• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 7

45 साल के हुए मास्टर ब्लास्टर, ये हैं सचिन तेंदुलकर की टॉप-6 पारियां

नई दिल्ली। क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले दाएं हाथ के महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर आज मंगलवार को 45 साल के हो गए। तेंदल्या, लिटिल मास्टर और मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार सचिन की तकनीक देखते ही बनती थी। सचिन का डिफेंस और अटैक दोनों लाजवाब था। सचिन के पास सभी शॉट थे। कमाल का फुटवर्क होने से वे बैक और फ्रंटफुट दोनों पर बराबर अधिकार के साथ खेलने में सक्षम थे।

सचिन जितनी खूबसूरती से चौके-छक्के उड़ाते थे, उतनी ही फूर्ति से रनिंग भी करते थे। सचिन ने अपने समय में सबसे खतरनाक माने जाने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आक्रमण का भी बखूबी सामना किया था। सचिन को रन मशीन और रिकॉर्ड पुरुष कहा जाता है। आज भी क्रिकेट के कई कीर्तिमानों पर सचिन के नाम की मोहर लगी हुई है। टेस्ट और वनडे दोनों में ही सचिन ने अपनी उपयोगिता साबित की। सचिन ने 200 टेस्ट में 53.78 के औसत से 15921 रन बनाए।

उनके खाते में 68 अर्धशतक और 51 शतक हैं। सचिन के 463 वनडे में 18426 रन हैं। उनका औसत 44.83 व स्ट्राइक रेट 86.23 है। उनके बल्ले से 96 अर्धशतक और 49 शतक निकले। सचिन ने टी20 फॉर्मेट में एक मैच खेला और 10 रन बनाए। सचिन ने इसके अलावा अपनी स्पिन गेंदबाजी से तीनों फॉर्मेट में 201 विकेट लिए।

सचिन वर्ष 1989 से 2013 तक अंततराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय रहे। वे फिलहाल आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े हुए हैं। सचिन के व्यक्तिगत जीवन पर नजर डालें तो उन्होंने 24 मई 1995 को अंजलि मेहता से शादी की थी। सचिन-अंजलि के एक बेटा अर्जुन और बेटी सारा है।

अब हम देखेंगे सचिन तेंदुलकर के करिअर की टॉप-6 पारियां :-


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sachin Tendulkar turns 45, see his top-6 innings
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sachin tendulkar, sachin 45 years, top-6 innings, sachin tendulkar birth day, master blaster, right hand batsman sachin, sachin record, sachin mumbai indians, special story on cricket records, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved