कमाल के उपाय वजन कंट्रोल करने के...

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 19 अक्टूबर 2017, 10:33 AM (IST)

वजन घटाना चाहती हैं तो डाक्टरी परामर्शअवश्य ले लें ताकि वजन बढने के सही कारणें का पता लगाया जा सके। वजन कंट्रोल की प्रक्रिया में ऐक्सरसाइज तो सबसे जरूरी पहलू है। इसके लिए एक रूटीन बनाना बेहद आवश्यक है। सुबह की सैर को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। सैर शरीर में पहले से मौजूद फैट को जलाने और शरीर को चुस्त और ऐक्टिव बनाने में मदद करेगी। आप जितनी अधि सक्रिय रहेंगी, वजन नियंत्रण उतनी ही शीघ्रता से होगा।
[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


अधिकांश घरेलू महिलाएं सुबह उठती हैं, घर के काम करती हैं और दिन में सो जाती हे। फिर उठ कर रात के काम रकती हैं और फिर सो जाती हैं। जागते रहने पर उन की दिनचर्या में बैठना अधिक शामिल होता है। यह सब से बडा कारण होता है वजन कम न हो पाने का अत: कोई हौबी अपनाएं और अपने लाइफस्टाइल में कुछ इस तरह की गतिविधि का समावेश करें, जिससे आप को शारीरिक व भावनात्मक दोनों रूप से फायदा पहुंचे।

अगर कोई ऐसी चीज खाने का मन कर रहा है, जो आप की कैलोरी के काउंट को बढा सकती है और आप के लिए उस इच्छा को दबाना कठिन हो रहा है तो उसे खा लें। जैसे, चौकलेट खाने का मन है तो एक टुकडा खा लें या आइसक्रीम का एक स्कूप ले लें। आप की चौकलेट या पेस्ट्री जो भी खाने की इच्छा है उसे दबाने की कोशिश करेंगी तो उसे प्रयास में आप 1-2 बिस्कुट या मिठाई खा लेंगी और तब भी मन न भरने पर आप चौकलेट खा लेंगी।

वजन केवल अधिक खाने या एक्सरसाइज की कमी से ही नहीं बढती है। कई महिलाओं का वजन किसी बीमारी या हारमोन से असंतुलन के कारण भी बढता है। इसलिए जो महिलाएं वजन घटाना चाहती हैं, वे अपने डाक्टर से सलाह अवश्य लें ताकि पता चल सके कि वजन किसी बीमारी या विकार की वजह से तोनहीं बढा हुआ है। डाक्टर ऐसी स्थिति में सही इलाज कर सकते हैं।