• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

फीफा विश्व कप-2018 में VAR से बढ़ सकती है रेड कार्ड की संख्या

लंदन। पिछली बार वर्ष 2014 में आयोजित हुए विश्व कप टूर्नामेंट में 32 टीमों के बीच खेले गए मैचों में केवल 10 रेड कार्ड नजर आए थे, लेकिन इस बार रूस में होने वाले फीफा विश्व कप में वीडियो असिस्टेंट रेफरिंग (वीएआर) प्रणाली को शामिल किए जाने के बाद रेड कार्ड की संख्या बढ़ सकती है। एक नए शोध से पता चला है कि वास्तविक समय की तुलना में धीमी गति में वीडियो देखते हुए फुटबॉल रेफरी परिस्थितियों को और अधिक गंभीरता से ले सकते हैं।

ऐसा माना गया है कि वीडियो का स्लो मोशन देखने के बाद वास्तविक समय की तुलना में रेफरियों द्वारा अधिक रेड कार्ड दिए गए हैं। इस शोध को कोगनिटिव रिसर्च : प्रिंसिपल्स एंड इंप्लिकेशन में प्रकाशित किया गया है। साल 2006 में सबसे अधिक 28 रेड कार्ड खिलाडिय़ों को दिए गए थे। इसके बाद, 2010 में 17 रेड कार्ड दिखाए गए थे। रेड और येलो कार्ड की संख्या को देखा जाए, तो 2006 का विश्व कप इस मामले में ऐतिहासिक था।

इसमें 1970 से लेकर 2014 तक आयोजित विश्व कप में सबसे अधिक 28 रेड कार्ड और सबसे अधिक 345 यलो कार्ड दिखाए गए थे। इसके बाद, 2010 (17 रेड कार्ड, 261 येलो कार्ड) और 2014 (10 रेड कार्ड, 187 येलो कार्ड) में रेड और येलो दोनों कार्डों की संख्या घटी। 1970 में केवल 52 येलो कार्ड दिखाए गए थे, लेकिन रेड कार्ड एक भी नहीं था। ऐसे में इस पर किए गए शोध पर बेल्जियम में ल्यूवेन यूनिवर्सिटी से लेखक जोआचिम स्पिट्ज ने कहा, स्लो मोशन वीडियो को देखे जाने से फाउल की पहल किसने की, यह साफ तरीके से स्पष्ट हो सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-VAR may increases number of red cards in fifa world cup
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: var, red cards, fifa world cup, fifa world cup 2018, video assistant referring, video, slow motion, russia, moscow, yellow card, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved