• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जिम्बाब्वे का प्रतिबंधित होना PCB के लिए चेतावनी, ये है वजह

लाहौर। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को प्रतिबंधित कर दिया है। इसका कारण आईसीसी ने जिम्बाब्वे बोर्ड में सरकार के दखल को बताया और यही कारण पाकिस्तान (Pakistan) के लिए चेतावनी हो सकता है क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में पाकिस्तान सरकार का सीधा दखल है। यहां का प्रधानमंत्री पीसीबी का पैट्रन होता है। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के संविधान के मुताबिक उसमें कई ऐसे अनुच्छेद हैं जो सरकारी दखल की बात कहते हैं।

साथ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पीसीबी के पैट्रन का दर्जा भी हासिल है। पीसीबी के मौजूदा संविधान को 2014 में पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी के रहते मंजूरी मिल गई थी। सेठी से पहले पीसीबी अध्यक्ष जाका अशरफ के रहते भी संविधान में कुछ बदलाव किए गए थे और तब अशरफ ने कहा था कि आईसीसी ने संविधान को मान्यता दे दी है। इस संविधान में कई जगह सरकार के दखल का जिक्र है।

जिम्बाब्वे के मसले के बाद पीसीबी को अगर प्रतिबंध से बचना है तो उसे उन अनुच्छेदों को संविधान से अलग करना पड़ सकता है। पीसीबी के संविधान में एक अनुच्छेद है नंबर-45। इसके मुताबिक, अगर सरकार चाहे तो या उसे लगे तो वह बोर्ड के संविधान में बदलाव, परिवर्तन, कुछ हटाना, जोडऩा कर सकती है। एक और नियम के मुताबिक, पैट्रन समय-समय पर बोर्ड की जनरल पॉलिसी में निर्देश दे सकता है और बोर्ड से उन्हें लागू करने को भी कह सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-ICC suspension of Zimbabwe Board is a wake-up call for PCB
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: icc, zimbabwe board, pcb, pakistan cricket board, zimbabwe, pcb president zaka ashraf, najam sethi, international cricket council, icc, जिम्बाब्वे बोर्ड, पीसीबी, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, जिम्बाब्वे, पीसीबी अध्यक्ष, जका अशरफ़, नजम सेठी, आईसीसी, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved