• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

क्या टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के चयन पर आईपीएल का असर पड़ेगा?

Big names v performers: Will IPL have an impact on India squad selection for T20 World Cup! - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली । पिछले साल जब भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप में कदम रखा, तो उन खिलाड़ियों के चयन पर सवाल उठाए गए जो या तो अनफिट थे या फॉर्म से बाहर थे और टूर्नामेंट में खराब परिणाम के कारण बाद में उनकी आलोचना हुई।

पिछले साल टी20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा 2021 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले की गई थी और जिस तरह से कुछ चयनित खिलाड़ियों ने लीग में प्रदर्शन किया था, उससे पता चला था कि भारत आईसीसी आयोजन के लिए कितना तैयार था।

उस समय कई पूर्व क्रिकेटरों ने टीम में बदलाव का सुझाव दिया था, लेकिन चयन समिति उसी टीम के साथ आगे बढ़ी और भारत शुरुआती दौर में ही बाहर हो गया।

आईपीएल 2022 के साथ, नेटिजन्स ने फिर से अपने विचार साझा करना शुरू कर दिए हैं और उनमें से कुछ ने यह भी कहा कि, टी20 प्रारूप के लिए एक नई टीम बनाई जानी चाहिए।

कुछ ने कहा कि चयन समिति को खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए टीम का चयन करना चाहिए न कि बड़े नामों को देखते हुए।

एक ने ट्विटर पर लिखा, "टीम में हमें विश्व कप के लिए युवा खिलाड़ियों की जरूरत है। बीसीसीआई कृपया आईपीएल में से खिलाड़ियों को चुनें क्योंकि युवा खिलाड़ी आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं।"

एक अन्य ने लिखा, "आईपीएल बीसीसीआई को अच्छे से गाइड कर सकता है।"

टी20 विश्व कप इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है और भारत के पास टूर्नामेंट के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनने का समय है।

भारत विश्व कप से पहले 10 टी20 मैच (दक्षिण अफ्रीका के साथ 5, आयरलैंड के साथ 2 और इंग्लैंड के साथ 3) खेलेगा और ऐसा माना जाता है कि इस अवधि के दौरान कई युवाओं को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उन्हें टीम में मौका दिया जाएगा।

मौजूदा आईपीएल में कई बड़े खिलाड़ी अपनी फॉर्म में नहीं हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ही अभी तक फॉर्म को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। दोनों ने पांच मैच खेले हैं और अभी तक अर्धशतक नहीं जड़ा है।

फैंस बल्लेबाजों के किसी बड़े हिट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी तक विराट और रोहित का बल्ला चलने में नाकाम रहा है।

यह विश्व कप से पहले भी चिंता का विषय है क्योंकि यह एक तेजतर्रार वाला खेल है और जिस तरह से युवा प्रतिभाएं प्रदर्शन करती हैं, ऐसे में बड़े नामों पर प्रतिभा को नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

साथ ही, रवींद्र जडेजा सीएसके में कप्तानी का नेतृत्व कर रहे हैं और अपनी ऑलराउंडर पारी खेलने में असमर्थ हैं। आने वाले महीनों में हार्दिक पांड्या की वास्तविक ऑलराउंडर के रूप में वापसी पर भी चर्चा होगी। लेकिन एक बल्लेबाज के रूप में, शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने आखिरी मैच में, उन्होंने 52 गेंदों में 87 रन बनाकर कुछ शानदार क्रिकेट शॉट दिखाए।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एक फिनिशर के रूप में दिनेश कार्तिक की भूमिका 36 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज को भारत में शामिल कर सकती है क्योंकि टीम इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए पुनर्निर्माण करना चाहती है। आईपीएल 2022 में, कार्तिक आरसीबी के लिए एक महत्वपूर्ण फिनिशर रहे हैं, उन्होंने 131 रन बनाए और 218.33 की स्ट्राइक-रेट के साथ समान संख्या का औसत बनाया।

वहीं, पंजाब किंग्स की ओर से खेल रहे शिखर धवन (36) भी अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने अब तक खेले गए मैचों में 197 रन बनाए हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को पिछले साल नजरअंदाज किया गया था, लेकिन इस बार उनके पास टीम में जगह बनाने का मौका है।

36 वर्षीय रॉबिन उथप्पा (चेन्नई सुपर किंग्स) भी एक मजबूत दावेदार हैं क्योंकि उन्होंने अब तक पांच मैचों में 194 रन बनाए हैं और शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं।

हालांकि, 2022 के आईपीएल में अभी भी कई मैच बाकी हैं और माना जा रहा है कि लीग खत्म होने के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर चर्चा की जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Big names v performers: Will IPL have an impact on India squad selection for T20 World Cup!
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: big names v performers will ipl have an impact on india squad selection for t20 world cup, t20 world cup, ipl 2022, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved