• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

T-20 सीरीज: रनों की बौछार में हारी श्रीलंका, टीम इंडिया ने बनाई अजेय बढ़त

इंदौर। श्रीलंकाई टीम शुक्रवार को यहां के होल्कर स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 में रनों की बरसात में भारत से पीछे रह गई और शुरुआती संघर्ष के बाद 88 रनों से मैच गंवा बैठी। इसी के साथ भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। भारत ने मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा की 43 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से खेली गई 118 रन और उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल की 49 गेंदों में पांच चौके और आठ छक्कों की मदद से खेली 89 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे।

श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य को संघर्ष करने के बाद भी हासिल नहीं कर पाई और 17.2 ओवरों में नौ विकेट खोकर 172 रन ही बना सकी। उसकी तरफ से एंजेलो मैथ्यूज चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतर सके और नौवां विकेट गिरने के साथ ही श्रीलंकाई पारी समाप्त हो गई। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने हालांकि भारत की तरह ही तेज शुरुआत की और चौकों-छक्कों की बरसात की। उसने 10 ओवरों में ही 100 का आंकड़ा पार कर लिया था। उसने यहां तक निरोशन डिकवेला (25) के रूप में एक मात्र विकेट खोया था। डिकवेला को जयदेव उनादकट ने 39 के कुल स्कोर पर आउट किया था।

लेकिन इसके उपुल थरंगा (47) और कुशल परेरा (77) की जोड़ी ने चौके, छक्के जडऩे जारी रखे और श्रीलंकाई प्रशंसकों की उम्मीद को जिंदा रखा। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़़ी ने एक बार फिर श्रीलंका के सपनों पर पानी फेर दिया। थरंगा और कुशल की जोड़ी को 145 के कुल स्कोर पर चहल ने तोड़ा। चहल ने थरंगा को अपनी ही गेंद पर कैच किया। इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। यहां से कुलदीप और चहल हावी हो गए और लगातार विकेट लेकर श्रीलंका को एक और हार के लिए मजबूर किया। चहल ने इस मैच में चार और कुलदीप ने तीन विकेट लिए। जयदेव और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, क्रिकेट जगत को एक बार फिर रोहित का आतिशी अंदाज देखने को मिला। उन्होंने इस मैच में अपने करयिर का दूसरा टी-20 शतक जड़ा। यह उनका टी-20 में सर्वोच्च स्कोर भी है। इसके अलावा वह भारत की तरफ से टी-20 में दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने अपना पहला शतक दो अक्टूबर 2015 को धर्मशला में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। रोहित ने उस मैच में 106 रन बनाए थे। रोहित ने श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा द्वारा बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर राहुल के साथ पारी की शुरुआत की और शुरू से ही आक्रामक रुख अख्तियार किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 12.4 ओवरों में 165 रनों की साझेदारी की। यह भारत के लिए पहले विकेट के लिए टी-20 में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

रोहित ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर मैथ्यूज पर चौका मार अपना शतक पूरा किया। इसके लिए रोहित ने सिर्फ 35 गेंदें लीं और 11 चौके तथा आठ छक्के लगाए। यह टी-20 अतंर्राष्ट्रीय में संयुक्त रूप से लगाया गया सबसे तेज शतक है। इस मामले में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर की बराबरी की है। मिलर ने इसी साल 29 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों में ही शतक जड़ा था। वहीं टी-20 में किसी भी भारतीय द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक भी है। रोहित से पहले यह रिकार्ड राहुल के नाम था जिन्होंने पिछले साल 27 अगस्त को वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 गेंदों में शतक जड़ा था।

ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India secure the T20 series with a convincing win in the 2nd T20Iby 88 runs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india vs sri lanka, 2nd t20, indore, india, sri lanka, indore t20, rohit sharma, rohit sharma world record, kl rahul, rohit sharma hits fastest t20 century\r\n, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved