लखनऊ के खिलाफ रनों का बचाव करते समय नर्वस था : हर्षल पटेल

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 26 मई 2022, 6:06 PM (IST)

कोलकाता । ईडन गार्डन्स में बुधवार को लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मैच में हर्षल पटेल को 208 रनों का बचाव करने का काम सौंपा गया था। जब लखनऊ को आखिरी तीन ओवरों में 41 रन चाहिए थे, तो हर्षल को गेंदबाजी दी गई थी। वह जल्द ही 18 गेंदों में 35 रन का हो गया क्योंकि पटेल ने एक वाइड गेंद फेंकी, जो बाउंड्री पार चली गई थी, जिससे लखनऊ को पांच रन मिल गए थे। इस तरह की शुरुआत ने बैंगलोर के प्रशंसकों को सोचने पर मजबूर कर दिया। लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की और मार्कस स्टोइनिस को डीप कवर पर कैच आउट करा दिया।

पटेल ने अपनी अंतिम तीन गेंदों में केवल दो और रन दिए, जिसके बाद लखनऊ को अंतिम 12 गेंदों में 33 रन बनाने थे, अंतत: 14 रन से मैच हार गए। मैच के बाद पटेल ने नर्वस होने की बात स्वीकार की और बताया कि कैसे उन्हें अपनी योजनाओं को एक पल में बदलना पड़ा।

उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से मैं नर्वस था, इसमें कोई संदेह नहीं है। अगर आप 18 गेंदों में 35 रन का बचाव कर रहे हैं, तो आप घबराने वाले हैं। लेकिन जब मैंने बिना कोई गेंद फेंके छह रन दिए, तो मैंने मुझे पता चल गया कि वाइड यॉर्कर काम नहीं करेगा। इसलिए मैं उन योजनाओं पर वापस जाना चाहता था जो मेरे पहले दो ओवरों में लागू किए थे।"

उन्होंने आगे कहा, "सौभाग्य से, मैंने स्टोइनिस को बाउंड्री पर आउट कराया और फिर जोश हेजलवुड ने केएल केएल राहुल को भी पवेलियन भेज दिया, जिससे मैच पूरी तरह से बदल गया।"

टूर्नामेंट में पटेल ने 19 विकेट चटकाए और कहा कि कैसे लखनऊ की गेंदबाजी को देखकर उन्हें दूसरी पारी में गेंदबाजी के लिए अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करनी पड़ी।

हर्षल ने बताया, "ज्यादा ओस नहीं थी, लेकिन जब बारिश हुई और कवर हटाया गया, तो नीचे की नमी सतह पर आ गई, इसकी वजह से आउटफील्ड थोड़ा गीला हो गया।"

एलिमिनेटर में पटेल ने चार ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट लिया, उन्होंने चोट से जूझने के बावजूद शानदार गेंदबाजी की।

उन्होंने कहा, "मुझे अपनी गेंदबाजी में कोई बदलाव नहीं करना पड़ा, क्योंकि चोट काफी अच्छी तरह से ठीक हो गई थी। इसलिए मैं अपनी धीमी गेंदों को फेंकने में सक्षम था और मैं जो भी गेंदबाजी करना चाहता था उसे कर पाया।"

फाइनल में जगह बनाने के लिए बैंगलोर का सामना क्वालीफायर 2 में राजस्थान रॉयल्स से होने के साथ पटेल ने कहा कि वह टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए कठिन परिस्थिति में गेंदबाजी करने को लेकर हमेशा तैयार रहते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं इसे हरियाणा (घरेलू क्रिकेट) के लिए ऐसा करता आया हूं। मैं इसे सबसे बड़े स्तर पर करना चाहता हूं और मैं खुद को उन परिस्थितियों के लिए तैयार रखता हूं। मैं टीम के लिए हर चुनौती का सामना करने के लिए तत्पर हूं।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे