जानिए:हरी-भरी भिंडी के चमत्कारी लाभ

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 14 अक्टूबर 2017, 3:41 PM (IST)

प्राचीन काल से ही हरी भिंडी को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। आयुर्वेद में भिंडी के कई चमत्कारी गुणों के बारें में बताया गया है। भिंडी के अनेक स्वास्थ्यवद्र्धक फायदे मौजूद है। इसके वैकल्पिक उपयोग बहुत सारे हैं, जिन लोगों को भिंडी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है पर इसके फायदे भी मालूम है। तो आइये जानते हैं हरी-भरी भिंडी के सेहतभरे लाभ के बारे में...

भिंडी के इस्तेमाल से बाल लंबे समय तक काले व घने बने रहते हैं, तो भिंडी का आप ज्यादा-ज्यादा से करें, साथ ही यह बालों की रूसी को भी दूर रखती है। बाउंसी हेयर पाने की ख्वाहिश है तो भिंडी के छोटे-छोटे टुकडे काटें और उसमें आधा नींबू निचोड लें। इसे सिर धोने में इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को काफी लाभ मिलेगा।

भिंडी में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और लौहा के साथ-साथ फास्फोरस हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद पोषक तत्व है।

हाल ही हुई रिसर्च के अनुसार भिंडी में मौजूद तत्व आंतों में होने वाले कोलोन कैंसर के जहरीले तत्वों को दूर करते हैं। भिंडी कैंसर में फायदेमंद साबित होती है।

भिंडी खाएं वजन घटाएं-: वजन को कंट्रोल करने के लिए भिंडी काफी लाभकारी होती है। भिंडी शरीर में फैट को बढने से रोकती है जिस वजह से बॉडी पर अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और वजन कंट्रोल हो जाता है।