राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट 2022 -जयपुर से हुआ प्रथम रोड़ शो का आयोजन

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 13 मई 2022, 07:12 AM (IST)

जयपुर । पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के आयोजन के तहत गुरुवार को होटल क्लार्क्स आमेर, जयपुर से रोड़ शो की शुरुआत की गई। प्रदेश सहित देश के विभिन्न शहरों में रोड़ शो आयोजित होंगे। इन रोड़ शो का उद्देश्य राजस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अनुकूल पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देना है। साथ ही राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने के लिए निवेशकों की पहली पसंद है।
पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने बताया कि आरडीटीएम का दूसरा संस्करण 22 से 24 जुलाई, 2022 को जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इस इस अवसर पर उन्होंने एफएचटीआर और पर्यटन विभाग की टीम का आभार व्यक्त किया हैं। साथ ही कहा कि आगामी वर्षों में हम घरेलू पर्यटन को उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं। राजस्थान में आतिथ्य और पर्यटन स्थलों के विकास में निवेश को आकर्षित करने के लिए पर्यटन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र राज्य की अर्थवयवस्था में महत्वपूर्ण (लगभग 9 प्रतिशत) योगदान दे रहा है साथ ही लगभग 50 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान कर रहा है।
श्रीमती राठौड़ ने कहा कि रूरल टूरिज्म, फिल्म टूरिज्म और हेरिटेज टूरिज्म जैसी अनुकूल नीतियों की शुरुआत के साथ प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में बहुमूल्य अवसर है। इस मार्ट मंत देश भर के ट्रैवल प्लानर और टूर ऑपरेटर पहुंचेंगे। यह डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों और टूर ऑपरेटरों सहित देश -विदेश के ट्रैवल एजेंटों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान अपनी सांस्कृतिक और शाही विरासत के साथ-साथ अपने वन्य जीवन, पर्यावरण-ग्रामीण, कल्याण, अवकाश,तीर्थयात्रा सहित शादियों के लिए पर्यटकों की पहली पसंद है। राजस्थान पर्यटन नीति ने ग्रामीण पर्यटन, फिल्म पर्यटन और विरासत पर्यटन के दायरे को और बढ़ा दिया है।
प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि आरडीटीएम को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा कई नवाचारों जैसे राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति-2022 गेस्ट हाउस स्कीम, संशोधित होमस्टे (पीजी) स्कीम सहित रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। आरडीटीएम को प्रचारित करने के लिए प्रदेश के विभिन्न शहरों में रोड शो का आयोजित किया जा रहा है। ये रोड शो उन निवेशकों के मुद्दों को भी संबोधित करेंगे जिन्होंने पिछले वर्ष निवेश के लिए समझौता ज्ञापन और आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस अवसर पर एफएचटीआर के अध्यक्ष अपूर्व कुमार ने कहा कि राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश में अपार संभावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए बिजनेस टू बिजनेस बैठकों की सुविधा को एक मंच प्रदान करने की अनूठी पहल है। पर्यटन विभाग की अनुकूल नीति और प्रयासों ने इस क्षेत्र को वैश्विक महामारी से तेजी से उबरने में मदद की है। यह मार्ट होटल, रिसॉर्ट्स के साथ-साथ विभिन्न पर्यटन पहलुओं में विशेष टूर ऑपरेशन के संभावित खरीदारों के बीच जागरूकता पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि स्टेकहोल्डर्स ने राज्य के भीतर पर्यटकों के लिए विविध और बेहतर सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की है, जब उन्हें घरेलू और अन्तर्राष्टीय स्तर पर प्रदर्शित किया गया है।
कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यटन व्यवसाय को उद्योग का दर्जा दिया है। जिससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह पर्यटन प्रोजेक्ट्स में निवेशकों को आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा कि यह मार्ट ट्रेवल और ट्यूरिज्म से जुड़े लोगों एक मंच प्रदान करेगा। ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन और व्यापार संघों से समर्थन से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेशंस (आरएटीओ) भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य भर में मंडावा, अजमेर, बीकानेर, जैसलमेर, उदयपुर और कुम्भलगढ़ जैसे षहरों में 7 रोड़ शो का आयोजन किया जायेंगा।
पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने रोड शो के दौरान सौंपे गए 5 प्रोजेक्ट्स के लिए हेरिटेज सर्टिफिकेट्स की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सर्टिफिकेट्स अधिक विस्तृत और आकर्षक रूप से डिजाइन किए गए हैं। इस अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की गई तीन लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया गया। ये फिल्में हाल ही में आयोजित राजस्थान दिवस समारोह, राजस्थान के विश्व धरोहर स्थलों और राजस्थान के व्यंजनों पर आधारित थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे