• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका : दिनेश कार्तिक, पांड्या पर टिकेंगी सबकी नजरें

India vs South Africa: all eyes will be on Dinesh Karthik, Pandya - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली । 2022 एक ऐसा साल रहा है जब भारत में गर्मी का सीजन चरम पर है, जहां तापमान ने अपने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है। कुछ दिनों में तापमान 45 डिग्री के पार जाने के साथ दिल्ली में लोग पसीने से लथपथ हो रहे हैं। इस बीच दिल्ली वासियों की निगाहें भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच पर टिकी हैं, जो 9 जून को यहां के अरुण जेटली स्टेडियम पर खेला जाएगा। वहीं, दूसरी ओर टीम प्रबंधक और भारतीय टीम प्रशंसकों की निगाहें बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या पर टिकी हुई हैं।

हीटवेव के बीच, भारत ने आईपीएल 2022 की समाप्ति के बाद अपने अंतरराष्ट्रीय मैचों में वापसी की है। पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला जाएगा।

सीरीज के पहले मैच में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा नजर नहीं आएंगे। हालांकि, दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई है और साथ ही आईपीएल विजेता गुजरात टाइटंस की टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पांड्या भी सीरीज में नजर आएंगे और अपने कौशल का दमखम दिखाएंगे।

कार्तिक फरवरी 2019 से टी20 लीग में नजर नहीं आए थे। लेकिन आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए उन्होंने एक शानदार फिनिशर की भूमिका निभाई। उन्होंने डेथ ओवरों में 220 के स्ट्राइक रेट से 242 रन बनाए और मजबूती के साथ टीम में वापसी की।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने संकेत दिया था कि कार्तिक भारतीय टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाते रहेंगे। उन्होंने क्रिकेट में अहम भूमिका निभाते हुए अपने प्रदर्शन के तौर पर भारतीय टीम में वापसी की है।

दूसरी ओर, पांड्या को 2021 पुरुष टी20 विश्व कप में आखिरी बार देखे जाने के बाद भारतीय जर्सी में देखा जा सकता है। उस समय, पांड्या सुपर 10 के चरण में कुछ ओवर गेंदबाजी भी की और मुख्य रूप से बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका निभाई।

लेकिन, आईपीएल 2022 में पांड्या ने 15 मैचों में 44.27 की औसत से 487 रन बनाए, जिसमें आठ विकेट लेने के अलावा चार अर्धशतक शामिल थे और गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2022 ट्रॉफी तक पहुंचाया। अब, ऑलराउंडर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में अपना दमखम दिखाएंगे।

लेकिन द्रविड़ ने संकेत दिए कि पांड्या आईपीएल 2022 में टाइटंस के लिए नंबर चार पर बल्लेबाज के रूप में सफलता हासिल करने के बाद भारत के लिए एक अलग भूमिका निभा सकते हैं। बल्ले और गेंद के साथ वे एक शानदार क्रिकेटर हैं।

हालांकि द्रविड़ ने उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह द्वारा टीम में लाए गए उत्साह की सराहना की, लेकिन ऐसा लगता है कि भारत शुरूआती मैच के लिए भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अवेश खान के साथ आगे बढ़ेगा। कप्तान केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने वाले गायकवाड़ और ईशान किशन के बीच चुनाव हो सकता है कि कौन केएल राहुल के साथ ओपनिंग के लिए जाएगा। वहीं, स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के बीच टॉस किया जा सकता है।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका पहली बार एक इकाई के रूप में एक साथ खेल रहा है क्योंकि वे सुपर 10 चरण में चार मैच जीतने के बावजूद पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे। टीम के 10 खिलाड़ी आईपीएल 2022 में विभिन्न फ्रेंचाइजी के सदस्य हैं और भारत में द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं हारे हैं।

डेविड मिलर ने गुजरात के लिए 68.71 की औसत और 142.72 के स्ट्राइक रेट से 481 रन बनाकर अपना सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सीजन बिताया।

कप्तान टेम्बा बावुमा मिलर के लिए समान भूमिका निभाने की उम्मीद कर रहे होंगे, जबकि एडेन मार्करम और रस्सी वैन डेर डूसन मध्य क्रम को में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह देखना दिलचस्प होगा कि शीर्ष पर क्विंटन डी कॉक के साथ कौन जोड़ी बनाता है। आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के लिए 23 विकेट लेने के बाद कगिसो रबाडा के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे, जबकि एनरिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी और ड्वाइन प्रिटोरियस भी विकल्प हो सकते हैं। वहीं टीम में तबरेज शम्सी और केशव महाराज स्पिन की भूमिका निभाएंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल , रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन, मार्को जेन्सन और ट्रिस्टन स्टब्स।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India vs South Africa: all eyes will be on Dinesh Karthik, Pandya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india vs south africa, dinesh karthik, hardik pandya, ind vs sa, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved