UPSC की तैयारी करने जा रहें हैं... तो पढ़े!

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 16 सितम्बर 2017, 10:35 AM (IST)

आज के समय में होनहार छात्र इंजीनियर डॉक्टर न बनकर UPSC की तैयारी करते हैं UPSC बोले तो Union Public Service Commision. बता दें ये हमारे देश की प्रतिष्ठितसेवाओ में शुमार की जाने वाली परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद लोग किसी जिले के मजिस्ट्रेट, पुलिस महकमे में आला अफसर और किसी मंत्रालय में अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी संभालते हैं। अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी कर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने लेख के जरिये बताएंगें तैयारी के लिए कुछ बेहद जरूरी सुझाव...


[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

न्यूजपेपर पढ़ने की आदत डालना अब इस बात से तो लगभग सभी वाकिफ होंगे कि न्यूजपेपर को लगातार पढ़ना कितना फायदेमंद हो सकता है।इस मामले में यदि आप किसी भी सफल यूपीएससी कैंडिडेट से बात करेंगे तो वह अखबार पढ़ने को सबसे ऊपर रखेगा।

NCERT की किताबें पढ़ें यूपीएससी  की परीक्षाएं छोटे-मोटे बदलावों को छोड़ कर अधिकांशत: एक ही ढर्रे पर चलती हैं। इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए NCERT की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए।वैसे तो इन सारी किताबों को हम-आप अपने स्कूली दिनों में पढ़ ही चुके होंगे लेकिन इन किताबों को फिर से पढ़े जाने की जरूरत होगी। इन सारी किताबों को पढ़ कर आप अपना बेस तैयार करेंगे।

सिलेबस की पूरी समझ बना लें यूपीएससी के परीक्षा स्ट्रक्चर को समझना बहुत जरूरी है. ऐसा न हो कि आपकी मेहनत बिना किसी वजह के हो।UPSC के सिलेबस को न सिर्फ देखना बल्कि उसे जज्ब कर लेना। पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स का अभ्यास करना और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करना भी जरूरी है।

ऑप्शनल सब्जेक्ट समझदारी से चुनें कॉलेज जाने वाले और यूपीएससीकी तैयारी करने वाले तमाम स्टूडेंट्स को पिछले साल के सवालों और UPSC के सिलेबस के हिसाब से ऑप्शनल सब्जेक्ट की भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ताकि अभ्यर्थी ऑप्शनल सब्जेक्ट की पहले ही तैयारी कर लें। ऐसा करना उन्हें दूसरों से आगे कर देता है।

मशहूर लेखकों की किताबें पढ़ें अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि आप दिन भर सिलेबस और परीक्षा की ही तैयारी में लगे रहें। सिलेबस की चीजों के अलावा भारत के इतिहास और राजनीति पर लिखने वाले जाने-माने लेखकों की किताबें जरूर पढ़ें। उन्हें पढ़ने से एक तो आपका मन भी लगा रहता है और दूजा आप महत्वपूर्ण जानकारियां भी इकट्ठी करते हैं।