूरत है। सुपर 4एस में।

जाहिर तौर पर निराश पाकिस्तान के कप्तान उमर भुट्टा ने कहा, "यह निराशाजनक है कि हमें सुपर 4 में जगह बनाने के अपने भाग्य के बारे में जानने के लिए भारत के मैच का इंतजार करने की जरूरत है।" हालांकि, उन्होंने अपनी टीम के लचीलेपन को श्रेय दिया और कहा, "लड़कों ने वास्तव में अपना सारा दिल दे दिया। हम वास्तव में सुपर 4 में जगह बनाना चाहते थे, लेकिन जिन दो गोलों की अनुमति नहीं थी, उन्होंने वास्तव में हमारे अवसरों को चोट पहुंचाई और हमें कई कार्ड भी मिले।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Asia Cup hockey: India thrash hosts Indonesia 16-0, qualify for Super 4s
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: asia cup hockey, india thrash hosts indonesia 16-0, qualify for super 4s, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved