• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

IPL13 : नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का बोलबाला, कमिंस सबसे महंगे विदेशी बने

IPL13 auction: Australian players dominated, Cummins became the most expensive foreigner - Cricket News in Hindi

कोलकाता। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिस पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2020 की नीलामी में जमकर पैसा बरसा। कमिंस के लिए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बीच कड़ी टक्कर चली, जिसमें बाद में कोलकाता नाइट राइडर्स भी शामिल हो गई और 15.50 करोड़ रुपये में उन्हे अपने साथ ले गई। इसी के साथ कमिंस आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे विदेशी और इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उन्होंने बेन स्टोक्स को पीछे किया। स्टोक्स को 2017 में 14.50 करोड़ रुपये में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने लिया था। कमिंस दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए थे।

कमिंस के पास युवराज को सिंह को पीछे छोड़ आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने का मौका आया था लेकिन वह चूक गए। युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था।

आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल के जेब भी गरम हुई। किंग्स इलेवन पंजाब ने हरफनमौला खिलाड़ी के लिए खूब जद्दोजहद की। इसमें दिल्ली भी शामिल थी। अंतत: मैक्सवेल को उनकी पुरानी टीम पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। मैक्सवेल 2 करोड़ की बेस प्राइस के साथ आए।

पिछले सीजन दिल्ली के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलेंगे। बेंगलुरु ने उनके लिए 10 करोड़ खर्च किए हैं। उनकी बेस प्राइस 1.50 करोड़ थी। यह तीनों ही खिलाड़ी अभी तक 10 करोड़ रुपये की सीमा पार करने में सफल रहे हैं।

नीलामी में जहां ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों का दबदबा रहा तो वहीं विंडीज के खिलाड़ी भी पीछे नहीं रहे। अपने आर्मी सैल्यूट के लिए मशहूर वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉटरेल आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के साथ पदार्पण करेंगे। बाएं हाथ के इस गेंदबाज के लिए पंजाब ने नीलामी में 8.50 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

इससे पहले कॉटरेल कभी भी आईपीएल में नहीं खेले हैं। पंजाब के अलावा दिल्ली कैपिटल्स भी उनके लिए बोली लगा रही थी, लेकिन पंजाब बाजी मार ले गई। चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में भारत के खिलाफ बेहतरीन शतक जमाने वाले विंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज शेमरन हेटमायेर अगले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी में दिखेंगे।

वह बीते साल विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में खेले थे लेकिन कमाल नहीं दिखा पाए थे। इस बार फिर भी दिल्ली ने उनके लिए 7.75 करोड़ रुपये की अंतिम बोली लगाई। उनके लिए राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली में लड़ाई चल रही थी। हेटमायेर के हमवतन और पूर्व में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके इविन लुइस के लिए किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई।

आस्ट्रेलिया के नाथन कॉटरल नाइल भी अपने बटुआ में अच्छी खासी रकम ले जाने में सफल रहे हैं। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच उनको लेकर बोली लगाई गई जिसमें मौजूदा विजेता मुंबई ने 8 करोड़ देकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल किया।

2 बार की विजेता कोलकाता नाइट राडडर्स के लिए खेलने वाले पीयूष चावला इस बार चेन्नई के लिए खेलते नजर आएंगे। चेन्नई ने चावला के लिए 6.75 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसी के साथ चावला इस नीलामी में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। उनके बाद वरुण चक्रवर्ती का नंबर है जिन्हें 4 करोड़ देकर कोलकाता ने खरीदा।

उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन के लिए नीलामी में बड़ी जंग देखी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने लिन को बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। उनके लिए किसी और ने नीलामी में बोली नहीं लगाई।

आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान एरॉन फिंच 1 करोड़ की बेस प्राइस के साथ उतरे थे। उनके लिए कोलकाता और बेंगलुरु ने जमकर बोली लगाई और अंतत: बेंगलुरु 4.40 करोड़ रुपये में फिंच को अपने साथ लेने में सफल रही।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के लिए भी बोली में जंग देखी गई। 1.5 करोड़ की बेस प्राइस वाले मोर्गन को अंतत: कोलकाता ने 5.25 करोड़ में अपने नाम किया। मोर्गन पहले भी कोलकाता के लिए खेल चुके हैं। मोर्गन की कप्तानी में खेलने वाले इंग्लैंड के बॉलिंग ऑलराउंडर सैम कुरैन भी 5.50 करोड़ रुपये में चेन्नई से लेने में सफल रहे।

नीलामी में काफी शांत दिख रही सनराइजर्स हैदराबाद ने आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मिशेल मार्श को दो करोड़ में खरीदा। मार्श इतनी ही बेस प्राइस के साथ आए थे। उनके लिए हैदराबाद के अलावा किसी ने बोली नहीं लगाई। मार्श के हमवतन तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड इस बार चेन्नई से खेलेंगे। एक अदद तेज गेंदबाज की खोच में कोलकाता से कमिंस के लिए बोली हार चुकी चेन्नई ने हेजलवुड को बेस प्राइस 2 करोड़ में खरीदा।

हरफनमौला खिलाड़ी की तलाश कर रही दिल्ली ने 1.5 करोड़ में इंग्लैंड के क्रिस वोक्स को अपनी टीम में शामिल कर लिया। दिल्ली ने वोक्स के अलावा इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को भी 1.50 करोड़ में अपने साथ शामिल किया।

पिछले सीजन कोलकाता के लिए खेलने वाले रोबिन उथप्पा 1.50 करोड़ बेस प्राइस के साथ नीलामी में आए थे और राजस्थान रॉयल्स ने 3 करोड़ देकर उन्हें अपने नाम कर लिया। राजस्थान ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को फिर अपने साथ जोड़ा है। इस बार राजस्थान उनादकट को 3 करोड़ रुपये देगी।

फिनिशर की तलाश में लगी दिल्ली आस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी को 2.40 करोड़ में खरीदने में सफल रही। विंडीज के जेसन होल्डर को नहीं बिके लेकिन फाबियान एलेन को बेस प्राइस 50 लाख में हैदराबाद ने अपने साथ जोड़ा। इंग्लैंड के टॉम बेनटन कोलकाता के साथ 1 करोड़ में गए। पंजाब ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करने के लिए इंग्लैंड के क्रिस जोर्डन के लिए 3 करोड़ रुपये खत्म किए।

बेंगलोर ने आस्ट्रेलिया के केन रिचर्डसन को अपने साथ 4 करोड़ में शामिल कर गेंदबाजी मजबूत करने की कोशिश की है।

कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जो पहले दौर की नीलामी में नहीं बिके थे लेकिन बाद में खरीद लिए गए। इनमें दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन (बेंगलोर 2 करोड़), एंड्रयू टाई (राजस्थान 1 करोड़), टॉम कुरैन (राजस्थान 1 करोड़), मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली 4.80 करोड़), मोहित शर्मा (50 लाख दिल्ली), श्रीलंका के इसुरु उदाना (बेंगलोर 50 लाख) के नाम शामिल हैं।

बड़े नामों के अलावा भारत के युवाओं ने भी अच्छी खासा पैसा कमाया। भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग सनराइजर्स हैदराबाद के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे। उनके लिए हैदराबाद ने 1.90 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

विश्व कप खेलने गई भारत की अंडर-19 टीम के अहम बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को राजस्थान ने 2.40 करोड़ रुपये दिए हैं।

इसी तरह बीते सीजनों में हैदराबाद के लिए खेलने वाले दीपक हुड्डा के लिए पंजाब ने 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा है। तेज गेंदबाज ईशान पोरेल को भी पंजाब ने अपने साथ उनकी बेस प्राइस 20 लाख में जोड़ा है। पंजाब ने ही युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के लिए 2 करोड़ खर्च किए हैं।

राजस्थान बेशक हेटमायेर के लिए बोली हार गई है लेकिन उसने दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मिलर को बेस प्राइस 75 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ मध्य क्रम की पूर्ती करने की कोशिश की है। इसी तरह मुंबई ने सौरभ तिवारी को बेस प्राइस 50 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा है। न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी जिम्मी नीशाम को पंजाब ने बेस प्राइस 50 लाख में खरीदा।

न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और एडम मिल्ने, आस्ट्रेलिया के विंडीज के अल्जारी जोसेफ और कार्लोस ब्रैथवेट, दक्षिण अफ्रीका के आंदिले फेहुलक्वायो और एनरिक नोर्टजे, बांग्लादेश के मुस्ताफीजुर रहमान को खरीददार नहीं मिले। वहीं हरफनमौला खिलाड़ी युसूफ पठान को कोई खरीददार नहीं मिला। वह पिछले सीजन सनराइजर्स हैदराबाद में खेले थे। कोलिन डी ग्रांडहोम को भी किसी ने नहीं खरीदा। टीम साउदी, शै होप, हेनरिक क्लासेन जैसे खिलाडिय़ों को कोई खरीददार मिला। पिछले सीजन चेन्नई के लिए खेलने वाले मार्क वुड नहीं बिके।
(आईएएनएस)

यह भी पढ़े

Web Title-IPL13 auction: Australian players dominated, Cummins became the most expensive foreigner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ipl-13 auction, pat cummins, most expensive player, ipl-13, indian premier league, ipl 2020, glenn maxwell, kkr, rcb, rr, mi, dc, srh, csk, kxip, robin uthappa, virat kohli, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved