• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शशांक मनोहर ICC के पहले स्वतंत्र चेयरमैन

Shankha Manohar ICCs first independent chairman - Cricket News in Hindi

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पद शशांक मनोहर अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) के पहले स्वतंत्र चेयरमैन बन गए हैं। खास बात यह कि वह तत्काल प्रभाव से ICC कमान संभालेंगे। चेयरमैन चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि वह क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करेंगे। उन्होंने मंगलवार को ही BCCI प्रमुख पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद से ही यह माना जा रहा था कि उन्होंने आईसीसी चेयरमैन का चुनाव लड़ने के लिए ही BCCI अध्यक्ष पद छोड़ा है।

सर्वसम्मति से हुआ चयन
चेयरमैन पद के लिए मनोहर एकमात्र उम्मीदवार थे और उनका चयन सर्वसम्मति से हुआ। इस चुनाव प्रक्रिया के प्रभारी स्वतंत्र ऑडिट कमेटी के चेयरमैन अदनान जैदी ने चुनाव पूर्ण होने की घोषणा करते हुए शशांक मनोहर को चेयरमैन घोषित किया।

आईसीसी के नियमों में हुआ बदलाव
इसी साल अप्रैल में ICC के नियमों में आए बदलाव के बाद पेशे से वकील मनोहर पहले स्वतंत्र चेयरमैन चुने गए हैं। आईसीसी में भी 'एक व्यक्ति एक पद' का नियम लागू है, ऐसे में उनका कार्यकाल दो साल का होगा। इससे पहले मनोहर आईसीसी के एडहॉक चेयरमैन थे, उन्होंने यह पद नवंबर 2015 में एन श्रीनिवासन के हटने के बाद संभाला था।

डालमिया की मौत के बाद बने थे BCCI अध्यक्ष
उन्होंने BCCI से अपने इस्तीफे में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के साथ एशियन क्रिकेट काउंसिल में बतौर बीसीसीआई अध्यक्ष अपनी नुमाइंदगी छोड़ने का भी ऐलान किया था। उनको अक्टूबर 2015 में जगमोहन डालमिया की मौत के बाद दोबारा बीसीसीआई अध्यक्ष चुना गया था।


गर्व की बात : मनोहर
अपने चुनाव पर 58 साल के शशांक मनोहर ने कहा, "पहला स्वतंत्र चेयरमैन बनना मेरे लिए गर्व की बात है जिसके लिए मैं सबका धन्यवाद करता हूं और इस पद की गरिमा को बनाए रखने के लिए पूरी मेहनत से काम करूंगा।"

ईमानदार छवि वाले शशांक मनोहर 2008 से 2011 के बीच पहली बार बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे। इस कार्यकाल के दौरान मनोहर ने साफ सुथरी छवि की पहचान बनाई। हालांकि लोढ़ा कमेटी की सिफारिश के बाद कई एसोसिएशन शशांक से नाराज़ चल रहे थे, सूत्रों के मुताबिक लगभग 21 एसोसिएशन तख्ता पलट के लिए पूरी तरह तैयार बैठे थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shankha Manohar ICCs first independent chairman
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shankha manohar, iccs first independent, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved