• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महिला टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड को हरा सेमीफाइनल पहुंचने उतरेगा भारत

T20 WC: India aim to seal semi-final berth against NZ - Cricket News in Hindi

मेलबर्न। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के ग्रुप-ए में अपने शुरुआती लगातार दोनों मैच जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां जंक्शन ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ होने वाले तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच को जीतकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करना चाहेगी।

दुनिया की चौथी नंबर की भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में चार बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया को 17 रन से और दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से मात दी है। भारतीय टीम इस समय ग्रुप-ए में चार अंकों के साथ पहले नंबर पर है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर है।

भारतीय टीम ने 2018 विश्व कप के ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था, लेकिन उसके बाद टीम को 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर लगातार तीन मैचों में हार मिली है।

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 2018 टी-20 विश्व कप में आठ छक्कों और सात चौकों की मदद से शतकीय पारी खेली थी। इससे पहले भारत को पिछले तीन संस्करणों में अर्थात 2012, 2014 और 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला था।

हरमनप्रीत हालांकि, 2020 में जूझती हुई नजर आ रही है और पिछली पांच पारियां 20 को भी पार करने में विफल रही हैं। स्मृति मंधाना आस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 गेंदों पर 10 रन ही बना सकीं थी।

युवा खिलाड़ी तेजी से उभर रहे हैं। शफाली वर्मा ने 17 गेंदों में चार छक्के और दो चौकों की मदद से 39 रनों की पारी खेली थी और और छठे ओवर तक बांग्लादेश की सबसे उम्दा गेंदबाज जहांआरा आलम के लिए मुसीबत बनी हुई थी। शेफाली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 29 रन बनाए थे। दीप्ति शर्मा और जेम्मिाह रोड्रिगेज ने आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कुल 60-60 रन बनाए थे।

हरमनप्रीत कौर ने आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ अपने पिछले दो मैचों में कुल 10 रन बनाए हैं और स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 10 रन बनाए हैं। दीप्ति शर्मा अच्छी फील्डिंग के साथ एक उपयोगी ऑलरउंडर भी हैं, लेकिन उन्हें विकेटों के बीच दौड़ने पर काम करने की जरूरत है।

गेंदबाजी में पिछले दो मैचों में कुल सात विकेट झटक चुकी पूनम यादव बेहतरीन गेंदबाजी कर रही हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट लिए थे।

पूनम ने बल्लेबाजों को एक अनोखी चुनौती दी है। उनकी गुगली भ्रामक रूप से घातक है। इसलिए अधिकांश बल्लेबाज, जो स्पिन को नकारने की कोशिश करते हैं, फ्लाइट में गेंद को मिस करते हैं और आसानी से स्टंप हो जाते हैं।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तान और कोच क्लीन हिटर लग रहे युवा रिचा घोष को बैंटिंग ऑर्डर में शामिल करने का फैसला करते हैं जो की स्मृति मंधाना के टीम में वापसी के साथ मुश्किल दिख रहा है।

खिलाड़ियों को अपने फॉर्म से जूझते हुए देखने के बाद भारत को बल्लेबाजी पर फिर से काम करने की जरूरत है। अगर भारत को पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य हासिल करना है, तो दोनों शेफाली वर्मा और जेमिमाह को अंत तक टिके रहना होगा।

टीमें (संभावित :)

भारतीय महिला टीम : हरनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेम्मिाह रोड्रिगेज, पूजा वस्त्राकर, तान्या भाटिया, राधा यादव, हरलीन देओल, अरुंद्धति रॉय, शेफाली वर्मा, रिचा घोष।

न्यूजीलैंड महिला टीम : सुजी बेट्स, सोफी डिवाइन (कप्तान), केटी पर्किन्स, ली ताहुहु, राकेल प्रिएस्ट, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हैली जेन्सेन, कैटी मार्टिन, लेग कास्पेरेक, एना पीटरसन, अमेलिया केर, लॉरेन डॉन, रोजमेरी मैयर, जेस केर। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-T20 WC: India aim to seal semi-final berth against NZ
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: t20 wc, india vs nz, women t20 world cup, t20 world cup, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news

Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved