• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पहला टेस्ट : भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए इसलिए खास है सीरीज क्योंकि...

एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच बहुप्रतिक्षित चार मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार से शुरू हो रही है। यहां का एडिलेड ओवल मैदान पहले मैच की मेजबानी करेगा, जिसमें न सिर्फ भारत की साख दांव पर है बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए भी यह सीरीज घर में अपने वर्चस्व को बचाए रखने की लड़ाई जैसी है। मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 5.30 बजे से शुरू होगा।

दोनों टीमों के लिए यह सीरीज इसलिए खास है क्योंकि भारत ने अपने पिछले दोनों विदेशी दौरों पर-इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में मात खाई है जबकि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक बड़े बदलाव से जूझ रहा है। ऐसे में इस सीरीज में दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है। मेजबान टीम की मौजूदा स्थिति को देखकर भारत इस सीरीज का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन घर में ऑस्ट्रेलिया को किसी भी सूरत में हल्के में नहीं लिया जा सकता।

खुद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे कह चुके हैं कि ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हल्के में नहीं लिया जा सकता, अब अगर भारत यह टेस्ट सीरीज भी गंवा देता है तो उसकी बादशाहत पर बड़ा संदेह पैदा होगा। टीम के कोच रवि शास्त्री कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि मौजूदा भारतीय टीम बीते 15-20 वर्षों में विदेशी जमीं पर खेलने वाली सर्वश्रेष्ठ टीम है।

कोच की बात को हालांकि आंकड़े काट देते हैं क्योंकि अगर श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी कमजोर टीमों को छोड़ दिया जाए तो भारत, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसे दो अहम दौरों पर पूरी तरह से विफल रहा है। इस लिहाज से कप्तान विराट कोहली की टीम के लिए यह सीरीज बेहद बड़ी और चुनौतीपूर्ण है। भारत ने मैच से पहले अपनी अंतिम-12 खिलाडिय़ों की टीम का ऐलान कर दिया है। कोहली ने टीम में तीन तेज गेंदबाजों-ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह दी है। वहीं रविचंद्रन अश्विन भारत के स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे।

12 खिलाडिय़ों की टीम में रोहित शर्मा और हनुमा विहारी भी हैं। इन दोनों में से कौन अंतिम एकादश में शामिल हो पाता है यह मैच के दिन ही पता चलेगा। विहारी ऑफ स्पिनर भी हैं, ऐसे में उनके टीम में आने की संभावना ज्यादा है। बल्लेबाजी में टीम पूरी तरह से कप्तान कोहली पर निर्भर होगी। टीम को मैच से पहले एक बड़ा झटका पृथ्वी शॉ की चोट के रूप में लगा है। पृथ्वी अभ्यास मैच में चोटिल हो गए। वे पहले टेस्ट में नहीं खेलेंगे।

उनके जाने से मुरली विजय और लोकेश राहुल को फायदा हुआ है। अगर पृथ्वी फिट होते तो इन दोनों में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता था। सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी इन्हीं पर होगी। बल्लेबाजी क्रम में सबसे ज्यादा नजरें रहाणे और ऋषभ पंत पर होंगी। रहाणे का पिछला ऑस्ट्रेलिया दौरा अच्छा रहा था लेकिन इसी साल इंग्लैंड दौरे पर और फिर घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में वे बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे।

टेस्ट टीम का उप-कप्तान होने के नाते उनका फॉर्म में होना टीम के लिए बेहद जरूरी है। पंत ने इंग्लैंड में अच्छी बल्लेबाजी की थी और शतक भी जमाया था। इस दौरे पर वे क्या कर पातें हैं, यह देखना रोचक होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First test between india and australia will be played from tomorrow in adelaide
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first test, india and australia, adelaide, india vs australia, virat kohli, tim paine, rohit sharma, r ashwin, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved