• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

लॉर्ड्स टेस्ट : बल्लेबाजों पर होगा भारत को जीत की राह पर लौटाने का दारोमदार

लंदन। बर्मिघम में पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हार से आहत भारतीय टीम गुरुवार से शुरू हो रहे लॉर्ड्स मैदान पर खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को मात देने को बेताब होगी। पहला मैच हालांकि काफी रोचक रहा था, लेकिन इंग्लैंड ने भारत को बैकफुट पर रखते हुए जीत हासिल कर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

भारत इस मैच में जख्मी शेर की तरह वार करने के इरादे से उतरेगा। कोहली एंड कंपनी इसका माद्दा भी रखती है और इसलिए इंग्लैंड की टीम भी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहेगी।

पिछले मैच में दोनों टीमों के अधिकांश बल्लेबाज विफल रहे थे और गेंदबाजों ने टीम का भार अपने कंधों पर उठाया था। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड की तरफ से जोए रूट ने ही बल्ले से कमाल दिखाया था।

कोहली ने पहली पारी में 149 रन और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे। रूट ने पहली पारी में 80 रनों का योगदान दिया था।

कोहली के अलावा टीम का और कोई बल्लेबाज रन नहीं कर पाया था। ऐसे में टीम के कुछ बदलाव होने की संभावना है। शिखर धवन का खराब फॉर्म जारी रहा है, ऐसे में वो टीम से बाहर जा सकते हैं। उनके स्थान पर टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है। अगर पुजारा टीम में आते हैं तो पहले मैच में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने वाले लोकेश राहुल, मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करेंगे।

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे की फॉर्म भी टीम के लिए चिंता का विषय है। पिछले इंग्लैंड दौरे पर रहाणे ने इसी मैदान पर शतकीय पारी खेली थी। उनकी कोशिश होगी कि वह एक बार फिर क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले इस मैदान पर अपनी फॉर्म में वापसी करें।

विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने भी निराश किया था। उनकी बल्लेबाजी के अलावा विकेट के पीछे उनका प्रदर्शन भी ज्यादा खास नहीं रहा था। सवाल यह है कि क्या कोहली ऐसे में युवा ऋषभ पंत को मौका दे सकते हैं?

गेंदबाजी में एक बार फिर टीम के जसप्रीत बुमराह के बिना उतरना पड़ेगा। टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में इस बात की पुष्टि कर दी थी।

मैदान और मौसम को देखते हुए गेंदबाजी में भी बदलाव संभव है। लॉड्र्स में इस समय गर्मी का माहौल है। ऐसे में स्थिति स्पिन गेंदबाजों के पक्ष में नजर आ रही है। कोहली इसे देखते हुए रवींद्र जडेजा या कुलदीप यादव को मौका दे सकते हैं। अगर दूसरे स्पिनर को उतारने का फैसला लिया जाता है तो हार्दिक पांड्या को बाहर भेजा जा सकता है। पहले मैच में उन्होंने गेंदबाजी भी कम की थी और बल्ले से भी खास योगदान नहीं दे पाए थे।

इंग्लैंड ने अपनी 13 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। उसके लिए बेन स्टोक्स का टीम में न होना एक तरह से झटका है। स्टोक्स ब्रिस्टल मामले में सुनवाई के कारण इस मैच में नहीं खेलेंगे।

पिछले मैच में खराब फील्डिंग व बैटिंग से निराश करने वाले डेविड मलान को टीम से बाहर जाना पड़ा है। उनके स्थान पर ओली पोप को टीम में जगह मिली है। पोप टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं। स्टोक्स की कमी पूरी करने के लिए कप्तान जोए रूट ने क्रिस वोक्स को टीम में जगह दी है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-preview india vs england second test of series at lords
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india vs england, lords, india vs england live streaming, india vs england second test, india vs england second test live streaming, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved