• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रोहित की जगह पांचवें पुनर्निर्धारित टेस्ट में कौन होंगे कप्तान?

Who will be the captain in place of Rohit in the fifth rescheduled Test! - Cricket News in Hindi

लंदन । 1 जुलाई से एजबेस्टन में शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट से पहले कप्तान रोहित शर्मा कोरोना पॉजिटिव हो गए थे, अब टेस्ट में उनके खेलने को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं और साथ ही कहा जाने लगा है कि भारत की कप्तानी कौन करेगा। भारत पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से आगे है और एक जीत या एक ड्रॉ भी उन्हें श्रृंखला जीतने में मदद करेगा, लेकिन निश्चित रूप से एक हार निश्चित रूप से व्यस्त सीजन और महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की तालिका में कटौती करेगी।

शर्मा ने लीसेस्टरशायर के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जिसके कारण मैच की दूसरी पारी में खेलने से चूक गए थे। भारतीय टीम प्रबंधन में उम्मीद है कि वह टेस्ट के लिए समय पर ठीक हो जाएंगे, लेकिन अगर वह ठीक नहीं होते हैं, तो भारत के लिए मुश्किल स्थिति होगी, क्योंकि उपकप्तान केएल राहुल भी चोट के कारण बाहर हो गए हैं।

सोमवार को, भारत को सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को शर्मा के कवर के रूप में बर्मिघम में टीम में शामिल करना था। जबकि भारतीय टीम में अभी भी कुछ सदस्य हैं, जो शून्य को भरने के लिए कदम बढ़ा सकते हैं, यह देखा जाना बाकी है कि अगले कुछ दिनों में चीजें कैसी होती हैं।

आईसीसी के अनुसार, कप्तान की भूमिका के लिए प्रमुख दावेदारों में से शर्मा की जगह लेने वालों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा क्योंकि यह तेज गेंदबाज तीन दशकों और महान कपिल देव के बाद लगभग के बाद भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे।

28 वर्षीय बुमराह को पहले वनडे सीरीज के दौरान भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान उपकप्तान बनाया गया था, जिसमें केएल राहुल शर्मा की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व किया था। वह श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और टी20 श्रृंखला के दौरान उपकप्तान भी थे।

हालांकि बुमराह के लिए टीम की कप्तानी करना अभी भी एक बड़ी चुनौती होगी, जिन्होंने अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 29 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने अभी तक किसी भी प्रारूप में भारत के लिए नेतृत्व नहीं किया है और उन्होंने आईपीएल में एक टीम की कप्तानी भी नहीं की है।

दूसरी ओर, भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत एक उभरते हुए सितारे हैं और उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के अलावा किसी और से मार्गदर्शन प्राप्त करने और दो सीजनों के लिए दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करने के बाद पंत के पास जरूरत पड़ने पर टीम का नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त कप्तानी का अनुभव है।

उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी की और पंत के लिए यह अच्छी शुरुआत नहीं थी, क्योंकि भारत ने 2-2 से ड्रॉ किया था और अंतिम मैच धुल गया था, टीम ने 0-2 से पीछे रहने के बाद वापसी की थी।

पंत की आक्रामक प्रवृत्ति इंग्लैंड के खिलाफ एक कप्तान के रूप में काम आ सकती है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या टीम प्रबंधन उन्हें हाई-प्रोफाइल पांचवें टेस्ट में जिम्मेदारी सौंपने के लिए उत्सुक है।

जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली के पास टीम का नेतृत्व करने के लिए कहा जाने का एक बाहरी मौका है, लेकिन इस तथ्य को देखते हुए कि यह उनके अधीन था कि भारत ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की बढ़त ली थी, उनके लिए अधूरे कार्य को पूरा करना उचित होगा।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से सीरीज हारने के बाद सबसे लंबे प्रारूप में कप्तानी छोड़ दी। लेकिन एक लीडर के रूप में उनकी साख पर कोई सवाल नहीं है। उनके नेतृत्व में भारत टेस्ट क्रिकेट में दुनिया में नंबर 1 रैंक वाली टीम बन गई और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल न्यूजीलैंड से हार गई थी।

कोहली सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं, जिसमें भारत ने उनके नेतृत्व में 68 में से 40 मैच जीते हैं उनकी जीत प्रतिशत 58.82 है।

देखना होगा कि कोहली फिर से कप्तानी की भूमिका निभाने के लिए उत्सुक रहते हैं या नहीं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Who will be the captain in place of Rohit in the fifth rescheduled Test!
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rohit sharma, who will be the captain in place of rohit in the fifth rescheduled test, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved