• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खिलाड़ियों को अच्छी तरह समझने की कला ने धोनी को सफल कप्तान बनाया : मुरलीधरन

Art of understanding players well made Dhoni a successful captain: Muralitharan - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली। श्रीलंका के महान ऑफ स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का कहना है कि अपने खिलाड़ियों को समझने की कला ने धोनी को आईपीएल का सफल कप्तान बनाया है। ईएसपीएन क्रिकइंफो के एक विशेष शो में धोनी की कप्तानी में अपने पहले आईपीएल सीजन के बारे में पूछे जाने पर मुरलीधरन ने कहा, "उस समय टूर्नामेंट का पहला सीजन होने से टीम अपनी रणनीति बनाने में जुटी थी। हमारी टीम (चेन्नई सुपर किंग्स) में कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे जो लंबे समय से राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। ऐसे में टीम के कप्तान धोनी ने बहुत अच्छा काम किया। वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली बार कप्तानी कर रहे थे लेकिन उन्हें खिलाड़ियों को समझना आता था। उनके टीम चयन अमूमन सही साबित होते थे और उनकी कप्तानी में मुझे बहुत मजा आया।"

उन्होंने कहा, "अगर आप पहले सीजन को याद करें तो पिच बहुत सपाट थी। विकेट में टर्न बहुत कम था और तेज गेंदबाजों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। टीमें आसानी से 200 का आंकड़ा पार कर जाती थी और एक पारी में 150 रन बनाना एक आम बात बन चुकी थी।"

इन मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद मुरलीधरन ने पहले सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था। वह 15 मैचों में कुल 11 विकेट झटकने में कामयाब हुए थे। ऐसा कर वह सुपर किंग्स के लिए संयुक्त रूप से तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने थे।

पहले सीजन में अपनी रणनीतियों का खुलासा करते हुए मुरलीधरन ने कहा, "उस सीजन मैं विकेट लेने से ज्यादा रन रोकने पर ध्यान देता था। इसी वजह से मुझे विकेट भी मिल जाते थे। मैंने पहले तीन सीजन में भले ही कम विकेट लिए हो पर मेरी इकोनॉमी बहुत अच्छी रहती थी जिससे मैं टीम को मैच जिताने में मदद करता था।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Art of understanding players well made Dhoni a successful captain: Muralitharan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: muttiah muralitharan, the art of understanding players, ms dhoni, successful captain, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved