• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुने गए आयुष और डालिमा

Ayush and Dalima were selected as the best footballers of the year in Delhi - Football News in Hindi

नई दिल्ली। फुटबाल दिल्ली ने 2018-19 संतोष ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छह गोल करने वाले दिल्ली के आयुष अधिकारी को पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवार्ड दियाा। वहीं महिला वर्ग में यह पुरस्कार डिफेंडर डालिमा छिब्बर को मिला। दिल्ली एनसीआर में फुटबाल को लोकप्रिय बनाने के मकसद से फुटबाल दिल्ली ने खेल का विकास करने के लिए कई तरह के कदम उठाने का फैसला किया और साथ ही सोमवार को यहां पहली बार अवार्ड नाइट का भी आयोजन किया।

इस समारोह में एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास, हिंदुस्तान जिंक के सीईओ सुनील दुग्गल, रिलायंस इंडस्ट्री की उपाध्यक्ष प्रीति श्रीवास्तव, चुनाव आयोग के पूर्व मुखिया एसवाई कुरैशी, एम्बैसी ऑफ स्पेन के ड्यूटी चीफ ऑफ मिशन इडुआडरे सांचेज मोरेनो ने शिरकत की।

फुटबाल दिल्ली ने 34 कैटेगरी में अवार्ड दिए।

अधिकारी ने समारोह में कहा, "मैंने फुटबाल खेलना इसलिए शुरू किया क्योंकि मेरे पिता भी फुटबालर थे और यह मेरे पूरे परिवार का सपना था कि मैं इस खेल में अच्छा करूं। यह अवार्ड मुझे आगे और ज्यादा मेहनत करने की प्ररेणा देगा ताकि मैं अपने परिवार और देश दोनों का मान बढ़ा सकूं।"

वहीं डालिमा ने अवार्ड मिलने पर खुशी जताते हुए कहा, "यह देखना शानदार एहसास है कि फुटबालरों के प्रयासों को सम्मान दिया जा रहा है। इस तरह के अवार्ड हमें प्रेरित करते हैं। सबसे अच्छी चीज यह होती है कि जो लोग पर्दे के पीछे रहकर मदद करते हैं उनको वो सम्मान मिले जिसके वो हकदार हैं।"

भारत की अंडर-16 टीम के खिलाड़ी रुद्रांशू सिंह को पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का अवार्ड मिला। वहीं महिला वर्ग में यह पुरस्कार भारत की अंडर-17 महिला टीम की उप-कप्तान अवेका सिंह को मिला। (आईएएनएस)

पुरस्कार के बाद अवेका ने कहा, " भारत की महिला टीम को फीफा अंडर-17 विश्व कप खेलना है, इस लिहाज से यह अवार्ड मुझे प्रेरित करेगा और मुझे उम्मीद है कि मैं बाकी की लड़कियों को भी फुटबाल में करियर बनाने के लिए प्रेरित कर सकूंगी। मैं उम्मीद करती हूं कि आपमें से हर कोई हमारे साथ आएगा और विश्व कप में हमें अपना समर्थन देगा। फुटबाल का सबसे बड़ा त्योहार अगले साल है।"

कोई भी मैच प्रशिक्षकों के बिना अधूरा है इसलिए प्रशिक्षकों का भी सम्मान करते हुए उन्हें पुरस्कार दिए गए।

एएफसी-ए लाइसेंस होल्डर और एआईएफएफ के कोच तथा एजुकेशन इंस्ट्रक्टर पारितोष शर्मा को पांच साल बाद दिल्ली को संतोष ट्रॉफी फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई कराने के लिए श्रेष्ठ कोच (पुरुष) चुना गया। इसी तरह दिशा मल्होत्रा, जो कि एएफसी-ए लाइसेंस क्वालीफाइड एवं एआईएफएफ कोच एवं एजुकेशन इंस्ट्रक्टर हैं, को 2018-19 के लिए महिला वर्ग में श्रेष्ठ कोच चुना गया। दिशा को भारत की यू-17 टीम की सहायक कोच तथा दिल्ली महिला टीम की कोच के तौर पर उनके योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया।

पूर्व इंटरनेशनल प्लेयर्स अजीज कुरैशी और सुरेद्र कुमार को फुटबाल दिल्ली डायमंड अवार्ड दिया गया जबकि तरुण रॉय, संतोष कश्यप और भूपेंद्र ठाकुर को फुटबाल दिल्ली गोल्डन अवार्ड मिला।

एनडीएमसी यू-10 गर्ल्स डेवलपमेंट प्रोग्राम को बेस्ट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का पुरस्कार मिला जबकि जेएसडब्ल्यू और कॉस्को को आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन (कारपोरेट्स) अवार्ड मिला।

फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष साजी प्रभाकरण ने भी सभी फुटबाल दिल्ली को लक्षित उद्दश्यों की प्राप्ति की दिशा में मदद करने के लिए स्टेकहोल्डर्स को धन्यवाद दिया।

प्रभाकरन ने कहा, "मैं उन सभी स्टेकहोल्डर्स का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने फुटबाल दिल्ली को इसके सफर में हमेशा से मदद की है। मैं आशा करता हूं कि अधिक से अधिक कारपोरेट आगे आएंगे और दिल्ली को फुटबाल कैपिटल बनाने में हमारी मदद करेंगे।"

फुटबाल के विकास के क्षेत्र में जिन शिक्षण संस्थानों को पुरस्कृत किया गया, उनमें बाराखम्भा रोड स्थित मार्डन स्कूल और वसंत कुंज स्थित बसंत वैली स्कूल शामिल हैं। इन स्कूलों को क्रमश: बेस्ट स्कूल इन फुटबाल (मेन) और बेस्ट स्कूल इन फुटबाल (वुमेन) का पुरस्कार मिला। जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज और जानकी देवी महाविद्यालय को बेस्ट कॉलेज इन फुटबाल (मेन) एवं बेस्ट कॉलेज इन फुटबाल (वुमन) चुना या।

कुछ ऐसे पत्रकार भी हुए हैं, जिन्होंने अपने कवरेज से इस खेल को बढ़ावा दिया है। ऐसे ही एक पत्रकार टाइम्स ऑफ इंडिया के केवल कौशिक हैं। केवल को जनर्लिस्ट लाइफटाइम अवार्ड दिया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ayush and Dalima were selected as the best footballers of the year in Delhi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ayush adhikari, dalima chibber, best footballers of the year, delhi, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved