छोटी उम्र में शुरू करना है बिजनेस...तो ध्यान रखें!

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 03 सितम्बर 2017, 04:23 AM (IST)

किसी भी चीज की शुरुआत करने की कोई उम्र नहीं होती। हमारे भारत देश में कई ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने अमहज 14 वर्ष की उम्र में ही बड़ी कम्पनी के सीईओ बन देश का परिवार का गौरव बढ़ा रहें हैं। अगर आप भी उनसे प्रेरित होकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं। देखिये कोई भी नया काम करने के लिए जूनून और जोश होना बेहद जरुरी है लेकिन जल्दबाजी नहीं।कुछ फैसले हम जल्दबाजी में ले लेते हैं। इसीलिए एक स्टार्ट-अप शुरू करते वक़्त हमें कुछ कदम फ़ुक-फ़ुक कर रखने चाहिए। तो आइये जानते हैं एक न्य बिजनेस शुरू करते वक्त क्या सावधानी बरतनी चाहिए


[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

जल्दबाज़ी: प्लानिंग में ज्यादा समय जा सकता हैं और आप उससे परेशान भी हो सकते हैं, पर कुछ भी हो जाए हमें संयम बरतना चाहिए। हौसला रखना चाहिए.नींव जितनी मजबूत होगी, ईमारत भी उतनी ही मजबूत होगी। 

अनुभवी टीम की कमी: अनुभव बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आप नौजवान हो तो शायद ज्यादा तजुर्बा नहीं रखते हो ऐसे में आपको ज़रूर एक अनुभवी व्यक्ति की ज़रूरत पड़ेगी।  वह व्यक्ति आपको मार्केट परिस्थितियों से परिचित करेगा तथा आपका मार्गदर्शन भी करेगा। 

रिसर्च में कमी: यह अनिवार्य है की आप किसी भी चीज़ का उत्पादन करें, उससे पहले पूरी रिसर्च होनी चाहिए।  हमें यह जानकारी प्राप्त करनी चाहिए कि फिलहाल हमारे उत्पाद की मार्केट में कितनी मांग है और आने वाले दिनों में मांग में कितनी वृद्धि हो सकती है। हमें यह भी पता लगाना चाहिए कि इस उत्पाद के मार्केट में और कितने विकल्प उपलब्ध हैं।  

निम्नतम साधन के अधिकतम उपयोग करने में विफलता: स्टार्ट-अप में हमेशा साधनों की आवश्यकता होती हैं।  स्टार्ट-अप में निवेश बहुत बड़ा तत्त्व हैं. इसलिए आपको निम्नतम से, अधिकतम करना होता है।