• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पहला T20 मैच : भारत के सामने रहेगी रिकॉर्ड सुधारने की चुनौती

वेलिंग्टन। पांच मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 4-1 से मात देने के बाद भारतीय टीम की नजरें अब बुधवार (6 फरवरी) से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज पर है। टी20 सीरीज का पहला मैच वेस्टपैक स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे से खेला जाएगा। यह वही मैदान है जहां भारत ने पांचवें वनडे में जीत हासिल कर 16 साल का जीत का सूखा खत्म किया था। न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज से पहले प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की उम्मीद की जा रही थी लेकिन सिर्फ चौथे मैच में ही वह अच्छा खेल पाई और बाकी के सारे मैचों में भारत के बेहतरीन संतुलित प्रदर्शन के कारण हार को विवश हो गई।

टी20 हालांकि अलग प्रारूप है, जहां न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है। दोनों टीमों की अगर बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अभी तक कुल नौ टी20 मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ दो मैच में ही भारत को जीत मिली है और ये दोनों मैच उसने अपने घर में ही जीते हैं। छह मैचों में किवी टीम ने बाजी मारी है जबकि एक मैच रद्द हो गया था। आंकड़ों के लिहाज से भारत के लिए चिंता है क्योंकि किवी टीम उस पर हमेशा हावी रही है।

न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ दो टी20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है जिसमें से एक मैच 2009 में इसी मैदान पर खेला गया था। भारत की मौजूदा टीम ने हालांकि बीते वर्षों में आंकड़ों के सभी खेल बिगाड़ दिए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट और फिर द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतकर आई और फिर 10 साल बाद न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीती।

इस सीरीज में हालांकि भारत के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं। उन्हें आराम दिया गया है। टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है। रोहित भारतीय टीम में कोहली के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसे में टीम की जिम्मेदारी उन पर है। टी20 में रोहित का जलवा हमेशा देखने को मिला है लेकिन विदेशी जमीन पर रोहित की परेशानी जगजाहिर है। रोहित को इस पर ध्यान देना होगा। रोहित के अलावा उनके सलामी जोड़ीदार शिखर धवन भी टी20 में अच्छा करते आए हैं।

वनडे में कोहली की गैरमौजूदगी में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को तीसरे नंबर भेजा गया था। वे हालांकि दोनों मैचों में विफल रहे थे। देखना होगा कि क्या गिल को टीम प्रबंधन टी20 पदार्पण का मौका देता है। वनडे टीम में अंबाती रायडू टीम का हिस्सा थे लेकिन टी20 में वे नहीं हैं। उनके स्थान पर युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत अंतिम-11 में आ सकते हैं। वहीं केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी का खेलना तय है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First T20 Match : India is eying on win against New Zealand
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first t20 match, india, new zealand, india vs newzealand, rohit sharma, kane williamson, virat kohli, odi series, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved