• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आईपीएल नीलामी: पहले दिन सबसे महंगे रहे स्टोक्स, मनीष पांडे को मिले 11 करोड़

IPL auction 2018 Ben Stokes the most expensive player of the day - Cricket News in Hindi

बेंगलुरू। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए जारी नीलामी के पहले दिन शनिवार को सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ की कीमत में खरीदा।

वहीं, पहले दिन की नीलामी में मनीष पांडे और लोकेश राहुल सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। मनीष पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपए में तो इतनी रकम में किंग्स इलेवन पंजाब ने राहुल को अपने साथ जोड़ा।

पहले दिन की नीलामी में क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, ईशांत शर्मा, मिशेल मैक्लेघन, मुरली विजय, जेम्स फॉल्कनर, जोस हाजलेवुड, हाशिम अमला, जॉनी बेयर्सटो, सैम बिलिंग्स, पार्थिव पटेल और जोए रूट जैसे खिलाड़ियों को कोई भी खरीददार नहीं मिला।

वहीं दो बार कोलकाता को खिताब दिलाने वाले कप्तान गौतम गंभीर की अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी हुई है। दिल्ली ने गंभीर के लिए 2.8 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है। अंडर-19 भारतीय टीम के कप्तान प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के लिए दिल्ली ने 1 करोड़ 20 लाख रुपये की कीमत चुकाई।

पिछले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके कागिसो रबादा के लिए चेन्नई ने 4.2 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी, लेकिन दिल्ली ने राइट टू मैच का उपयोग करते हुए एक बार फिर रबादा को अपने साथ जोड़ लिया। वहीं दिल्ली के लिए पिछले सीजन में खेलने वाले संजू सैमसन इस बार राजस्थान के लिए खेलते नजर आएंगे। राजस्थान ने उनके लिए आठ करोड़ रुपये की कीमत दी है। सैमसन पहले भी राजस्थान के लिए खेल चुके हैं।

वहीं दिल्ली ने मोहम्मद शमी के लिए भी राइट टू मैच का उपयोग किया। शमी को हैदराबाद ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा था।

दो करोड़ के आधार कीमत वाले मैक्सवेल को दिल्ली ने नौ करोड़ रुपए की कीमत में खरीदा है। मैक्सवेल के हमवतन स्टार्क को कोलकाता अपने साथ 9.4 करोड़ रुपए शामिल करने में सफल रही। स्टार्क के लिए पंजाब ने भी अच्छी बोली लगाई। पंजाब ने इसके साथ ही ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को 7.6 करोड़ रुपए की कीमत में अपने साथ जोड़ा। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। पंजाब ने अश्विन को खरीदने में चेन्नई और राजस्थान को मात दी।

पंजाब ने ड्वायन ब्रावो को अपने साथ उनकी आधार कीमत दो करोड़ रुपये में शामिल कर लिया था, लेकिन चेन्नई ने राइट टू मैच अधिकार का उपयोग करते हुए ब्रावो को अपने साथ ही बनाए रखा।

वहीं शिखर धवन (हैदराबाद), केरन पोलार्ड (मुंबई) अंजिक्य रहाणे (राजस्थान रॉयल्स) और फाफ डु प्लेसिस (चेन्नई) को उनकी पुरानी टीमों ने अपने साथ ही रखा है।

चेन्नई ने हरभजन सिंह को दो करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा। बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन के लिए हैदराबाद ने दो करोड़ रुपए की कीमत चुकाई।

आईपीएल की शुरुआत पंजाब के साथ करने वाले युवराज सिंह एक बार फिर अपने गृह प्रदेश में ही लौट आए हैं। उनके लिए पंजाब ने दो करोड़ रुपए की कीमत चुकाई। केदार जाधव के लिए चेन्नई ने 7.8 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है।

न्यूजीलैंड को कोलिन मुनरो और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को दिल्ली ने अपने साथ जोड़ा है। दिल्ली ने इन दोनों खिलाड़ियों के लिए 1.9 और 1.5 करोड़ रुपए की कीमत अदा की।

पंजाब मार्कस स्टोइनिस और डेविड मिलर को अपने साथ वापस लाने में सफल रहे हैं। इन दोनों के लिए पंजाब ने क्रमश: 6.20 करोड़ और तीन करोड़ रुपए की कीमत अदा की है। इनके अलावा पंजाब ने एरॉन फिंच के लिए 6,20 करोड़ और करुण नायर के लिए 5.60 करोड़ की कीमत चुकाई है।

अंबाती रायडू इस बार चेन्नई की जर्सी में नजर आएंगे। उनके लिए धौनी की टीम ने दो करोड़ 20 लाख रुपए दिए हैं। चेन्नई ने आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन को भी अपनी टीम में जोड़ा है। उनके लिए दो बार की विजेता ने चार करोड़ रुपये दिए हैं।

रोबिन उथप्पा एक बार फिर कोलकाता के लिए खेलते दिखेंगे। कोलकाता ने उनके लिए 6.40 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। कोलकाता ने दिनशे कार्तिक को भी 7.40 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया है।

मुंबई ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करते हुए आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और बांग्लादेश के मुस्ताफीजुर रहमान को क्रमश: 5.40 और 2.20 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया है।

वहीं बेंगलोर ने क्रिस वोक्स के लिए 7.40, उमेश यादव के लिए 4.20, क्विंटन डी कॉक के लिए 2.80, कोलिन डे ग्रांडहोम के लिए 2.20 और मोइन अली के लिए 1.70 करोड़ रुपए की कीमत दी है। पिछले सीजन में अपनी मिस्ट्री स्पिन से सभी को प्रभावित करने वाले राशिद खान के लिए हैदराबाद ने राइट टू मैच का उपयोग किया। उनको पंजाब ने नौ करोड़ रुपये की कीमत में खरीद लिया था।

पिछले सीजन में मुंबई के लिए अपने बल्ले का जौहर दिखाने वाले नीतिश राणा इस बार कोलकाता के लिए खेलेंगे। वहीं कोलकाता ने कुलदीप यादव के लिए राइट टू मैच का उपयोग करते हुए उन्हें रिटेन किया। कोलकाता ने पीयूष चावला को भी अपने साथ ही रखा है।

अंडर-19 विश्व कप में धूम मचाने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी भी कोलकाता में 3.20 करोड़ रुपए की कीमत में गए। अंडर-19 टीम के शुभमन गिल को भी कोलकाता ने 1.80 करोड़ में अपने साथ जोड़ा।

पुणे के लिए पिछले सीजन में बल्ले से कमाल दिखाने वाले राहुल त्रिपाठी इस बार राजस्थान के लिए खेलेंगे। उनके लिए राजस्थान ने तीन करोड़ 40 लाख रुपए दिए। ससेक्स काउंटी के लिए खेलने वाले वेस्टइंडीज के 22 साल के हरफनमौला खिलाड़ी जोफरा आर्चर राजस्थान के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे। उनके लिए राजस्थान ने 7.2 करोड़ रुपए दिए।

पिछले सीजन में गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स के लिए खेलने वाले ईशान किशन को मुंबई ने 6.20 करोड़ में अपने साथ किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-IPL auction 2018 Ben Stokes the most expensive player of the day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ipl, ipl-2018, ipl-11, ben stokes, manish pandey, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved