• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाक को हराकर भारत ने अपना ही 12 साल पुराना रिकॉड तोडा

India defeats Pak by breaking its own 12-year-old record - Cricket News in Hindi

दुबई। भारत-पाकिस्तान के बीच बुधवार देर रात तक चले मैच में भारत ने अपना ही 12 साल पुरान रिकॉड तोड कर विजय प्राप्त की। यह भारत की पाकिस्तान पर सबसे बडी जीत है। कप्तान रोहित शर्मा (52) और शिखर धवन (46) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने एशिया कप-2018 ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में बुधवार को पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया। भारत ने यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को 43.1 ओवर में 162 रन पर ढेर कर दिया और फिर 29 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। गेंदों की लिहाज से पाकिस्तान पर भारत की यह सबसे बड़ी जीत है।

भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल के बाद बाद से पहली बार भिड़े हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया था, लेकिन अब भारत ने पाकिस्तान को हराकर हिसाब चुकता कर लिया है। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। उसने अपने पहले मैच में हागंकांग को 26 रन से हराया था। वहीं पाकिस्तान की टूर्नामेंट में यह पहली हार है। पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में हांगकांग को आठ विकेट हराया था।

पाकिस्तान से मिले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित और शिखर ने पहले विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी कर शानदार शुरुआत दी। रोहित को शदाब खान ने गूगली पर बोल्ड किया। उन्होंने 39 गेंदों की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। रोहित का वनडे में यह 35वां अर्धशतक है। रोहित के आउट होने के बाद शिखर ने अंबाती रायडू (नाबाद 31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 18 रन जोड़े। हालांकि शिखर अपने अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 54 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। शिखर का विकेट टीम के 104 के स्कोर पर गिरा। शिखर के आउट होने के बाद रायडू ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर भारत को आठ विकेट से आसान जीत दिला दी। रायडू ने 46 गेंदों पर तीन चौके और कार्तिक ने 37 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान की ओर से फहीम अशरफ ने 31 रन पर एक विकेट और शदाब ने छह रन पर एक विकेट हासिल किए। इससे पहले, भारत ने पाकिस्तान को 43.1 ओवर में 162 रनों पर समेट दिया।

दो बार की चैम्पियन पाकिस्तान ने यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने तीन रन के स्कोर पर ही इमाम उल हक (2) और फखर जमान (0) को आउट कर पाकिस्तान के फैसले को गलत साबित कर दिया।
हालांकि इसके बाद बाबर आजम (47) और अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक (43) ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी कर पाकिस्तान को कुछ हद तक संभालने की कोशिश की लेकिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने आजम को बोल्ड कर पाकिस्तान को चौथा झटका दे दिया।
आजम ने 62 गेंदों पर छह चौके लगाए। आजम के आउट होने के बाद कप्तान सरफराज अहमद (6) को पार्ट टाइम आफ स्पिनर केदार जाधव ने आउट किया।
पाकिस्तान ने 100 रन रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद उसने आखिरी पांच विकेट मात्र 62 रन जोडक़र गंवा दिए।
भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 15 रन पर तीन विकेट, जाधव ने 23 रन पर तीन विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 23 रन पर दो विकेट और कुलदीप ने 37 रन पर एक विकेट हासिल किए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India defeats Pak by breaking its own 12-year-old record
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india defeats pak, 12-year-old record, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved