फेसबुक पर जल्द आ रहे हैं पॉडकास्ट और शॉर्ट-फॉर्म साउंडबाइट्स

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 19 अप्रैल 2022, 1:51 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्को । लोकप्रिय ऑडियो चैट प्लेटफॉर्म क्लबहाउस को टक्कर देते हुए, फेसबुक ने कई ऑडियो प्रोडक्टस जैसे साउंडबाइट्स नामक शॉर्ट-फॉर्म अनुभव और अपने मुख्य प्लेटफॉर्म पर पॉडकास्ट के आगमन की घोषणा की है। छोटी कहानियां, चुटकुलों, प्रेरणा के क्षणों, कविताओं और अन्य चीजों को कैप्चर करने के लिए साउंडबाइट्स शॉर्ट-फॉर्म, क्रिएटिव ऑडियो क्लिप है।

फेसबुक ऐप के प्रमुख फिदजी सिमो ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, "हम अगले कुछ महीनों में कम संख्या में रचनाकारों के साथ साउंडबाइट्स का परीक्षण शुरू करेंगे और प्रोडक्ट को सभी के लिए उपलब्ध कराने से पहले अपने इनपुट के साथ परिष्कृत करेंगे।"

साउंडबाइट्स शुरू करने के लिए, फेसबुक एक 'ऑडियो क्रिएटर फंड' ला रहा है जो उभरते हुए ऑडियो क्रिएटर्स का समर्थन करेगा और अपने नए उत्पाद के अनुभवों पर फीडबैक लेगा।

फिलहाल, 170 मिलियन से अधिक लोग फेसबुक पर सैकड़ों हजारों पॉडकास्ट पेजों से जुड़े हुए हैं और 35 मिलियन से अधिक लोग पॉडकास्ट के प्रशंसक समूहों के सदस्य हैं।

अभी तक इन पॉडकास्ट को सुनने के लिए फेसबुक ऐप से अलग होना पड़ता था, लेकिन फेसबुक ने कहा है कि अब आप फेसबुक पेज पर ही पोडकास्ट सुन सकते हैं।

सिमो ने कहा, "हम लाइव ऑडियो रूम का परीक्षण भी शुरू करने जा रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यह गर्मियों तक फेसबुक ऐप पर सभी के लिए उपलब्ध होगा।"

फेसबुक ग्रुप्स में लाइव ऑडियो रूम का परीक्षण करेगा, जो इसे हर महीने ग्रुप्स का उपयोग करने वाले 1.8 बिलियन लोगों और फेसबुक पर लाखों सक्रिय समुदायों के लिए उपलब्ध कराएगा।

इसे फेसबुक पर लाने के अलावा, कंपनी की योजना इस गर्मी में मैसेंजर पर लाइव ऑडियो रूम्स भी जारी करने की है।

कंपनी ने कहा कि वह नए ऑडियो क्रिएशन टूल्स का एक सेट बना रही है।

इसके अतिरिक्त, फेसबुक सभी ऑडियो अनुभवों को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए कैप्शन देगा।

जब लाइव ऑडियो रूम लॉन्च होंगे, तो प्रशंसक स्टार्स के माध्यम से अपने पसंदीदा रचनाकारों और सार्वजनिक हस्तियों का समर्थन करने में सक्षम होंगे, या उन कार्यों के लिए दान कर सकेंगे जिनकी उन्हें परवाह है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे