• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दलीप ट्रॉफी भारतीय घरेलू सत्र 2022-23 से होगा शुरू, ईरानी कप की भी होगी वापसी

Duleep Trophy to kickstart Indian domestic season 2022-23, Irani Cup makes a return - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को कहा कि दलीप ट्रॉफी भारतीय घरेलू सत्र 2022-23 से शुरू किया जाएगा। बीसीसीआई ने यह भी कहा कि ईरानी कप भी घरेलू कैलेंडर में वापसी होगी, जहां 1500 से अधिक मैच सितंबर 2022 के पहले सप्ताह से मार्च 2023 के मध्य तक आयोजित किए जाएंगे।

दलीप ट्रॉफी (8 सितंबर से 25 सितंबर) छह जोन (उत्तर, दक्षिण, मध्य, पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर) के बीच नॉकआउट आधार पर खेली जाएगी। दो बहु-दिवसीय टूर्नामेंट के बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी होगी।

बीसीसीआई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, दो सफेद गेंद वाले टूर्नामेंट आठ टीमों के तीन ग्रुपों और सात टीमों के दो ग्रुपों में विभाजित 38 टीमों के बीच खेले जाएंगे।

1 से 5 अक्टूबर तक होने वाले ईरानी कप में मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन मध्य प्रदेश का सामना शेष भारत की टीम से होगा। दलीप ट्रॉफी में नॉकआउट फॉर्मेट में पांच जोन के बीच मुकाबला होता था। लेकिन बाद में, यह तीन टीमों का टूर्नामेंट बन गया, जिसमें शीर्ष दो टीम राउंड-रॉबिन चरण की समाप्ति के बाद खिताबी संघर्ष के लिए आगे बढ़ती थी।

दलीप ट्रॉफी आखिरी बार 2019-20 सीजन में आयोजित की गई थी, जबकि ईरानी कप आखिरी बार 2018-19 सीजन में हुई थी। रणजी ट्रॉफी को पहली बार 2020-21 सीजन में कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था, जबकि टूर्नामेंट का एक छोटा सीजन 2021-22 सीजन में आयोजित किया गया था।

लेकिन अब, 2022-23 सीजन में, यह सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी (11 अक्टूबर से 5 नवंबर) और विजय हजारे ट्रॉफी (12 नवंबर से 2 दिसंबर) की समाप्ति के बाद 13 दिसंबर से शुरू होने वाले अपने सामान्य प्रारूप में वापस आ जाएगा।

बीसीसीआई ने यह भी कहा कि रणजी ट्रॉफी को एलीट और प्लेट श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा, जिसका मतलब है कि दो विजेता होंगे। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में कोई प्लेट डिवीजन नहीं है।

इसका मतलब है कि प्लेट ग्रुप के टॉपर को प्री-क्वार्टर फाइनल में एलीट टीम के खिलाफ सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि प्रतियोगिताओं को विभाजित किया गया है। प्लेट समूह में दो फाइनलिस्ट को 2023-24 सीजन के लिए एलीट समूह में पदोन्नत किया जाएगा।

बीसीसीआई ने कहा, "रणजी ट्रॉफी, भारत के प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट में दो श्रेणियां होंगी। 1 एलीट और 2 प्लेट। एलीट ग्रुप में 32 टीमें शामिल होंगी और इसमें 8 टीमों के 4 ग्रुप होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम लीग चरण में 7 मैच खेलेगी। चार समूहों में से प्रत्येक की शीर्ष दो टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।"

उन्होंने आगे कहा, "प्लेट ग्रुप में 15 लीग मैचों के साथ 6 टीमें शामिल होंगी और शीर्ष 4 सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जबकि नीचे की दो टीमें 5वें / 6वें स्थान के लिए एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। एलीट ग्रुप और प्लेट ग्रुप लीग दोनों मैच होंगे। 13 दिसंबर को प्लेट लीग का समापन 29 जनवरी को होगा और एलीट समूह 20 फरवरी को समाप्त होगा।"

महिला घरेलू क्रिकेट कैलेंडर में, फरवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के कारण, सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी पहली प्रतियोगिता होगी, जो 11 अक्टूबर से शुरू होकर 5 नवंबर को समाप्त होगी।

इसके बाद सीनियर महिला इंटर-जोनल टी20 और टी20 चैलेंजर होगी। 50 ओवर का प्रारूप फिर सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी और इंटर-जोनल होगा। इस सीजन से सीनियर महिला इंटर-जोनल टी20 और वनडे दोनों को फिर से शुरू किया गया है।

बीसीसीआई 2006 के बाद पहली बार महिलाओं के लिए होने वाले 50 ओवर के अंडर-16 टूर्नामेंट को भी आयोजित करेगी।

बीसीसीआई ने कहा, "प्रतियोगिता से लड़कियों को कम उम्र में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का अहसास कराने में मदद मिलेगी और उन्हें अंडर-19 स्तर तक आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Duleep Trophy to kickstart Indian domestic season 2022-23, Irani Cup makes a return
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: duleep trophy, indian domestic season 2022-23, irani cup, duleep trophy to kickstart indian domestic season 2022-23, irani cup makes a return, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved