• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बॉल टैम्परिंग: वार्नर, स्मिथ, बैनक्रॉफ्ट टेस्ट सीरीज से बाहर, लौटेंगे ऑस्ट्रेलिया

Ball tampering row: Steven Smith, David Warner and Cameron Bancroft to leave SA - Cricket News in Hindi

जोहानसबर्ग। केपटाउन टेस्ट में बॉल टेम्परिंग विवाद में सजा का ऐलान करने के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) को अगले 24 घंटे का समय और लगेगा। मामेल की जांच के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचे सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सोमवार को कहा कि इस विवाद में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को सीए की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और इसलिए टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है। वह तत्काल प्रभाव से स्वदेश लौटेंगे। टिम पेन टीम के कप्तान बने रहेंगे। वहीं सदरलैंड ने मुख्च कोच डैरेन लैहमन को क्लीन चिट दे दी है।

सदरलैंड ने इस पूरे मामले के लिए माफी मांगी और कहा है कि इस मामले में सजा के ऐलान के लिए उन्हें 24 घंटे का समय लगेगा।क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने सदरलैंड के हवाले से लिखा है, ‘‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को बॉल टैम्परिंग का दोषी पाया है। इन तीनों को टेस्ट सीरीज से बाहर करने का फैसला लिया है। कोच डैरेन लैहमन इस मामले में शामिल नहीं हैं इसिलए वह कोच पद पर बने रहेंगे। तीनों खिलाड़ी तुरंत आस्ट्रेलिया के लिए रावना होंगे। मामले में सजा का ऐलान अगले 24 घंटे में किया जाएगा।’’ सदरलैंड ने कहा है कि इस मामलें मे कोचिंग स्टाफ शामिल नहीं था सिर्फ टीम का लीडरशिप ग्रुप को इस बात की जानकारी थी जिसमें मिशेल स्टार्क, जोश हजालेवुड के नाम भी शामिल हैं।

सदरलैंड ने कहा, ‘‘इस मामले से जुड़े हमारी सम्मान और अखंडता को देखते हुए जो सजा का फैसला लेना है वो काफी अहम है। इसलिए जांच में सभी मुद्दों को सही तरीके से जांचना जरूरी है। मैं आस्ट्रेलिया के सम्मान को ध्यान में रखते हुए इस मामले की त्वरिता को जानता हूं। हालांकि, गंभीर बातों को ध्यान में रखते हुए इस फैसले को लेने के लिए संतुलन बनाए रखना जरूरी है।’’ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बैनक्रॉफ्ट को गेंद पर पीला टेप लगाते हुए कैमरे में कैद किया गया था। बाद मे स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट ने यह बात मानी थी गेंद से छेडख़ानी टीम की योजना थी। इसके बाद सीए ने स्मिथ और वार्नर को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी दिनों से पदों से हटा दिया था। वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध, पूरी मैच फीस का जुमार्ना और बैनक्रॉप्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुमार्ना लगाया था।

उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट आस्ट्रेलिया एक स्वतंत्र जांच की शुरूआत करेगी ताकि आस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के व्यवहार और संस्कृति की जांच की जा सके। हम इस पर आने वाले दिनों में फैसला लेंगे,लेकिन यह जांच विशेषज्ञों द्वारा की जाएगी।’’ वहीं सीए के चैयरमेन डेविड पीर ने कहा, ‘‘कपेटाउन में जो हुआ उसे लेकर आस्ट्रेलियाई प्रशंसकों के गुस्से को हम समझते हैं। यह मुद्दा कई तकनीकी अपराधों और आचार संहिता से आगे चला गया। यह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट और आस्ट्रेलिया खेल की अखंडता का सवाल है।’’ सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार से जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ball tampering row: Steven Smith, David Warner and Cameron Bancroft to leave SA
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ball-tampering row, ball tampering controversy, cape town, cricket australia, ca, steven smith, david warner, cameron bancroft, australia, south africa tour, smith, warner, bancroft, ca ceo, james sutherland, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved