• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हुए समीर

Sameer Verma out in first round of World Badminton Championship - Badminton News in Hindi

बासेल (स्विट्जरलैंड) । टोटल बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पहले दिन सोमवार को भारत को एक मुकाबले को छोडक़र बाकी सभी मुकाबलों में जीत मिली। किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे अग्रणी पुरुष एकल खिलाड़ी पहली दौर की बाधा पार करने में सफल रहे लेकिन भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंक्ड खिलाड़ी समीर वर्मा को उलटफेर का शिकार होना पड़ा।

समीर को सिंगापुर के कीन येउ लोह ने हराया। वल्र्ड नम्बर-14 और टूनार्मेंट के 10वें सीड खिलाड़ी समीर तथा वल्र्ड नम्बर-34 लोह के बीच यह अब तक तीसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों मौकों पर समीर ने लोह को हराया था लेकिन एक महत्वपूर्ण टूनार्मेंट का आगाज करते हुए ही वह लोह के हाथों 21-15, 15-21, 10-21 से हार गए। दोनों के बीच 61 मिनट तक मुकाबला हुआ।

इससे पहले, टूनार्मेंट में सातवीं सीड श्रीकांत ने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 81वें नंबर के खिलाड़ी आयरलैंड के एनहत एनगुयेन को तीन गेमों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 17-21, 21-16, 21-6 से मात दी। श्रीकांत ने यह मुकाबला एक घंटे छह मिनट में जीता।

इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने एनगुयेन के अपना करियर रिकॉर्ड 2-0 का कर लिया है।

इस बीच, 16वें सीड खिलाड़ी प्रणीत ने पहले दौर के मुकाबले में कनाडा के जेसन एंथोनी सुई को हराया। प्रणीत ने एंथोनी को 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-16 से मात दी। इन दोनों के बीच यह अब तक का पहला मुकाबला था।

अगले दौर में प्रणीत का सामना दक्षिण कोरिया के डोंग क्यून ली से होगाए जो वल्र्ड नम्बर-39 हैं। इन दोनों के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं और दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं। प्रणीत ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में क्यून को हराया था।

वहीं, प्रणॉय ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में फिनलैंड के इतु हीयनो को मात दी। प्रणॉय ने हीयनो को 17-21, 21-10, 21-11 से पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी ने 59 मिनट में यह मुकाबला जीता।

वल्र्ड नंबर-30 प्रणॉय का वल्र्ड नंबर-93 हीयनो के खिलाफ करियर का यह पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणॉय के सामने चीन के लिन डेन की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ प्रणॉय का 2-2 का करियर रिकॉर्ड है।

इससे पहले, भारत की मेघना जक्कामापुडी और एस. राम पूर्विशा की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग के पहले दौर में जीत हासिल कर ली है।

भारतीय जोड़ी ने ग्वाटेमाला की कोरलेटो सोटो डियाना और सोटोमायोर निकते एलेक्जेंडरे की जोड़ी को मात दी। भारतीय महिलाओं ने यह मुकाबला 28 मिनट में 21-10, 21-18 से अपने नाम किया।

दूसरे दौर में यह जोड़ी जापान की शिहो टानाका और कोहारू योनेमोटो की जोड़ी से भिड़ेगी। जापानी जोड़ी को पहले दौर में बाई मिला है। यह मुकाबला बुधवार को होगा लेकिन उससे पहले मंगलवार को कई अन्य भारतीय जोडिय़ों को कोर्ट पर उतरना है।

अरुण जार्ज और संयम शुक्ला की पुरुष युगल जोड़ी पहले दौर में जापान के ताकुतो इनोउ और युकी कानेको से भिड़ेगी जबकि पूजा डांडू और संजना संतोष की महिला युगल जोड़ी का सामना चीनी ताइपे की या चिंग सू और लिंग फांग हू से होगा।

इसके अलावा भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी अपने पहले मैच में चीनी ताइपे की चिंग हुई चांग और चिंत तुन यांग से भिड़ेंगी।

एमआर अर्जुन और रामचंद्रन श्लोक तथा मनु अत्री और बीए सुमित रेड्डी की अग्रणी पुरुष युगल जोड़ी भी मंगलवार को ही अपना पहला मुकाबला खेलेगी। मनु और सुमित को फ्रांस के थाम गीक्वेल और रोनान लाबार की जोड़ी से मुकाबला करना है। इसी तरह अर्जुन और श्लोक मेजबान देश के तोबाएस कुएंजी और ओलीवर स्कालर से भिड़ेगें।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sameer Verma out in first round of World Badminton Championship
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sameer verma, world badminton championship, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved