करियर को लेकर असमंजस में हैं तो पढ़े हमारा ये लेख....

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 01 अक्टूबर 2017, 2:33 PM (IST)

करियर एक ऐसी चीज हैं जो हमारा भविष्य को सुगम बनाता है। कभी भी किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए दूसरों की राय लेने से पहले ये सोचे कि क्या वाकई आपके लिए यह करियर उचित है। वैसे भी आज की कॉम्पिटिशन से भरी जिंदगी में जॉब ऐसी होनी चाहिए जिसमे आप तरक्की करें हो साथ ही इज्जत भी कमाएं। अगर आप भी करियर को लेकर असमंजस में हैं तो पढ़े हमारा ये लेख....


[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

आपको क्या चाहिएछोड़िये कि दुनिया क्या कहती है, यह सोचिये कि आपको क्या पसंद है, क्या कहता है आपका दिल और दिमाग़।  यह फ़ैसला सबसे मुश्किल होता है क्योंकि एक बार ये फ़ैसला करके कदम उठा लिया तो फिर पलटना बहुत मुश्किल है। इसलिए जी भर के सोच विचार कीजिये, अपने आप को जानिये और फिर जो आवाज़ दिल से आये, उस पर चलने की तैयारी कीजिये। 

 क्षमता है क्या?देखिये, चाहने को तो हम चाँद भी चाह सकते हैं लेकिन क्या हमारी क्षमता है? कई बार ऐसा होता है कि देखा-देखी हम कोई ऐसा करियर चुन लेते हैं जिसके लिए हम बने ही नहीं हैं।  मान लीजिये आपने देखा-देखी इंजीनियरिंग करने का फ़ैसला कर लिया लेकिन मैथ्स और साइंस में आप की पकड़ अच्छी नहीं है। ज़ाहिर है एडमिशन ही नहीं मिलेगा और अगर मिल भी गया तो ना तो आप उस में अच्छे मार्क्स ला पाएँगे और ना ही अच्छी नौकरी मिल पाएगी।  इसलिए अपनी क्षमताओं को पहचानिये और फिर फ़ैसला लीजिये। 

चुने हुए करियर के बारे में जानियेसोच-समझकर जब एक फ़ैसले पर पहुँचें तो उस करियर के बारे में सब कुछ जानिये। क्या संभावनाएँ हैं, किस तरह का काम करना होता है, आगे बढ़ने के रास्ते कितने हैं आदि। एक भली-भांति सोचा-परखा करियर आपकी ज़िन्दगी की आधी से ज़्यादा मुश्किलें कम कर देगा। 

 क्या करना पड़ेगाअब जब पता है कि कहाँ जाना है, तो ये भी पता लगाईये कि कैसे जाना है? कैसी शिक्षा चाहिए, कौन सी स्किल्स पर काम करना होगा, कैसे उस करियर के लिए तैयारी करनी होगी, इन सब बातों के बारे में पता कीजिये। चाहे तो गूगल कर लीजिये या फिर अपने बड़ों से पूछ लीजिये। और हाँ यह भी ज़रूर जान लीजिये कि उस करियर में कॉम्पिटिशन कितना है ताकि आपकी तैयारी उस तरह की हो कि कोई आपको पछाड़ ना सके। 

क्या डूबने को तैयार हैं?अरे दोस्त मेरा मतलब है कि क्या अपने करियर के लिए हर हद पार करने को, हर दरिया में डूबने को तैयार हैं? याद रखो, बहुत सी कुर्बानियाँ देनी पड़ती हैं। दोस्तों के साथ, घरवालों के साथ समय नहीं मिलता, मस्ती करने के लिए वक़्त निकालना पड़ता है, कई और लुत्फ़ ज़िन्दगी के छोड़ने पड़ते हैं। अगर इस सब के बावजूद अपने करियर के लिए आपका जोश बरकरार है तो फिर समझ लीजिये कोई आपको रोक नहीं सकता अपनी मंज़िल से।