• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उम्मीद है कि भारत एक दिन फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेगा: बाईचुंग भूटिया

I am optimistic that one day you will see India qualifying and playing in FIFA World Cup: Bhaichung Bhutia - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली । अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में भारतीय फुटबॉल के पथप्रदर्शक माने जाने वाले बाईचुंग भूटिया ने एक ऐसे देश में अपने लिए बहुत बड़ी संख्या में दर्शक बनाए, जहां लोग प्रमुख रूप से क्रिकेट के दीवाने हैं।

स्ट्राइकर के रूप में अपने गोल स्कोरिंग कौशल के लिए 'सिक्किम स्नाइपर' के रूप में पहचाने जाने वाले भूटिया उन कुछ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलरों में से एक हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए 100 से अधिक मैच खेले हैं। उन्होंने भारत के लिए 104 मैच खेले हैं और टीम की कप्तानी करने के अलावा 40 गोल किए हैं।

पहली बार केएफसी स्ट्रीट फुटबॉल लीग के लॉन्च के मौके पर, 45 वर्षीय भूटिया ने 'आईएएनएस' से फीफा विश्व कप में एशियाई टीमों के प्रदर्शन, भारतीय फुटबॉल टीम के स्तर के बारे में बात की और अन्य संबंधित विषय पर अपनी राय दी।

कुछ अंश:

प्रश्न: इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सहयोग से आयोजित की जा रही केएफसी स्ट्रीट फुटबॉल के बारे में आपके क्या विचार हैं?

उत्तर : मुझे लगता है कि केएफसी इंडिया ने यह एक शानदार पहल की है। यह बहुत सारे स्ट्रीट फुटबॉलरों को अपनी प्रतिभा दिखाने और बढ़ने के लिए एक मंच देगा। उम्मीद है कि इस माध्यम से फुटबॉल खेलने वाले बहुत सारे बच्चों को राष्ट्रीय दर्शकों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ-साथ आईएसएल मैच खेलने का मौका मिलेगा। यह इस पहल का पहला साल है, इसलिए मुझे यकीन है कि यह हर साल बड़ा और बेहतर होता जाएगा।

पश्न : क्या आप हमें केएफसी स्ट्रीट फुटबॉल पहल के बारे में कुछ और बता सकते हैं?

उत्तर : केएफसी स्ट्रीट फुटबॉल युवा प्रतिभा को बढ़ावा देने और उभरते खिलाड़ियों को राष्ट्रीय दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने की अनुमति देगा। यह प्लेटफॉर्म पांच शहरों- बेंगलुरू, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और कोच्चि में कुछ कूल शानदार फुटवर्क के साथ खिलाड़ियों की तलाश करेगा। देश भर के फुटबॉल प्रशंसकों को हैशटैग केएफसी स्ट्रीट फुटबॉल का उपयोग करके अपने फैंसी फुटवर्क और फ्रीस्टाइल मूव्स दिखाने वाले वीडियो भेजने के लिए कहा जाएगा।

सभी मैचों में मौजूद दर्शकों को ड्रिबल चैलेंज, केएफसी बकेट चैलेंज और केएफसी सिलेक्शन जोन में फ्रीस्टाइल चैलेंज सहित आन-ग्राउंड चुनौतियों में भाग लेने का मौका मिलेगा। कोचों और फ्रीस्टाइलर्स के एक पैनल द्वारा चयन के दौर के बाद, प्रतिभाशाली फाइनलिस्ट को राष्ट्रीय दर्शकों के सामने अपने कौशल दिखाने का मौका मिलेगा।

प्रश्न : चल रहे फीफा विश्व कप में काफी उलटफेर हुए हैं और एशियाई टीमें इसमें सबसे आगे रही हैं, एशियाई टीमों के प्रदर्शन को देखते हुए इस फीफा विश्व कप पर आपके क्या विचार हैं?

उत्तर : मुझे एशियाई टीमों और उनके प्रदर्शन पर बहुत गर्व है, खासकर जापान और कोरिया। इस बार क्योंकि यह कतर में आयोजित किया गया है। जलवायु और पर्यावरण के मामले में एक फायदा है और इसलिए, एशियाई देशों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे लगता है कि यह भारतीय फुटबॉलरों के लिए एक बढ़ावा है, क्योंकि हम एक ही महाद्वीप से आते हैं और अक्सर एक दूसरे के साथ खेलते हैं।

पश्न: क्या आप मानते हैं कि भारत निकट भविष्य में फीफा विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा और खेलेगा?

उत्तर : बेशक; मेरा मानना है कि हमें कभी ना नहीं कहना चाहिए। मुझे निश्चित रूप से लगता है कि एक दिन हम विश्व कप खेलेंगे और मैं भी उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। हालांकि, वास्तविक रूप से, यह एक बहुत कठिन चुनौती भी है। हमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए केवल कुछ एशियाई देश मिलते हैं। यहां बहुत सारे अच्छे देश हैं। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, आपको कभी भी ना नहीं कहना चाहिए, मैं आशावादी हूं कि एक दिन आप हमें क्वालीफाई करते और खेलते हुए भी देखेंगे।

प्रश्न : क्या आपको लगता है कि भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का स्तर उनके पिछले अंतर्राष्ट्रीय खेलों में परिणामों के बावजूद बढ़ रहा है, हालांकि साथ ही उन्होंने एएफसी एशियन कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया है?

उत्तर : मुझे निश्चित रूप से लगता है कि मानक पहले से बेहतर हुआ है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए अभी भी बहुत काम किया जाना है कि हम एशिया की शीर्ष पांच या शीर्ष दस टीमों में शामिल हों। पेशेवर रूप से फुटबॉल को आगे बढ़ाने और इससे करियर बनाने की संभावना आज पहले से कहीं ज्यादा बड़ी है। यही कारण है कि, अब, हमें यह सोचने की आवश्यकता है कि हम इसकी वर्तमान सीमाओं से परे इसे और कैसे बढ़ा सकते हैं।

प्रश्न : सुनील छेत्री लंबे समय से भारतीय फुटबॉल टीम में सबसे आगे हैं। आपको क्या लगता है कि टीम में मौजूदा खिलाड़ी कौन हैं जो छेत्री से पदभार संभाल सकते हैं जब वह संन्यास ले लेंगे?

उत्तर : मुझे लगता है कि सुनील ने बहुत लंबे समय तक देश की सेवा की है। उन्होंने अकेले दम पर भारतीय फुटबॉल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। किसी को उनकी जगह भरने की जरूरत है, लेकिन अभी तक, हमने उत्कृष्ट खिलाड़ी नहीं देखे हैं जिन्होंने वास्तव में अभी तक ऐसा किया है। उनमें से कुछ ऐसे हैं, जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन गोल करने के मामले में वे वास्तव में निरंतर नहीं रहे हैं। मुझे लगता है कि यहां खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन में निरंतरता में सुधार करने की जरूरत है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-I am optimistic that one day you will see India qualifying and playing in FIFA World Cup: Bhaichung Bhutia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: i am optimistic that one day you will see india qualifying and playing in fifa world cup, bhaichung bhutia, fifa wc 2022, fifa world cup 2022, fifa world cup, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved