• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में भारत के लिए अन्य विकल्पों पर एक नजर

A look at other options for India in the absence of Jasprit Bumrah - Cricket News in Hindi

नई दिल्ली । ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की उपस्थिति को लेकर काफी अनिश्चितता और भ्रम का माहौल है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बुमराह की पीठ में गंभीर चोट लगने के कारण चार से छह महीने तक मैदान से दूर रहेंगे। दूसरी ओर, कुछ अटकलें लगाई जा रही है कि तेज गेंदबाज विश्व कप में जगह बना सकते हैं यदि उनकी पीठ की चोट की ठीक हो जाती है, तो उन्हें चार से छह सप्ताह के उपचार के समय की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंजूरी के अधीन टीमों में 15 अक्टूबर तक बदलाव हो सकता है। भारत के पास अभी भी उनके तेज गेंदबाजी विभाग में कुछ अच्छे बॉलर हैं और यह देखने के लिए समय है कि बुमराह की संभावित अनुपस्थिति के कारण उनकी जगह किन विकल्पों को आजमाया जा सकता है।

आईएएनएस उन भारतीय तेज गेंदबाजों पर विचार कर रहा है, जो विश्व कप टीम के साथ-साथ रिजर्व खिलाड़ी के रूप में भी हैं और बुमराह मेगा इवेंट के लिए उपलब्ध नहीं होने पर कौन से मुख्य खिलाड़ी टीम में जगह बना सकते हैं:

मोहम्मद शमी
विश्व कप में बुमराह की संभावित अनुपस्थिति के कारण अब टी20 विश्व कप के लिए मोहम्मद शमी को पीछे छोड़ना मुश्किल हो गया है। पिछले साल यूएई में टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण से बाहर होने के बाद शमी ने भारत के लिए टी20 नहीं खेला है।

लेकिन इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि शमी ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहते हुए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। शमी ने 16 मैचों में आठ की इकॉनमी रेट से 20 विकेट हासिल किए।

हालांकि शमी को टी20 विश्व कप के लिए रिजर्व में से एक के रूप में नामित किया गया था और क्रमश: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में छह टी20 में शामिल किया गया था, लेकिन वह कोरोना संक्रमित होने के कारण दोनों से चूक गए।

भुवनेश्वर कुमार
सीनियर गेंदबाज इस साल टी20 में सबसे व्यस्त गेंदबाजों में से एक रहे हैं, जिसने 24 मैचों में 17.56 की औसत और 7.21 की इकॉनमी रेट से 32 विकेट लिए हैं। हालांकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में अपने स्ट्राइक के दम पर प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार अर्जित किया, भुवनेश्वर की डेथ बॉलिंग दर चिंता का विषय बनकर उभरी है।

अगर बुमराह की जगह शमी टीम में आते हैं तो पावरप्ले की गेंदबाजी ड्यूटी उनके और भुवनेश्वर के बीच बांट दी जाएगी। इसका मतलब यह भी है कि दोनों में से जो डेथ ओवरों के बेहतर गेंदबाज हैं, उन्हें जिम्मेदारी उठानी होगी।

दीपक चाहर
भुवनेश्वर के बैक-अप के रूप में देखे जाने वाले दीपक चाहर चोट के कारण सात महीने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर रहने के बाद वापस आ गए हैं। हालांकि खेलने के अवसर छिटपुट रहे हैं, नई गेंद के साथ चाहर का शानदार स्पेल था, तब देखने को मिला, जब उन्होंने तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका को 9/5 पर कम करने के लिए अपनी प्रसिद्ध स्विंग गेंदबाजी के साथ दो विकेट चटकाए।

अर्शदीप सिंह
रवि बिश्नोई के लेग-स्पिन के अलावा, अर्शदीप सिंह इस साल टी20 में भारत के लिए एक महान खोज रहे हैं। हालांकि सटीक यॉर्कर के कारण डेथ ओवरों का स्पेशलिस्ट कहा जाता है। अर्शदीप ने दिखाया कि वह नई गेंद से भी प्रभावी हो सकते हैं, जो तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले ओवर में तीन विकेट लिए थे।

आईपीएल 2022 में, पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए, उनका इकॉनमी रेट 7.58 था, जो बुमराह के 7.38 के बाद टूर्नामेंट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा था। उन्होंने उस चरण के दौरान चार विकेट भी लिए जहां बचाव के लिए बहुत कम रन थे।

हर्षल पटेल
आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद पिछले साल नवंबर में डेब्यू के बाद से भारत के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरते हुए, पटेल को उनकी सटीकता और धीमी गेंद के साथ बेहतर यॉर्कर करने के लिए जाना जाता है।

लेकिन चोट से उबरने के बाद से पटेल की वापसी के बाद से अब तक उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया पर श्रृंखला जीत में, उन्होंने तीन मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया, जिसमें 12.37 की इकॉनमी रेट से 99 रन दिए थे, जिसमें 18वें ओवर में 22 रन शामिल थे।

हालांकि उन्होंने तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2/26 विकेट लिए, लेकिन हर कोई यह देखने के लिए उत्सुक होगा कि क्या उनकी धीमी गेंदें और यॉर्कर के साथ ही डेथ ओवरों के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर काम कर सकती हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-A look at other options for India in the absence of Jasprit Bumrah
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: a look at other options for india in the absence of jasprit bumrah, jasprit bumrah, t20 world cup, t20 world cup 2022, mohammed shami, bhuvneshwar kumar, deepak chahar, arshdeep singh, harshal patel, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved