फ्लेक्स पीसी, मैक के लिए क्रोमबुक अनुभव लाएगा क्रोम ओएस

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 16 फ़रवरी 2022, 3:02 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका स्थित सर्च इंजन दिग्गज गूगल ने क्रोम ओएस फ्लेक्स नामक एक अर्ली एक्सेस प्रोग्राम की घोषणा की है, जो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को मौजूदा विंडोज और मैक पर लाएगा। क्रोम ओएस का नया संस्करण, व्यवसायों और स्कूलों के लिए डिजाइन किया गया है और मिनटों में इंस्टॉल किया जा सकता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "क्रॉम ओएस फ्लेक्स गूगल का एक नया, डाउनलोड करने के लिए मु़फ्त ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह व्यवसायों और स्कूलों के लिए बनाया गया है, जो गूगल के शक्तिशाली क्लाउड-आधारित प्रबंधन के साथ पूरी तरह से संगत है। क्रॉम ओएस फ्लेक्स आपके पहले से स्वामित्व वाले उपकरणों का आधुनिकीकरण करता है, जिससे आप पीसी और मैक पर क्रोम ओएस लाभों का अनुभव कर सकते हैं।"

क्रोम ओएस फ्लेक्स चलाने वाले उपकरणों में प्रक्रिया में किसी भी अंतर के बिना उद्यम और शिक्षा क्रोमबुक के समान सेटअप और लाइसेंसिंग के साथ प्रबंधित करने की क्षमता भी होगी।

क्रोम ओएस फ्लेक्स के लिए केवल 4 जीबी रैम, 16 जीबी स्टोरेज और इंटेल या एएमडी एक्स 86 प्रोसेसर की आवश्यकता होगी।

क्रोम ओएस फ्लेक्स मूल रूप से क्लाउडरेडी का एक उन्नत संस्करण है, जिसकी कार्यक्षमता समान थी। क्लाउडरेडी को नेवरवेयर द्वारा विकसित किया गया था, जिसे गूगल ने 2020 में अधिग्रहित कर लिया था। कंपनी का मुफ्त क्लाउडरेडी इंस्टॉलर पुराने विंडोज पीसी को क्रोम डिवाइस में बदलना आसान बना सकता है।

क्रोम ओएस फ्लेक्स सेकंड में बूट हो जाता है और समय के साथ धीमा नहीं होता है और सिस्टम अपडेट जो बैकग्राउंड में होते हैं। यूजर्स के लिए डाउनटाइम कम होता है। कंपनी आगे कहती है कि कोई भी मिनटों में यूएसबी ड्राइव या नेटवर्क के माध्यम से ओएस को मशीनों में स्थापित कर सकता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे