• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कुंबले के अनुभव से सीखने का मौका भुनाना चाहते हैं रवि बिश्नोई

Ravi Bishnoi wants to capitalize on the opportunity to learn from Kumble experience - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली| अंडर-19 विश्व कप में अपनी लेग स्पिन से भारत को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले रवि बिश्नोई किंग्स इलेवन पंजाब के साथ इस बार अपना पहला आईपीएल खेलेंगे। पंजाब ने इस बार भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को अपना डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन नियुक्त किया है और रवि की कोशिश है कि वह दुनिया के महानतम स्पिनरों में से एक कुंबले के अनुभव का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

रवि ने कहा है कि यह उनके लिए कुंबले से सीखने का शानदार मौका है, जिसका वह पूरी तरह से उपयोग करना चाहते हैं।

रवि ने यूएई से फोन पर आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "वो विश्व के महान स्पिनरों में से एक हैं इसलिए मैं उनसे काफी सारी चीजें सीखने की कोशिश कर रहा हूं। यही कोशिश है कि मैं उनका अनभुव कैसे अपने अंदर ले सकूं। चाहें मैच टेम्परामेंट हो, स्कील्स हो, वह मैच स्थिति को कैसे संभालते थे, फ्लीपर कैसे फेकते थे, यह सब मैं उनसे सीखने की कोशिश कर रहा हूं। अभी मेरे पास समय है, उनसे सीखने का और यह मेरे लिए सबसे अच्छा मौका है।"

रवि ने कहा, "कुंबले सर ने मुझसे यही कहा है कि मैच स्थिति के हिसाब से गेंदबाजी करो और आपको जो लगता है कि मैं यह कर सकता हूं तो वो करो।"

टीम को इस सीजन लोकेश राहुल के रूप में नया कप्तान भी मिला है। रवि ने अपने कप्तान की भी तारीफ की है और साथ ही टीम को इस बार खिताब की प्रबल दावेदार भी बताया।

रवि ने कहा, "राहुल एक अच्छे खिलाड़ी के साथ-साथ एक अच्छे कप्तान भी हैं। नेट्स में वह हर खिलाड़ी के पास जाकर बात करते हैं। बताते हैं कि क्या कर सकता है क्या नहीं। बहुत अच्छा लग रहा है अभी तक उनसे बात करके और इसी कारण उनकी कप्तानी में खेलने के लिए उत्साहित हूं। टीम का सेटअप भी काफी अच्छा है। सभी खिलाड़ी अच्छी लय में लग रहे हैं। हमारी टीम खिताब की दावेदार तो है।"

कोविड-19 के कारण आईपीएल में खिलाड़ियों को कई प्रोटोकॉल्स का पालन करना पड़ रहा है। इस समय खिलाड़ी बायो बबल में रहे रहे हैं जो आम स्थिति से जाहिर तौर पर थोड़ा मुश्किल है। रवि ने कहा है कोविड-19 ने आईपीएल को पहले से ज्यादा चुनौतीपूर्ण बना दिया।

उन्होंने कहा, "आईपीएल एक बड़ा स्टेज है। यहां विश्व के बड़े से बड़े खिलाड़ी आते हैं। इसलिए यह विश्व की सबसे मुश्किल क्रिकेट लीग है। और फिर कोविड के आने से यह और मुश्किल हो गई है क्योंकि मैदान के अंदर और बाहर आपको हमेशा सतर्क रहना पड़ेगा ताकि कुछ अनहोनी न हो। इसलिए पहले से थोड़ा चुनौतीपूर्ण तो बिल्कुल हो गया है।"

मार्च के मध्य में भारतीय सरकार ने कोविड-19 के कारण लॉकडाउन लगा दिया था। तब से सभी तरह की गतिविधियां बंद थीं और खिलाड़ियों को अपने घरों में ही बंद रहना पड़ा था।

लंबे समय बाद क्रिकेट, ट्रेनिंग पर वापसी कितनी मुश्किल है? इस पर युवा खिलाड़ी ने कहा, "कोविड का हम कुछ नहीं कर सकते। वो सभी के लिए था। भारत में जब अनलॉक शुरू हुआ था तो थोड़ी बहुत ट्रेनिंग और जिम करने लगे थे। अब यहां आए हुए काफी दिन हो गए हैं और ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो वापसी कर अच्छा लग रहा है। अभी गेंदबाजी करते हुए अच्छा लग रहा है। आगे देखते हैं क्या होता है।"

आईपीएल को राष्ट्रीय टीम के रास्ते के तौर पर देखने के सवाल पर रवि ने कहा, "मेरे लिए आईपीएल एक अच्छा मौका है। मैं बस यही कोशिश करूंगा कि मुझे जब भी खेलने का मौका मिले तो मैं अपनी टीम को जिता सकूं। मैं भविष्य के बारे में तो ज्यादा नहीं सोचना चाहता। वर्तमान में रहकर अच्छा करने की कोशिश करना चाहता हूं।"

किंग्स इलेवन पंजाब को अपना पहला मैच 20 सितंबर को दुबई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ravi Bishnoi wants to capitalize on the opportunity to learn from Kumble experience
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ravi bishnoi, wants, capitalize, opportunity, learn, kumble, experience, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news

Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved