• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

T20 रैंकिंग : नंबर वन बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के और करीब पहुंचे सूर्यकुमार

Suryakumar closes gap on No.1 T20I batter Md Rizwan with another productive series - Cricket News in Hindi

दुबई । दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और शानदार टी20 सीरीज के बाद भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आईसीसी रैंकिंग में पाकिस्तान के नंबर वन सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के और भी करीब पहुंच गए हैं। नंबर 1 और नंबर 2 रैंक के स्थानों में केवल 16 अंकों का अंतर रह गया है। आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौर से पहले, रिजवान के 854 अंक हैं, जबकि भारत के क्रिकेटर ने हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की श्रृंखला में दो अर्धशतक लगाए, 838 अंक पर हैं, जिन्होंने प्रोटियाज के खिलाफ घर पर शानदार प्रदर्शन किया।

सूर्यकुमार ने 2022 में भारत की हालिया टी20 श्रृंखला को घर पर समाप्त करके अपनी आश्चर्यजनक बढ़त जारी रखी। वह भारत के लिए 119 रनों के साथ उनके प्रमुख रन स्कोरर के रूप में उभरे। 32 वर्षीय खिलाड़ी को 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के दौरान शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका मिल सकता है।

रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में सात मैचों की टी20 श्रृंखला को 316 रनों के साथ प्रमुख रन स्कोरर के रूप में समाप्त किया, लेकिन तथ्य यह है कि अनुभवी बल्लेबाज को श्रृंखला के छठे मैच के लिए आराम दिया गया था और लाहौर में श्रृंखला निर्णायक मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए, जिससे उनकी रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई।

शीर्ष स्थान की दौड़ इतनी कड़ी है कि सूर्यकुमार मंगलवार को इंदौर में प्रोटियाज के खिलाफ भारत की श्रृंखला के फाइनल मैच में अपने पाकिस्तानी समकक्ष को बड़े स्कोर से पछाड़ सकते थे, लेकिन दाएं हाथ का यह बल्लेबाज सिर्फ आठ रन पर आउट हो गया।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नई बल्लेबाज रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और उन्हें शीर्ष पर अपनी जगह का दावा करने के लिए निरंतर रन बनाने की जरूरत है, जबकि दुनिया भर के कई अन्य बल्लेबाजों ने ताजा रैंकिंग में बड़ी प्रगति की है।

भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल प्रोटियाज के खिलाफ दो मैचों में 108 रनों के दम पर सूची में सात पायदान की छलांग से 14वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि दक्षिण अफ्रीका की तिकड़ी क्विंटन डी कॉक (आठ पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर), रिले रोसौव (23 पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर) और डेविड मिलर (10 स्थान ऊपर चढ़कर 29वें पर) ने भी बढ़त हासिल की हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के लिए लगातार श्रृंखला के बाद शीर्ष क्रम का प्रदर्शन करने वाले डेविड मलान एक स्थान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए, टीम के साथी बेन डकेट (आठ स्थान ऊपर 24 वें स्थान पर) में भी सुधार हुआ।

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड टी20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर कायम हैं, लेकिन भारत और पाकिस्तान में हाल की दो श्रृंखलाओं के पूरा होने के बाद उनके पीछे कुछ फेरबदल देखे गए है। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन जोड़ी तबरेज शम्सी और इंग्लैंड के आदिल राशिद प्रत्येक शीर्ष 10 में तीन स्थानों की गिरावट देखी है। अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे), श्रीलंका के स्टार वानिन्दु हसरंगा (तीसरे) और आस्ट्रेलिया के दिग्गज एडम जम्पा (चौथे) सभी ने दो-दो स्थान की छलांग लगाई।

स्पिन-प्रभुत्व वाले शीर्ष 10 में एक नए खिलाड़ी ने प्रवेश किया है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज भारत के खिलाफ एक प्रभावशाली श्रृंखला के बाद सात स्थान की छलांग लगाकर 10वें स्थान पर पहुंच गए। 32 वर्षीय स्पिनर चार विकेट हासिल किए।

भारत के अनुभवी रविचंद्रन अश्विन 28 पायदान की छलांग के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीस टोप्ले पाकिस्तान के खिलाफ चार मैचों में पांच विकेट से नौ पायदान के सुधार के साथ 14वें स्थान पर पहुंच काबिज हैं।

आलराउंडरों की नई सूची में शीर्ष 10 के अंदर एक मामूली बदलाव देखा गया। भारत के तेज गेंदबाज हार्दिक पांड्या एक स्थान की गिरावट के साथ पांचवें स्थान पर आ गए। वहीं, अफगानिस्तान के अनुभवी मोहम्मद नबी ने शीर्ष पर अपना स्थान बनाए रखा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Suryakumar closes gap on No.1 T20I batter Md Rizwan with another productive series
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: suryakumar yadav, mohammad rizwan, t20 rankings, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved