• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

“हाउजएट“ जैसे एप भारत में फेंटेसी क्रिकेट को बना रहे लोकप्रिय

Apps like Howzat are leading the fantasy cricket revolution in India - Cricket News in Hindi

पिछले दशक में भारत अपनी छाया से उबर कर ऑनलाइन फेंटेसी स्पोर्ट्स ऑपरेटर्स का पसंदीदा देश बन कर सामने आया है। पिछले कुछ वर्षो में भारत में फेंटेसी स्पोर्ट्स ऑपरेटर्स की संख्या में 25 गुना बढोतरी हो गई है।

जो लोग इनके बारे में नहीं जानते उन्हें बता दें कि ऑनलाइन फेंटेसी स्पोर्ट्स (ओएफएस) वे गेम होते हैं जो ऑनलाइन खेेले जाते हैं। इसे खेलने वाला हर प्लेयर मैदान पर प्रोफेशनल मैच खेल रही दो टीमों के वास्तविक खिलाड़ियों की वर्चुअल टीम तैयार करता है। ये प्लेयर्स जो टीमें तैयार करते हैं, वे कई फेंटेसी लीग और प्रतियोगिताओं में खेलते हैं। इसमें विजेता का निर्धारण प्रतियोगिता में खेल रही फेंटेसी टीम में शामिल खिलाडियों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार वास्तविक आंकडों के हिसाब से होता है और विजेता को नकद पुरस्कार मिलता है।

फेंटेसी स्पोर्ट्स आपरेटर्स के बीच भारत को पसंद किए जाने का बड़ा कारण यह है कि यहां डिजीटल तकनीक का विस्तार काफी हो गया है और बडे़ पैमाने पर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। भारत में मोबाइल फोन और इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में जबर्दस्त बढोतरी देखी गई है। स्टेटसटिकल सर्वे फर्म टेक एआरसी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोबाइल फोन का इस्तेमाल कने वाले लोगों की संख्या 2019 में 500 मिलियन का आंकड़ा पार कर गई है। स्टेटसटिकल सर्वे ग्रुप केंटर का अनुमान है कि दिसम्बर 2020 में भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 639 मिलियन के आसपास थी।

भारत में लोग क्रिकेट के दीवाने हैं और इसीलिए अन्य फेंटेंसी स्पोर्ट्स के मुकाबले फेंटेसी क्रिकेट गेम को ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे भारत में नई पीढी नए खेलों जैसे फुटबाॅल, कबड्डी और बाॅस्केटबाॅल को भी पसंद कर रही है, लेकिन क्रिकेट अभी यहां लोगों के दिलों पर राज करता है। केपीएमजी की रिपोर्ट के अनुसार फेंटेसी स्पोर्ट्स खेलने वाले भारतीयों में से 85 प्रतिशत फेंटेंसी क्रिकेट खेलते हैं।

यह कहने की जरूरत नहीं है कि इसीलिए भारत में फेंटेंसी स्पोर्ट्स आॅपरेटर्स अपना पूरा ध्यान और उर्जा क्रिकेट पर ही लगाते हैं। जो लोग इस क्षेत्र में जल्दी आ गए, वे ही फेंटेसी स्पोर्ट्स बाजार में बड़ी हिस्सेदारी रखते हैं, लेकिन अब स्थिति धीरे-धीरे बदल रही है। नए फेंटेंसी स्पोर्ट्स आपरेटर्स भी उभर रहे हैं और उनकी अपनी विशेषताएं हैं। ये नए आॅपरेटर्स पुराने इस सेक्टर के पुराने खिलाड़ियों से बाजार हथियाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

एक तेजी से लोकप्रिय होता फेंटेसी क्रिकेट एप “हाउजएट“ है, जिसे जंगली गेम्स ने तैयार किया है जो भारत की सबसे तेजी से बढ़ती स्किल गेमिंग कम्पनी है। कम्पनी अपने लोकप्रिय गेम रमी “जंगली रमी“ के लिए जानी जाती है। बहुत कम समय में हाउजएट के सात मिलियन से ज्यादा प्लेयर्स हो गए हैं और इस पर हर रोज औसतन सौ क्रिकेट प्रतियोगिताएं होती हैं।

हाउजएट अपने प्लेयर्स को बेहतर डिपोजिट और रेफरल बोनस देता है और इस बार के आईपीएल में यह मुख्यधारा का आकर्षण प्राप्त करने में सफल रहा। हाउजएट ने क्रिकेट के तीन बड़े खिलाडियों इरफान पठान, कुमार संगकारा और कियरोन पोलार्ड को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। इससे ब्रांड को ज्यादा पहचान और विश्वसनीयता प्राप्त हुई है। इसके साथ ही एप ने बिल्कुल नई फेंटेसी प्रतियोगिता “बीट द लीजेंड“ शुरू की है। इसमें प्लेयर्स को तीन बडे़ क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ प्रतियोगिता करने का मौका मिलता है।

यह लोगों में काफी लोकप्रिय और बड़ा हिट साबित हुआ है। इससे प्लेयर्स की मांग और बढ़ गई है। इस एप ने अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और तेजी से आगे बढ़ रहा है। क्या पता हाउजएट आने वाले महीनों विशेषकर अगले बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट से पहले क्या नया ले के आये।






ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Apps like Howzat are leading the fantasy cricket revolution in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: howzat, cricket, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news

Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved