• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

विश्व कप : भारतीय टीम का चयन आज, जानें किस पर होगी ज्यादा माथापच्ची

नई दिल्ली। इग्लैंड में होने वाले 2019 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन करने के लिए सोमवार को एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति मुंबई में बैठक करेगी। चयन समिति जब 15 सदस्यीय टीम का चयन करेगी तब चयनकर्ताओं के सामने तीन ऐसे क्षेत्र होंगे जिसका कि वह हल निकालना चाहेंगे।
इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा का विष्य नंबर-4 का स्थान है। दूसरा ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का विकल्प होगा। इसके अलावा कौन चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज होगा।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नंबर-4 के स्थान के लिए अंबाती रायडू, लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर को लेकर काफी बाते की जा रही है। ऐसा भी हो सकता है कि टीम प्रबंधन विजय शंकर को नंबर चार उतार सकता है और राहुल को उनके विकल्प के तौर पर टीम में रख सकते हैं।
पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि राहुल किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और आईपीएल में उनके हालिया फॉर्म को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन का नंबर चार के लिए समर्थन किया है। निदास ट्रॉफी के बाद टीम प्रबंधन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि राहुल को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में प्राथमिकता दी जाएगी। वह केवल सलामी बल्लेबाज के बैक-अप के रूप में टीम में आएंगे न कि चार नंबर के बल्लेबाज के रूप में। शंकर ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए नंबर तीन या चार पर बल्लेबाजी जारी रखी है।

उन्होंने बताया था कि आईपीएल में इस नंबर पर बल्लेबाजी करने का मकसद विश्व कप में उनके लिए नंबर चार स्थान पर कब्जा जमाना नहीं था। इसका मतलब यह भी है कि श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे नंबर चार के समीकरण से बाहर होंगे। बाकी बल्लेबाजों शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करने के लिए होंगे। उसके बाद कप्तान विराट कोहली,महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव हैं। हार्दिक पांड्या हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में फिट बैठते हैं और उन्हें फिनिशर के रूप में भी देखा जाएगा। नंबर-4 के अलावा टीम में दूसरे विकेटकीपर के स्थान को भी चयनकर्ताओं को हल करने की जरूरत है।

चयनकर्ताओं को यह तय करना होगा कि उन्हें दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत में से किसे धोनी के विकल्प के रूप में चुनना है। पंत को एक्स-फैक्टर के रूप में देखा जाता है, जिन्हें तेज तर्रार पारी के लिए जाना जाता है। वहीं कार्तिक को एक अनुभवी बल्लेबाज माना जाता है और जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में शांत रहने में सक्षम हैं। अब गेंदबाजी पर आते हैं। टीम में इस समय कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में दो प्रमुख स्पिनर हैं जबकि तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का स्थान पक्का माना जा रहा है। लेकिन सवाल यह भी है कि क्या टीम को चौथे तेज गेंदबाज की जरूरत है।

टीम प्रबंधन का मानना है कि तीन तेज गेंदबाज ही बहुत है और हार्दिक पांड्या चौथे गेंदबाज का काम कर सकते हैं। यदि टीम को अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत पड़ती है तो नवदीप सैनी छूपे रुस्तम साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Selection Day: Selectors to meet today to finalise the 15-member squad for the ICC World Cup
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: selectors, finalise the 15-member squad, icc world cup 2019, world cup 2019 in england, selection of indian team, msk prasad, five-member selection committee, mumbai, rishabh pant, dinesh karthik, mahendra singh dhoni\r\n, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved