• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत बनाम न्यूजीलैंड : मैन ऑफ द मैच 'मयंक अग्रवाल' और मैन ऑफ द सीरीज 'अश्विन' बने

India vs New Zealand: Man of the Match Mayank Agarwal and Man of the Series Ashwin - Cricket News in Hindi

मुंबई। यहां वानखेड़े स्टेडियम में तीन दिसंबर से शुरू हुए भारत और न्यूजीलैंड के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश के कारण दोपहर 12 बजे से मैच शुरू हुआ था, जिसमें भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने दस विकेट लेकर न्यूजीलैंड टीम को 167 रन पर रोक दिया और सीरीज पर कब्जा जमा लिया। मैच के मैन ऑफ द मैच 'मयंक अग्रवाल' रहे और मैन ऑफ द सीरीज 'रविचंद्रन अश्विन' रहे। पहली पारी में न्यूजीलैंड के स्पीनर एजाज पटेल ने दस विकेट लेकर भारतीय टीम को 325 रनों पर रोक दिया था। भारतीय टीम ने 109.5 ओवर में दस विकेट खोकर 325 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने शानदार पारी खेलते हुए शतक जड़ा। उन्होंने 311 गेंदों का सामना कर 4 छक्के और 17 चौकों की मदद से 150 रन बनाए। वहीं, अक्षर पटेल ने 52 रन की पारी खेलते हुए अर्धशतक लगाया।

न्यूजीलैंड के स्पीनर गेंदबाज एजाज पटेल ने अकेले दम पर 47.5 ओवर में 119 रन देकर भारतीय टीम के 10 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेज दिया, जिसमें शुभमन गिल 44 रन बनाकर एजाज पटेल की गेंद में रॉस टेलर को कैच थमा बैठे, चतेश्वर पुजारा 0 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली और रिद्धिमान साहा भी एजाज पटेल की गेंद पर एलबीडब्लयू आउट हो गए, श्रेयस अय्यर को पटेल ने कैच आउट कराया और आर अश्विन को बोल्ड कर दिया। वहीं, मयंक अग्रवाल को 150 पर, अक्षर पटेल 52, जयंत यादव 12 और मोहम्मद सिराज को 4 रन पर आउट करके वापस पवेलियन भेज दिया। जिसमें पटेल ने तीन बल्लेबाजों को एलबीडब्लयू, दो को क्लीन बोल्ड और पांच बल्लेबाजों को कैच आउट कराया।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 325 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था, लेकिन जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 62 रनों में समेट दिया था। जिसमें आर अश्विन ने 4 विकेट, मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट, अक्षर पटेल ने 2 विकेट और जयंत यादव ने 1 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर ला दिया।

तीसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने फिर 70 ओवर में सात विकेट खोकर 276 रन बनाकर दूसरी पारी को समाप्त किया। न्यूजीलैंड के स्पिनर गेंदबाज ने एक बार फिर 26 ओवर में 106 रन देकर भारतीय टीम के चार विकेट लिए और रचिन रविंद्र ने 13 ओवर में 56 रन देकर तीन विकेट प्राप्त किए। न्यूजीलैंड को जीत के लिए अब 540 रनों की जरूरत थी। लक्ष्य का पीठा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम दस विकेट खोकर 167 रन ही बना पाई।

भारत ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर पांच साल बाद इतने बड़े लक्ष्य के साथ टेस्ट में 372 रनों से न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की है। इससे पहले 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 321 रन, 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 337 रन और 2008 में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ 320 रन से जीत हासिल की थी।

वहीं, सबसे ज्यादा विकेट लेने में भारतीय गेंदबाज आर अश्विन (300) ने कपिल देव (219) और हरभजन सिंह (265) का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अनिल कुंबले (350) के बाद दूसरे नंबर पर नाम दर्ज किया है।

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं और वे तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक पारी में दस विकेट लेकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया हैं। इससे पहले सन् 1999 में भारत के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले और 1956 में इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर ने यह कारनामा कर दिखाया था। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India vs New Zealand: Man of the Match Mayank Agarwal and Man of the Series Ashwin
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india vs new zealand, ind vs nz, r ashwin, mayank agarwal, man of the match mayank agarwal, man of the series r ashwin, ajaz patel, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved