• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

IND vs SA: आज होने वाला पहला टेस्ट अग्नि परीक्षा से कम नहीं, जानें-वजह

केप टाउन। बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूलैंड्स में पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। दोनों टीमों के लिए यह मैच किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। भारत के जिम्मे विदेसी जमीं पर अपने रिकार्ड को सुधारने की जिम्मेदारी है तो दक्षिण अफ्रीका के सामने विश्व की बेहतरीन टीम है। भारत ने पिछली नौ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर आस्ट्रेलिया के लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की है। भारत ने 2015 से कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

1992 से भारत ने दक्षिण अफ्रीका में नहीं जीती एक भी सीरीज


लेकिन, भारत दक्षिण अफ्रीका में 1992 से एक भी सीरीज नहीं जीता है। उसने इस दौरान चार सीरीज गंवाई हैं और एक सीरीज ड्रॉ खेली है। भारत ने महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में 2010-11 में सीरीज ड्रॉ की थी।

विराट-पुजारा पर बल्लेबाजी का भार

बल्लेबाजी में भारत का दारोमदार चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के ऊपर सबसे ज्यादा होगा। इन दोनों ने 2017 में काफी रन बनाए हैं। पुजारा बीते साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे और कोहली चौथे स्थान पर रहे हैं।

रहाणे पर भी सभी की निगाहें

इन दोनों के अलावा टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे पर भी सभी की निगाहें रहेंगी। वहीं सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, लोकेश राहुल और मुरली विजय तीनों फॉर्म में है। कोहली अंतिम एकादश में किस सलामी जोड़ी के साथ जाते हैं, यह मैच के दिन ही पता चलेगा।

इन गेंदबाजों से भारत को आस


भारत को इस दौरे पर सबसे ज्यादा उम्मीदें अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण से हैं। उसके पास मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण है। एकदिवसीय के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका अपने घर में हर लिहाज से श्रेष्ठ


वहीं टेस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका अपने घर में हर लिहाज से हावी है, लेकिन वो जानती है कि भारतीय टीम बेहद मजबूत मानसिकता और बेहतरीन संतुलन के साथ उसे चुनौती देने आई है। मेजबानों की बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला के इर्द गिर्द है। क्विंटन डी कॉक भी उसके लिए अहम योगदान दे सकते हैं। गेंदबाजी में वह डेल स्टेन, क्रिस मौरिस की वापसी से मजबूत हुई है। इन दोनों के अलावा उसके पास वार्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा जैसे घातक गेंदबाज हैं जो भारत को परेशानी में डाल सकते हैं।

टीम:

ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Cape Town Test: India ready for South Africa challenge
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india vs south africa, india, south africa, cape town test, virat kohli, shikhar dhawan, murali vijay, cheteshwar pujara, ajinkya rahane, rohit sharma, faf du plessis, ab de villiers \r\n, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved