वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए ब्रिक्स देशों में बनी सहमति

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 14 अप्रैल 2022, 2:49 PM (IST)

बीजिंग । ब्रिक्स के शेरपा वर्तमान में कोविड-19 महामारी और आर्थिक सुधार सहित कई चुनौतियों का सामना करने के लिए एकजुटता और सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में दूसरी ब्रिक्स शेरपा की बैठक मंगलवार से बुधवार तक एक वीडियो लिंक के माध्यम से आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता ब्रिक्स मामलों के शेरपा और चीन के उप विदेश मंत्री मा झाओक्सू ने की और रूस, भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका के शेरपा और संबंधित चीनी विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

यह देखते हुए कि 2030 के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने से नए जोखिमों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों को रणनीतिक साझेदारी को गहरा करना चाहिए, निष्पक्षता और न्याय बनाए रखने के लिए समाधान का योगदान करना चाहिए। महामारी और अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाना चाहिए।

उप विदेश मंत्री ने कहा कि इस साल ब्रिक्स की अध्यक्षता के रूप में, चीन संचार और समन्वय को मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ब्रिक्स भागीदारों के साथ काम करना चाहता है।

सभी पक्षों ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया वर्तमान में महामारी, कमजोर आर्थिक सुधार और यूक्रेन संकट जैसी कई चुनौतियों का सामना कर रही है। वे इस बात पर सहमत हुए कि ब्रिक्स देशों को एकजुटता और सहयोग को और मजबूत करना चाहिए और वैश्विक शासन को बेहतर बनाने, आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने, 2030 के सतत विकास लक्ष्यों को लागू करने और महामारी से लड़ने में अधिक योगदान देना चाहिए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे