• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

केंद्रीय अनुबंध में भारतीय महिलाएं सबसे आगे, ये है पूरी जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सालाना केंद्रीय अनुबंध में संशोधन के बाद अब भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडिय़ों की जो रिटेनरशिप फीस तय की है, वह दुनिया में सबसे अधिक है। ऐसा मानना है महिला क्रिकेट के इतिहासकार और विशेषज्ञ सुनील यश कालरा का। बीसीसीआई ने हाल में भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम खिलाडिय़ों के लिए 2017-18 के अनुबंध की घोषणा की है।

इस अनुबंध में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को हाल में मिली लोकप्रियता और मीडिया के उसके प्रति बढ़े रुझान की छाप भी साफ तौर पर दिखाई देती है। क्रिकेट प्रशंसकों और आलोचकों की नजर में पुरुषों और महिलाओं को मिली राशि में एक बड़ा फर्क हो सकता है, लेकिन कालरा को लगता है कि यह भारतीय महिला क्रिकेट में एक स्वर्णिम युग की शुरूआत है।

कालरा के अनुसार बोर्ड का केंद्रीय अनुबंध त्रिकोणीय सीरीज से पहले उठाया गया एक बड़ा कदम है। यह सीरीज भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 22 मार्च से मुम्बई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में शुरू हो रही है। कालरा के अनुसार महिला क्रिकेट खिलाडिय़ों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें केंद्रीय अनुबंध में शामिल करना एक अच्छी शुरूआत है। इससे न सिर्फ महिला क्रिकेट का ढांचा दुरुस्त होगा बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनका मनोबल भी बढ़ेगा।

उन्होंने बताया कि इस समय इंग्लैंड में महिला क्रिकेट खिलाडिय़ों को 50 हजार पाउंड (करीब 45 लाख रुपए) के हिसाब से रिटेनरशिप फीस दी जाती है। यहां बोर्ड का खिलाडिय़ों से करार दो साल के लिए है। मौजूदा विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की ग्रेड-ए खिलाडिय़ों की रिटेनरशिप राशि में 80.2 फीसदी की वृद्धि की गई है और अब इसे 40 हजार डॉलर से बढ़ाकर 72,076 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 36 लाख रुपए) कर दिया गया है, जबकि भारतीय खिलाडिय़ों की ए-ग्रेड की अनुबंध राशि 76 हजार डॉलर (करीब 50 लाख रुपए) तय की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian women cricket team no.1 in central contract of board : Sunil Yash Kalra
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian women cricket team, central contract, board, sunil yash kalra, historian kalra, world cup, australia, england, triangular series, mithali raj, bcci, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved