प्रदेश के अस्पतालों को शीघ्र मिलेंगी दवाइयां और बेडशीट

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 01 सितम्बर 2016, 7:53 PM (IST)

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में दवाइयों की शीघ्र आपूर्ति के लिए 37.25 करोड़ रुपए की एलोपैथिक एवं यूनानी दवाइयों तथा बेडशीट की खरीद के आदेश दिए गए हैं। ये दवाइयां इस माह के अंत तक अस्पतालों में पहुंचने की संभावना है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस खेप में 27 करोड़ रुपए की एलोपैथिक दवाइयां मंगवाई गई हैं। इसके साथ ही पीलिया के मरीजों को टीकों की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए 3.12 करोड़ रुपए की ओरल दवाई खरीदने के आदेश दिए हैं। इससे भविष्य में पीलिया के रोगियों को पीलिया की दवाई टेबलेट के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी। ये सभी दवाइयां इस माह के अंत तक आने की संभावना है। इसके अलावा 13.6 लाख रुपए की यूनानी दवाइयां खरीदने के आदेश भी दिए गए है।

विज ने बताया कि प्रदेश के अस्पतालों में मरीजों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए प्रतिदिन प्रत्येक बैडशीट को बदलने के आदेश दिए गए हैं, ताकि मरीजों एवं उनके तीमारदारों में किसी भी संक्रमण की संभावना को कम किया जा सके। इसके लिए प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों के लिए 7 करोड़ रुपए की चद्दरें खरीदने के आदेश दिए गए हैं। इनमें सप्ताह के सातों दिनों के लिए 7 रंगों की बेडशीट मंगवाई हैं, जो अक्टूबर माह के अंत तक अस्पतालों में पहुंच जाएंगी।

अभी और खरीदी जाएंगी दवाइयां

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इनके अलावा आयुष विभाग ने करीब 6 करोड़ रुपए की आयुर्वेदिक, 70.81 लाख रुपए की होम्योपैथिक तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा करीब 6 करोड़ रुपए की एलोपैथिक दवाइयां शीघ्र खरीदने के आदेश दिए जाएंगे। इससे पहले स्पेशल हाई पॉवर परचेज कमेटी द्वारा 279 दवाइयों की खरीद के लिए कीमत तय की गई थी, जिनकी कुल कीमत लगभग 200 करोड़ है।

इस वर्ष 21 फीसदी अधिक हुआ वितरण

विज ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जनवरी से जुलाई 2015 के मध्य करीब 33.4 करोड़ रुपए की दवाइयां अस्पतालों में वितरित की गई थीं, जबकि इसी अवधि के दौरान वर्ष 2016 में लगभग 40.3 करोड़ रुपए की दवाइयां वितरित की गई हैं। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष सरकारी अस्पतालों में करीब 21 फीसदी अधिक दवाइयों का वितरण हुआ।