भारत में स्मार्टफोन की बिक्री 2021 में 12 फीसदी बढ़ी

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 25 जनवरी 2022, 2:50 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत में स्मार्टफोन बाजार ने 2021 में रिकॉर्ड 162 मिलियन शिपमेंट हासिल किया, जो 2020 में 12 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। बाजार अनुसंधान फर्म कैनालिस की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष की कठिन शुरूआत के बाद, कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण, भारत ने दूसरी छमाही में जोरदार सुधार किया।

कैनालिस के विश्लेषक संयम चौरसिया ने एक बयान में कहा, "टीकाकरण रोलआउट, बाजार फिर से खोलने और मांग में कमी के कारण, स्मार्टफोन शिपमेंट पूरे वर्ष के लिए सभी समय के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। दोनों प्रतिस्थापन मांग और स्मार्टफोन पर माइग्रेट करने वाले नए ग्राहकों द्वारा संचालित 2022 में विकास जारी रहने की उम्मीद है।

तीसरी तिमाही में मजबूत वापसी के बाद, स्मार्टफोन विक्रेताओं ने चुनौतीपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला के बावजूद, 2 प्रतिशत की वृद्धि के लिए चौथी तिमाही में 44.5 मिलियन डिवाइस भेजे।

शाओमी अग्रणी था, जिसने 9.3 मिलियन यूनिट की शिपिंग की और अपनी 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी बनाए रखी। सैमसंग 19 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 85 लाख यूनिट के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

रीयलमी पहली बार भारत में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जिसमें सालाना आधार पर 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो 76 लाख शिपमेंट तक पहुंच गई है। वीवो और ओप्पो ने क्रमश: 5.6 मिलियन और 4.9 मिलियन यूनिट के साथ चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया।

चौरसिया ने कहा, "कुल मिलाकर, भारत भविष्य में सुरक्षित प्रौद्योगिकियों की दिशा में ऊपर की ओर गति देखेगा, जिसमें स्मार्टफोन डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के मूल में होंगे और भारतीय नागरिकों के दैनिक जीवन के लिए और अधिक आवश्यक होंगे।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे