• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

CT-2017:इंग्लैंड और बारिश ने आस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल के सपने को तोड़ा

लंदन। विश्व विजेता आस्ट्रेलिया के आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को उसके चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और बारिश ने तोड़ा दिया। इंग्लैंड ने बारिश से बाधित चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए के आखिरी मैच में शनिवार को आस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 40 रनों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 278 रनों के लक्ष्य के जवाब मं इंग्लैंड ने 40.2 ओवरों तक चार विकेट खोकर 240 रन बना लिए थे। तभी तेज बारिश आ गई और अंपायरों ने मैच न होने की स्थिति में इंग्लैंड को डकवर्थ लुइस नियम को लागू करते हुए विजेता घोषित कर दिया। हालांकि बारिश आने से पहले भी आस्ट्रेलिया की हार तय लग रही थी।

इंग्लैंड की जीत से एक ओर जहां आस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल की उम्मीद को खत्म किया तो वहीं बांग्लादेश को फायदा पुहंचाया। इंग्लैंड की जीत के बाद बांग्लादेश की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच गई है। बांग्लादेश ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड को पांच विकेट से मात देते हुए सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा था लेकिन, वहां जगह पक्की करने के लिए उसे आस्ट्रेलिया की हार की जरूरत थी। उसकी यह दुआ कबूल हुई। अब इस ग्रुप से इंग्लैंड के साथ बांग्लादेश सेमीफाइनल में पहुंचेगा। इंग्लैंड ने पहले ही अपने दो शुरुआती मैच जीत कर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया था।

इस टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया एक भी मैच पूरा नहीं खेल पाई। न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ हुए शुरुआती दो मैचों में बारिश ने उसका खेल बिगाड़ा था और इनमें से एक भी मैच पूरा नहीं हो सका था। इन दोनों मैचों में से उसे एक-एक अंक मिला था। दो अंकों के साथ इस मैच में उतरी आस्ट्रेलिया को हर हाल में सेमीफाइनल के लिए जीत की जरूरत थी, लेकिन इंग्लैंड ने उसे हर मामले में पीछे रखा और अंत में बारिश ने रही सही कसर पूरी कर दी। बहरहाल, आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। 35 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। जेसन रॉय (4), एलेक्स हेल्स (0) और जोए रूट (15) पवेलियन लौट चुके थे।

लेकिन इसके बाद शतक वीर बेन स्टोक्स (नाबाद 102) और कप्तान इयोन मोर्गन (87) चौथे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब ले गए। कप्तान शतक पूरा नहीं कर पाए और एडम जाम्पा ने विकेटों पर सीथा थ्रो मारते हुए उनकी पारी का अंत किया। मोर्गन ने 81 गेंदें खेलते हुए आठ चौके और पांच शानदार छक्के लगाए। मोर्गन के जाने के बाद स्टोक्स को जोस बटलर (नाबाद 29) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े ही थे की बारिश आ गई। बारिश आने से एक गेंद पहले स्टोक्स ने जाम्पा पर चौका मार अपना शतक पूरा किया। इसके बाद मैच नहीं हो सका और इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया।

स्टोक्स ने अपनी शतकीय पारी में 109 गेंदों का सामना किया और 13 चौके तथा दो छक्के जड़े। इससे पहले, इंग्लैंड द्वारा बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद आस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच (68) और स्टीवन स्मिथ (56) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 277 रन बनाए। निचले क्रम में टे्रविस हेड ने भी 64 गेंदों में पांच चौके तथ दो छक्कों की मदद से 71 रनों की अहम पारी खेली जो आस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण रही।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Champions Trophy match between australia and england
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: champions trophy, australia, england, icc champions trophy, steven smith, eoin morgan, david warner, toss, champions trophy 2017, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved