• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया वनडे में सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचा, भारत पर 190 रन से जीत

India vs Australia Womens Cricket: Australia reaches highest score in ODI, wins over India by 190 runs - Cricket News in Hindi

मुंबई । यहां के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को फोबे लीचफील्ड और कप्तान एलिसा हीली ने ओपनिंग विकेट के लिए 189 रन बनाए, जिससे ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने भारत के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर 338/7 बनाया और फिर मेजबान टीम को 148 रन पर आउट कर तीसरा और अंतिम वनडे मैच 3-0 से क्लीन स्वीप करते हुए 190 रन से जीत लिया।


फोबे के स्टाइलिश 119 और हीली के शानदार 82 रनों ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट पर 338 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया और इस प्रारूप में भारत के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर का एक नया रिकॉर्ड बनाया, जिसने 2018 में 7 विकेट पर 332 रन के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जवाब में, स्कोरबोर्ड के दबाव के साथ-साथ जॉर्जिया वेयरहैम (3-23), एनाबेल सदरलैंड (2-9), अलाना किंग (2-21) और मेगन स्कट (2-23) की अच्छी गेंदबाजी के कारण भारतीय पारी आगे बढ़ने में विफल रही। मेजबान टीम 32.4 ओवर में 148 रन पर आउट हो गई, जो वनडे विश्‍व कप विजेताओं के लिए उनकी सबसे खराब हार में से एक थी।

यास्तिका भाटिया (6) और स्मृति मंधाना (29) ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े, लेकिन ये दोनों जल्दी-जल्दी आउट हो गईं। ऋचा घोष, जिन्होंने दूसरे वनडे में 96 रन बनाए और भारत तीन रन से हार गया, 19 रन बनाकर आउट हो गईं और भारत 57/3 पर सिमट गया।

जेमिमा रोड्रिग्स (25) और दीप्ति शर्मा (नाबाद 25) ने स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन छह बल्लेबाज दोहरे आंकड़े तक भी पहुंचने में नाकाम रहे, क्योंकि मेजबान टीम ने बल्ले से खराब प्रदर्शन किया। एनाबेल सदरलैंड ने 30वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो विकेट लिए, जिससे भारत का स्कोर 135/9 हो गया।

युवा सनसनी फोबे ने 125 गेंदों पर शानदार 119 रन बनाए, जो दूसरे मैच में उनकी पिछली 63 रनों की पारी के बिल्कुल विपरीत था। उनका दूसरा एकदिवसीय शतक सटीकता में एक मास्टरक्लास था, जिसमें 16 चौके और एक छक्का सहित कई चौके शामिल थे। हीली-लिचफील्ड साझेदारी ने 29 ओवरों के लिए शर्तों को निर्धारित किया, लगभग छह की रन-रेट बनाए रखी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने एक समय में कुल 350 का लक्ष्य रखा था।

इस दौरे पर मेग लैनिंग से कप्तानी संभालते हुए हीली ने पूर्णकालिक कप्तान के रूप में अपने पहले अर्धशतक के साथ सकारात्मक शुरुआत की। उनकी 82 रन की पारी ने न केवल 2023 के खराब प्रदर्शन के बाद उनकी बल्लेबाजी फॉर्म को फिर से जीवंत कर दिया, बल्कि महिला वनडे में एक विकेटकीपर-कप्तान के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के रूप में इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करा लिया।

हीली-लिचफील्ड की 189 रन की साझेदारी ने भी 2021 में दक्षिण अफ्रीकी महिला लिजेल ली और लॉरा वोल्वार्ड्ट की 169 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ते हुए इतिहास रच दिया। गतिशील जोड़ी ने नवोदित बाएं हाथ के स्पिनर मन्नत कश्यप को निशाना बनाया, जिससे पारी की शुरुआत में ही उनका आत्मविश्‍वास टूट गया। हरफनमौला स्नेह राणा की जगह लेने वाले कश्यप को हीली और लीचफील्ड के आक्रमण का खामियाजा भुगतना पड़ा और उन्होंने अपने शुरुआती दो ओवरों में 23 रन दिए।

श्रेयंका पाटिल की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण ने महत्वपूर्ण विकेट लेकर जोरदार वापसी की। पाटिल ने अपने दूसरे ही एकदिवसीय मैच में गति और कड़ी रेखाओं में विविधता का प्रदर्शन करते हुए 57 रन देकर 3 विकेट लिए। बिना किसी नुकसान के 189 रन के विशाल स्कोर से, ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट पर 223 रन पर सिमट गया, जो भारतीय गेंदबाजों के लचीलेपन का प्रदर्शन था। असफलताओं के बावजूद एशले गार्डनर, जॉर्जिया वेयरहैम और अलाना किंग के प्रभावशाली कैमियो की बदौलत ऑस्ट्रेलिया डेथ ओवरों में 300 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहा। किंग ने विशेष रूप से, अंतिम ओवर में वस्त्राकर को दो छक्कों और एक चौके के साथ दंडित किया और 14 में से 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

हालांकि, भारत की फील्डिंग की समस्याएं जारी रहीं, दो और कैच छूटने से इस श्रृंखला में कैचों की संख्या दस हो गई।

संक्षिप्त स्कोर :

ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं ने 50 ओवरों में 338/7 (फोबे लीचफील्ड 119, एलिसा हीली 82, एशले गार्डनर 30; श्रेयंका पाटिल 3-57, अमनजोत कौर 2-70) ने भारतीय महिलाओं को 32.4 ओवरों में 148 रन पर हराया (स्मृति मंधाना 29, जेमिमा रोड्रिग्स 25), दीप्ति शर्मा 24 नाबाद, जॉर्जिया वेयरहैम 3-23, एनाबेल सदरलैंड 2-9) 190 रन से।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India vs Australia Womens Cricket: Australia reaches highest score in ODI, wins over India by 190 runs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: yastika bhatia, smriti mandhana, mumbai, india, australia, alyssa healy, phoebe litchfield, georgia wareham, annabel sutherland, alana king, megan scutt, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved