• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

India beat Zimbabwe by 10 wickets, lead the series 1-0 - Cricket News in Hindi

हरारे । शिखर धवन (81 नाबाद) और शुभमन गिल (82 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत यहां गुरुवार को हरारे स्पोर्टस क्लब में भारत ने जिम्बाब्वे को पहले वनडे में 10 विकेट से शिकस्त दी। इसके साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। मेजबान टीम के 189 रन के जवाब में भारत ने 30.5 ओवर में बिना विकेट गंवाए 192 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की सलामी जोड़ी शिखर धवन और शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी की और पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 43 रन बनाए। इसके बाद, दोनों ने मेजबान टीम के गेंदबाजों के खिलाफ तेज गति से रन बनाए। इस बीच, धवन ने 76 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 20वें ओवर में भारत को स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया।

इसके बाद, गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके परिणामस्वरूप 26 ओवर के बाद भारत का स्कोर 153 रन पर पहुंच गया। अभी भी मेहमान टीम को जीतने के लिए 24 ओवर में 37 रनों की जररूत थी। इस दौरान, दोनों ही बल्लेबाज को जिम्बाब्वे के गेंदबाज रोकने में विफल साबित हो रहे थे।

इसके साथ ही, 30.5 ओवर में शिखर ने चौका मारकर भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई। शिखर 9 चौके की मदद से 113 गेंदों में 81 रन और गिल 10 चौके और एक छक्के की मदद से 72 गेंदों में 82 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे टीम की शुरूआत बेहद खराब रही, क्योंकि उन्होंने 10.1 ओवर में 31 रन पर चार महत्वपूर्ण विकेट खो दिए। इस दौरान, इनोसेंट काइआ (4), तदिवानाशे मारुमानी (8), सीन विलियम्स (5), वेसले मधेवेरे (1) और सिंकदर रजा (12) जल्द ही पवेलियन लौट गए। जिम्बाब्वे की आधी टीम मात्र 66 रनों पर पवेलियन लौट गई।

इसके बाद, 20.5 ओवर में प्रसिद्ध की गेंद पर रयान बर्ल (11) शुभमन गिल को कैच थमा बैठे, जिससे जिम्बाब्वे को 83 रनों पर छठा झटका लगा। कप्तान रेजिस चकाब्वा ने कुछ अच्छे शॉट खेल कर टीम के लिए महत्वपूर्ण रन जोड़े, लेकिन 26.3 ओवर में अक्षर की गेंद पर चकाब्वा (35) बोल्ड हो गए। इसके बाद, अक्षर ने ल्यूक जोंगवे (13) को भी चलता किया। इससे मेजबान टीम ने 110 रनों पर आठ विकेट खो दिए।

इसके बाद, ब्रैड इवांस और रिचर्ड नगारवा ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और कई आकर्षक शॉट लगाए। दोनों के बीच हो रही लंबी साझेदारी (65 गेंदों में 70 रन) को प्रसिद्ध ने तोड़ा, जब उन्होंने रिचर्ड नगारवा (34) को बोल्ड कर अपना तीसरा शिकार बनाया। जिम्बाब्वे ने 39.2 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 180 रन बनाए।

इसके अगले ओवर में अक्षर ने विक्टर न्याउची (8) को कैच आउट करा दिया, जिससे मेजबान टीम 40.3 ओवर में 189 रनों पर ढेर हो गई। इवांस 33 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India beat Zimbabwe by 10 wickets, lead the series 1-0
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ind v zim, shikhar dhawan, shubman gill, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved