हनीमून के सबसे बेहतरीन 10 स्थान, यहाँ संजो सकते हैं जिन्दगी के शुरूआती हसीन पल

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 03 जून 2022, 12:22 PM (IST)

—राजेश कुमार भगताणी

जून में 18 दिन शादियों के लिए शुभ मुहूर्त है और जुलाई माह में सिर्फ 2 शुभ मुहूर्त। ऐसे में यदि आपकी शादी भी इन दिनों हो चुकी है या होने वाली है तो आप अवश्य अपने हनीमून के लिए किसी ऐसे स्थान की तलाश में होंगे जो आप अपनी नई जिन्दगी के शुरूआती हसीन पलों को अपने साथी के साथ जिन्दगी भर के लिए संजोना चाहते होंगे। यही वो टाइम है जब पति-पत्नी शादी में हुई थकान मिटाते हैं और आराम करते हुए क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। यह किसी भी शादीशुदा युवक युवती की लाइफ में सबसे महत्वपूर्ण क्षण होता है जिसकी यादों को वे जिंदगी भर के लिए सहेजते हैं। जिन कपल्स की शादी गर्मी के मौसम होती है, उन्हें हनीमून डेस्टिनेशन चुनने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी भी शादी की डेट नजदीक है या आपकी शादी हाल ही में हुई है और आप भी हनीमून प्लान कर रहे हैं तो आज हम अपने पाठकों को देश की कुछ बेहतरीन जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जहां आप अपने पार्टनर संग हसीन पल बिता सकेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

उदयपुर
हनीमून मनाने के लिए राजस्थान में स्थित उदयपुर एक बहुत ही सुन्दर शहर है। यहां आपको प्यार भरे नजारे देखने को मिलेगे जिसमे वहां की संस्कृति, राजशाही कल्चर, और मन मोहने वाले लेक- इन सभी को मिलाकर यह हनीमून मनाने का एक बेहतरीन स्थान है। यहां पर मौजूद लेक या झील में आप और आपके पार्टनर बोटिंग (नाव की सवारी) कर सकते हैं। यहां पर किलें या फोट्र्स में राजशाही संस्कृति देखी जा सकती है। राजशाही ठाठ बाठ इस शहर पर चार चांद लगा देते हैं। उदयपुर हनीमून कपल्स के लिए एक आदर्श स्थान है जहां वे हनीमून के समय जाकर इसकी सुंदरता और शांत वातावरण का आनंद उठा सकते हैं। हनीमून प्लेस इन इंडिया में आपके पार्टनर को उदयपुर शहर बहुत पसंद आएगा।

ये भी पढ़ें - शिमला मिर्च के सेहतभरे लाभ

लेह-लद्दाख
भारत के उत्तर में लेह-लद्दाख को हनीमून के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। पहाड़ की खड़ी चोटियां, शांत और सौम्य पैंगॉन्ग लेक के साथ यहां का मंत्रमुग्ध कर देने वाला वातावरण लेह-लद्दाख को भारत का बेस्ट समर हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है। यहां आकर आपको लगेगा कि इस जगह के हर कॉर्नर में रोमांस भरा है। यहां आप नुब्रा घाटी, जन्स्कार, शांति स्तूप, थिकसे मोनैस्ट्री, नामज्ञाल त्सेमो मोनैस्ट्री जैसी खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - गले में हो समस्याएं तो टॉन्सिल का ऑपरेशन...

श्रीनगर
श्रीनगर हनीमून मनाने के लिए कपल की हमेशा से पहली पसंद रहा है। ये शहर झीलों और इसमें चलने वाली हाउसबोट के लिए जाना जाता है। यहां की डल झील में कमल के फूलों से सजे तैरते हाउस बोट आपको अपनी तरफ खींचेंगे। शादी शुदा जोड़े इन बोट में बैठकर अपने जीवन की नई शुरुआत करते हैं। अगर आप शांति और घने पहाड़ों के बीच पार्टनर के साथ समय बिताना चाहते हैं तो ये बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। आपको यहां झील के साथ बाग बगीचे भी घूमने को मिलेंगें। शालीमार बाग, निशात बाग जैसे कई सुंदर बागों को घूमे बिना आपका हनीमून अधूरा है। इन बागों में चिनार के पेड़, रंग बिरंगे फूल और बागों में बनाए गए झरने बहुत सुंदर नजारा पेश करते हैं।

ये भी पढ़ें - याददाश्त करनी है मजबूत तो रात को लें भरपूर नींद

दमन और दीव
दमन और दीव हनीमून मनाने और रोमांस करने के लिए स्वर्ग है। गुजरात स्टेट के दक्षिण में स्तिथ दमन और दीव एक यूनियन टेरिटरी भी है। यहां समुद्र तट के अद्भुत नजारे लिए जा सकते हैं, सूरज, समुद्र और रेत के टीले का एक पर्फेक्ट द्रश्य आपको यही देखने को मिलेगा। यहां पर करने के लिए बहुत सारी एक्टिविटीज हैं जिसमें आप अपने पार्टनर का हाथ में हाथ थाम कर खूब एंजॉय कर सकते हैं। जैसे की पार्टनर के साथ साइकिलिंग करना, घाटियों में घूमना, समुद्र की लहरों के साथ खेलना आदि। यह जगह प्यार से भरी हुई है। अगर आप थोड़े आध्यात्मिक झुकाव के हैं तो आप यहां के चर्च में भी जा सकते हैं। और इसके अलावा कई तरह के व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें - गले में हो समस्याएं तो टॉन्सिल का ऑपरेशन...

गोवा
कपल शादी के बाद हनीमून पर गोवा जा सकते हैं। गोवा कपल्स के लिए भारत की सबसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। यहां नए कपल्स बीच पर एक दूसरे के साथ हाथों में हाथ डालकर आने वाले जीवन के सपने देखते हैं। गोवा में लेट नाइट पार्टी, रंगीन रातें ही इसे बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन बनाते हैं। गोवा में अगर बीच की बात करें तो कैलेंगुट बीच, अंजुना बीच, बागा बीच, वागाटोर बीच, सिंकेरियन बीच पालोलेम बीच कपल्स की फस्र्ट चॉइस हैं।

ये भी पढ़ें - ये"सुपर फूड्स"सर्दियों की समस्याएं रखें दूर

केरल
केरल गर्मियों में हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आपके लिए बीच से लेकर हिल स्टेशन तक मौजूद है। केरल में आप एक तरफ मुन्नार में हरी-भरी पहाडिय़ां और चाय-कॉफी के बागान का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं एलेप्पी और कुमाराकॉम के बैकवॉटर्स में अपको सपने का एहसास होगा। साथ ही आप वर्काला के रॉकी क्लिफ और कोवलम के खूबसूरत समुद्र तट को अपनी लिस्ट में जरूर रखना चाहेंगे। केरल में हनीमून मनाकर आपको लाइफटाइम एक्सपीरियंस महसूस होगा।

ये भी पढ़ें - फिट रहने में वसायुक्त चॉकलेट और मांस अधिक मददगार

मनाली
मनाली में खूबसूरत फूलों के बगीचों, हरियाली और बहते झरने के बीच पार्टनर के साथ हाथ में हाथ डाले हनीमून मनाने का अपना ही आनंद होता है। शादी शुदा जोड़ों के लिए मनाली शानदार हनीमून स्पॉट हैं। बर्फ की सफेद चादर ओढ़े कुल्लू की घाटी शानदार दिखती है। मनाली एक ऐसा डेस्टिनेशन है जहां खूबसूरत नेचर ही नहीं एक से बढ़ एक एडवेंचरस का भी मजा ले सकते हैं। आप अपने पार्टनर के साथ रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण और माउंटेन बाइकिंग जैसे ढेरों एडवेंचर कर सकते हैं। मनाली में आप रोहतांग दर्रा, ठंडे गर्म पानी के चश्मे, नेहरू कुंड, सोलंग घाटी, जैसे खूबसूरत जगहों पर अपना हनीमून यादगार बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें - फिट रहने में वसायुक्त चॉकलेट और मांस अधिक मददगार

गुलमर्ग
गुलमर्ग को कश्मीर और भारत का सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। जम्मू कश्मीर राज्य के बारामुला जिले में स्थित यह सुंदर शहर गुलमर्ग को देखने देश विदेश से हर साल सैलानियों का मेला लगता है। प्राकृतिक सौंदर्य की गोद में बसा गुलमर्ग चारों और ग्लेशियर और बर्फ से ढकी पहाडिय़ों सफेद चादर ओढ़े हुए अद्भुत नजारे और यहां का रोमांटिक सुहाना मौसम हनीमून कपल्स को अपनी ओर आकर्षित करता है। एडवेंचर के शौकीनों और प्रकृति प्रेमी कपल्स के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। गुलमर्ग में सैलानी अपने हमसफर के साथ कई सारे खूबसूरत आकर्षित जगहों पर घूमने जा सकते हैं। जैसे कि गोंडोला, खिलनमार्ग, निंगली नल्लाह, अफार्वत पीक, बाबा रेशी और फेरोजपुरे नल्लाह यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट देख सकते हैं। गुलमर्ग में प्राकृतिक सौंदर्य और रोमांस के साथ स्कीइंग, गोल्फ, ट्रेकिंग और गोंडोला में केबल कार की सवारी भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - जानें संतुलित आहार की अनजानी बातों के बारे में

अंडमान-निकोबार
अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह को भारत में हनीमून कपल्स का स्वर्ग कहा जाता है। गर्मी के मौसम में अंडमान आपके लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन हो सकता है। इसकी वजह है यहां का परफेक्ट मौसम, भीड़भाड़ से दूर समुद्र का शांत किनारा, खूबसूरत बीच और रिजॉर्ट, वॉटर स्पोट्र्स के ढेरों ऑप्शन्स और टेस्टी फूड। इससे ज्यादा और क्या चाहिए। यहां आप हैवलॉक आइलैंड, एलिफेंटा बीच, नील आइलैंड, सेलुलर जेल जैसी जगहों का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही यहां आप स्कूबा डाइविंग, स्नोरकेलिंग के अलावा बीच पर पार्टनर के साथ पैदल घूम सकते हैं और बैठकर शाम को आप यहां के खूबसूरत सनसेट का अदभुत नजारा देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें - पाएं कैटरीना-दिव्यांका जैसी Glowing Skin

दार्जिलिंग
दार्जिलिंग चाय बागानों के लिए तो प्रसिद्ध है ही, ये बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन भी है। दार्जिलिंग को क्वीन ऑफ हिल्स भी कहा जाता है। अगर आप भी अपना हनीमून यादगार बनाना चाहते हैं तो यहां आप टॉय ट्रेन से घूम सकते हैं। जब पार्टनर के साथ ट्रेन में बैठकर यहां चाय के बागान, देवदार के जंगल, तीस्ता और रंगीन नदियों के संगम के खूबसूरत नजारे देखेंगें तो आपका हनीमून यादगार बन जाएगा। आप पार्टनर के साथ यहां टाइगर हिल से और कंचनजंगा के पीछे से उगते सूरज को देख सकते हैं। मौसम साफ रहने पर आपको यहां से विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी देखने को मिलेगी।

यह थे भारत के 10 सबसे खूबसूरत स्थल, जहाँ आप जरूर जाना चाहेंगे। तो देर किस बात की है। इंटरनेट पर इन स्थानों तक पहुँचने के माध्यम को खोजिए और तुरन्त टिकट बुक कराते हुए जिन्दगी के सबसे खूबसूरत पलों को बिताने का आनन्द लीजिए।

ये भी पढ़ें - व्यायाम से डर लगे तो कॉफी पीएं