• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

डिविलियर्स : ...याद आएगा मैदान पर वह मुस्कुराता चेहरा

नई दिल्ली। आधुनिक क्रिकेट में ‘शॉट्स के आविष्कारक’ माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर अपने चाहने वालों को भौचक कर दिया। ‘सुपरमैन’, ‘मिस्टर कूल’ और ‘मिस्टर 360 डिग्री’ जैसे नामों से सुशोभित डिविलियर्स उन चुनिंदा खिलाडिय़ों में से एक रहे हैं, जिनका सम्मान न सिर्फ उनके देश के खिलाड़ी और प्रशंसक करते हैं बल्कि दुनिया भर की टीमों और देशों में उनके खेल को सराहा जाता है।

डिविलियर्स आधुनिक क्रिकेट के पहले ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जो क्रिज से किसी भी कोने में बिजली की तेजी से पहुंच कर गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने का माद्दा रखते थे। वह एक ऐसा क्रिकेट खिलाड़ी रहे जो मैदान के हर कोने पर हर जिम्मेदारी के तैयार रहता था। दस्ताने पहन कर विकेट के पीछे उन्होंने कई शिकार किए तो बाऊंड्री पर पलक झपकते बाहर जा रही गेंद को कूद कर अपने एक हाथ में थाम बल्लेबाज को भौंचक्का कर दिया। अनेकों हैरतअंगेज रिकार्ड अपने नाम करने वाले डिविलियर्स ने बल्लेबाजी को मजेदार बनाया और अब पूरे सम्मान के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह गए।

प्रीटोरिया से 17 दिसंबर, 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले डिविलियर्स ने इसी मैदान पर खड़े होकर बुधवार को दुनिया से एक वीडियो साझा किया, जो भावनात्मक भी था और चौंकाने वाला भी था। डिविलियर्स ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि नए चेहरों को मौका मिल सके, इसलिए वह अलविदा कह रहे हैं। साथ ही डिविलियर्स ने यह भी कहा कि यह फैसला उनके लिए काफी कठिन था।

डिविलियर्स को एक सम्पूर्ण क्रिकेटर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। सही मायने में तो वह एक सम्पूर्ण खिलाड़ी थे। वह एक नायाब टीम मैन थे, जो किसी भी जगह बल्लेबाजी कर सकते थे। कोई भी जिम्मेदारी उठा सकते थे। किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने की अपनी काबिलियत को डिविलियर्स ने सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के लिए ही नहीं दिखाया बल्कि दुनिया भर की टी-20 लीगों में भी उनकी इस योग्यता को लोगों ने देखा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-AB de Villiers retires from international cricket
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: south african batsman ab de villiers, international cricket, ab de villiers, south africa, villiers retirement, ipl-11, ipl 11, royal challengers bangalore, rcb, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved