• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट आज से, कुलदीप पर सस्पेंस

बर्मिंघम। टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत के सामने एक नई चुनौती इंतजार कर रही है। यह चुनौती है इंग्लैंड की। दोनों देशों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार से एजबेस्टन में शुरू हो रहा है। यह इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच होगा। इस मुकाम को हासिल करने वाली वह पहली टीम बनेगी। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज अपने आपको साबित करने के लिए बेहद अहम मानी जा रही है। टेस्ट की शीर्ष दो टीमें आने वाली चुनौती के लिए कमर कस चुकी हैं। भारत जुलाई से इंग्लैंड दौर पर है।

उसने मेजबान टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी, लेकिन वनडे में इंग्लैंड ने पलटवार करते हुए भारत को 2-1 से शिकस्त दी। अब टेस्ट की असल चुनौती में कौन किसे पटखनी देगा, इसके लिए महीनेभर से ज्यादा का इंतजार करना पड़ेगा। भारत के लिए इंग्लैंड में सबसे बड़ी चुनौती यहां के हालात से तालमेल बिठाना है।

इंग्लैंड दौरे से रवाना होने से पहले भारत में हुए संवाददाता सम्मेलन में भारतीय कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इस बात को माना था कि टेस्ट सीरीज को सबसे आखिरी में रखने से उनके खिलाडिय़ों को परिस्थतियों से सामंजस्य बिठाने में फायदा मिलेगा। इस समय इंग्लैंड में गर्मी का मौसम है। टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि इस समय इंग्लैंड में खेलना वैसा ही है जैसा भारत में मुंबई या चेन्नई में खेलना। इस लिहाज से यह भारत के पक्ष की स्थिति नजर आती है।

अमूमन इंग्लैंड में इस समय जैसा मौसम रहता है, उससे ज्यादा गर्मी पड़ रही है। इसी कारण पिचें किस तरह से बर्ताव करेंगी, यह देखना रोचक होगा। ज्यादा गर्मी से पिचें स्पिनरों की मददगार साबित हो सकती हैं और ऐसे में भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ उतरती है या नहीं, यह मैच के दिन पता चलेगा।

वैसे टीम में दो स्पिनरों का खेलना तय माना जा रहा है, लेकिन यह दो स्पिनर कौन होंगे यह कहना मुश्किल है। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं। वहीं कुलदीप यादव को भी पहले तीन टेस्ट मैचों की टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप ने सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया था। कप्तान कोहली भी उनके पक्ष में हैं, लेकिन अश्विन और जडेजा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

इस सिरदर्दी से टीम प्रबंधन कैसे निपटेगा, यह उसके लिए किसी परीक्षा से कम नहीं होगा। कोच और कप्तान के सामने हालांकि सिर्फ एक यही सिरदर्द नहीं है। इंग्लैंड में किसी भी तरह के मौसम में तेज गेंदबाजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन भारत के दो शीर्ष तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह चोटिल हैं। इन दोनों ने पिछले दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर बेहद प्रभावी गेंदबाजी की थी। इनकी गैरमौजूदगी में टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण का भार अनुभवी ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव पर होगा।

वहीं हार्दिक पांड्या के तौर पर भी टीम में एक तेज गेंदबाज मौजूद है। सलामी जोड़ी की जिम्मेदारी किसे मिलेगी, यह भी भारत के लिए बड़ा सवाल है। शिखर धवन, मुरली विजय और लोकेश राहुल के तौर पर भारत के पास तीन सलामी बल्लेबाज मौजूद हैं। एसेक्स के साथ खेले गए अभ्यास मैच में धवन बल्ले से नाकाम रहे थे। ऐसे में विजय और राहुल को अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है। बाकी बल्लेबाजी क्रम लगभग तय माना जा रहा है।

हालांकि तीन नंबर पर खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म खराब है, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें बाहर करने के मूड में नहीं लग रहा है। चौथे नंबर पर कप्तान कोहली और फिर रहाणे हैं। विकेटकीपिंग में भारत के पास दो विकल्प- दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत हैं। टीम प्रबंधन पंत को मौका देगा या कार्तिक को उतारेगा, यह भी उसके लिए बड़ा फैसला होगा, हालांकि अनुभव के कारण कार्तिक अंतिम एकादश में शामिल होने के बड़े दावेदार हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First test between india and england will be played from today, suspense on kuldeep yadav
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first test, india and england, kuldeep yadav, virat kohli, india vs england, ajinkya rahane, edgbeston, birmingham, joe root, r ashwin, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved