एक जैसी हैं अल्लू अर्जुन की पुष्पा और शाहरुख खान की रईस? एक नजर दोनों की समानता पर

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 25 जनवरी 2022, 08:19 AM (IST)

वर्ष 2017, जनवरी 25 को शाहरुख खान की राहुल ढोलकिया के निर्देशन में बनी फिल्म रईस का प्रदर्शन हुआ था। आज इस फिल्म ने अपने प्रदर्शन के 5 साल पूरे कर लिए हैं। रईस बॉक्स ऑफिस पर वो सफलता प्राप्त नहीं कर सकी थी, जितनी इसकी उम्मीद की जा रही थी। फिल्म बेहतरीन थी कमी थी तो सिर्फ सॉलिड एक्शन की, यदि वह भी स्तर का होता तो निश्चित रूप से फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया होता। खैर आज इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर एक बार फिर देखने का मौका मिला। फिल्म देखते हुए ऐसा महसूस हुआ कि अभी हाल ही में हमने इसी तरह के कथानक पर आधारित एक ब्लॉकबस्टर फिल्म देखी है। उम्र के अनुरूप मेरी याद्दाश्त कुछ कम हो रही है लेकिन मेरी बेटी ने भी रईस को पुन: देखते हुए कहा कि यह तो पुष्पा : द राइज की कहानी है। इतना सुनते ही आँखों के सामने पुष्पा: द राइज और रईस की समानताएँ नजर आने लगी। एक दलित व्यक्ति की लत्ता-से-धन की कहानी, जो खुद को अवैध व्यापार व्यवसाय में पाता है, अपने भरोसेमंद दोस्त के साथ और कानून के साथ संघर्ष करता है। क्या हम अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज या शाहरुख खान की रईस के बारे में बात कर रहे हैं? हमारे आलेख लिखने से पूर्व ही हमारी आँखों के सामने सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एक पोस्ट आया जिसे इंस्टाग्राम पर बॉलीवुड रैंकर ने डाला था। यह पोस्ट खूब वायरल हो रहा है। आलेख में मैं उन्हीं कुछ समानताओं का जिक्र कर रहा हूँ, जो मुझे और बॉलीवुड रैंकर को दिखायी दी हैं। हालांकि इन दोनों फिल्मों में पूरी तरह से समानता नहीं है लेकिन है। हो सकता है आपको भी वो सही लगें।
सुपरहिट फिल्म शाहरुख के सभी प्रशंसकों के लिए एक ट्रीट थी - पक्षपाती लगने के जोखिम पर - वह कभी इतने अच्छे नहीं दिखे! फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऋतिक रोशन की काबिल के साथ टकराई और बॉक्स ऑफिस रिपोट्र्स से पता चलता है कि इसने काबिल से कम कमाई की, रईस आज भी एक प्रशंसक-पसंदीदा है। रईस के बाद, हमने शाहरुख को जब हैरी मेट सेजल और जीरो में देखा, किंग खान के प्रशंसक उन फिल्मों को भूल नहीं पाएंगे। इसलिए, हम शाहरुख खान की अगली, पठान की प्रत्याशा में रईस को फिर से देख रहे हैं। अब, हमारी तरह, शाहरुख के कई अन्य प्रशंसक भी रईस को फिर से देख रहे हैं, और क्या लगता है? उन्हें भी हमारी तरह रईस और नई राष्ट्रीय सनसनी, अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज के बीच एक अनोखी समानता दिखायी दे रही है।

लत्ता-से-धन की कहानी
अब, रैग-टू-रिच एक पसंदीदा सिनेमाई ट्रॉप है। इस अवसर पर उभरे दलित नायक, गरीबी और अन्य चुनौतियों से लड़ते हुए जो उनके रास्ते में आ सकते हैं, और अंत में विजयी होकर उभरना कुछ ऐसा है जिसे हम सिनेमाई परदे पर देखना पसंद करते हैं। बेशक, रईस और पुष्पा दोनों हमें वह देते हैं। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, हम देखते हैं कि पुष्पराज (अल्लू अर्जुन) और रईस आलम (शाहरुख खान) दोनों अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट और कड़ी मेहनत करते हैं। उनकी चतुर बुद्धि ही उनका एकमात्र हथियार है और पैसा कमाना ही उनका एकमात्र उद्देश्य है। आखिरकार, हम देखते हैं कि दोनों अपने-अपने सिंडिकेट के नेता बनते हुए अपने खेल के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं। दोनों अवैध व्यापार में शामिल हैं, जो उन्हें नायक विरोधी छाया भी देता है। और यह कुछ ऐसा है जिसे हम हमेशा प्यार करते हैं, खासकर जब शाहरुख खान की बात आती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

अवैध व्यापार और तस्करी
तो, पुष्पा और रईस लत्ता से धन की ओर कैसे जाते हैं? खैर, दोनों मुख्य पात्र अवैध तस्करी में शामिल हो जाते हैं - रईस में शराब और पुष्पा में लाल चंदन। अल्लू अर्जुन का पुष्पराज एक विनम्र पृष्ठभूमि से है, लेकिन उन्होंने उनमें किसी अन्य के विपरीत साहस किया है। वह जल्द ही महसूस करता है कि बड़ा पैसा बनाने के लिए बड़े जोखिम लेने की आवश्यकता है। और इस तरह पुष्पा लाल चंदन की तस्करी में शामिल हो जाता है।
रईस में शाहरुख खान के रईस आलम का भी एक समान प्रक्षेपवक्र है। एक छोटे लडक़े के रूप में, रईस ने अवैध शराब के व्यापार में प्रवेश किया, गुजरात के फतेहपुर में शराब की बोतलों की तस्करी की (गुजरात में शराब निषेध है)। रईस कहते हैं, अम्मी जान कहती थी कोई धंधा छोटा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता।
अपराध में भागीदार
हर बैटमैन के पास रॉबिन जरूर होना चाहिए। हमारे विरोधी नायकों के पास उनके भरोसेमंद विश्वासपात्र भी हैं जो उनके अवैध काम में उनकी मदद करते हैं। रईस में, मोहम्मद जीशान अय्यूब, रईस के बचपन के दोस्त सादिक खान की भूमिका निभाते हैं, जो रईस के साथ, एक स्थानीय गैंगस्टर, जयराज के साथ अवैध व्यापार में शामिल हो जाता है। इसी तरह, पुष्पा, जगदीश प्रताप भंडारी द्वारा निभाए गए केशव को ढूंढती है। हालाँकि ये दोनों बचपन के दोस्त नहीं हैं, लेकिन केशव ने फैसला किया कि अगर उन्हें जीवन में बड़ा बनना है तो उन्हें पुष्पा के साथ रहना होगा। जैसे ही पुष्पा कोंडा रेड्डी से मिलता है, केशव पीछा करता है। पुष्पा की लव लाइफ को शुरू करने में भी उसकी अहम भूमिका है !

ये भी पढ़ें - क्या आपने देखा देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा का लेडी गागा लुक

जहां एक बुरा आदमी है
पुष्पा: द राइज दो-भाग वाली गाथा का भाग 1 है। अगला भाग, पुष्पा: द रूल, कहानी को आगे ले जाएगा जहां से पहला भाग समाप्त हुआ था। और जिसने भी पुष्पा को देखा है, वह जानता है कि अंत में पेश किया गया एक महत्वपूर्ण चरित्र एसपी भंवर सिंह शेखावत का था, जिसे निर्दोष फहद फासिल ने निभाया था। अब शेखावत सीधे-सादे आदमी नहीं हैं, लेकिन पुष्पा के लिए निश्चित तौर पर नाकामयाब हैं। यह कुछ हद तक हेनरी कैविल के द विचर द्वारा प्रस्तुत कौन कम बुराई है तर्क जैसा है। पुष्पा: द राइज उसी नोट पर समाप्त होता है और भाग 2 निश्चित रूप से इस प्रश्न का उत्तर देगा। फहद की कास्टिंग, शानदार है जो अल्लू अर्जुन के मुकाबले कहीं से भी कमतर नहीं है।
रईस में, शाहरुख के पास एसीपी प्रमोद मजमुदार के रूप में उनके विपरीत नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं। फहद के शेखावत के विपरीत, मजूमदार एक ईमानदार पुलिस वाला है, जो फतेहपुर में पुलिस स्टेशन का कार्यभार संभालता है और शराब डीलरों, विशेषकर रईस पर बड़ी कार्रवाई शुरू करता है। यहाँ कास्टिंग की बात करें तो एसीपी प्रमोद मजमुदार के रूप में नवाज फहद फासिल के मुकाबले कमतर नजर आते हैं।
ऊ अंता बनाम लैला मैं लैला
पुष्पा का साउंडट्रैक भी बहुत हिट है और इसमें सबसे अग्रणी है सामंथा रूथ प्रभु का पहला डांस नंबर, ऊ अंतावा। यह गाना हिट है, लेकिन इसके बोल के लिए काफी आलोचना भी की जा रही है। लेकिन इस गीत में सामंथा और अल्लू अर्जुन दोनों ने ही बेहतरीन काम किया है।

ये भी पढ़ें - अमिताभ बच्चन ने दी थी अनिल कपूर को यह सलाह, कहा था...

सनी लियोन के लैला मैं लैला ने रईस के लिए वही किया जो ऊ अंतवा ने पुष्पा के लिए किया था। सनी का डांस नंबर भी एक बड़ी सफलता था और रिलीज होने के बाद से यह एक पार्टी एंथम बन गया। यही हाल इन दिनों ऊ अंतावा का है।

तो, क्या आप सहमत हैं कि अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज और शाहरुख खान की रईस समान हैं? यदि आपको हमारी विचारधारा से सहमत होने की आवश्यकता है तो आप आज रात इसे एक बार फिर से देखिये। पुष्पा अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग कर रही है और रईस नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। दोनों को देखते हुए इनका आनंद लेना न भूले।

—राजेश कुमार भगताणी

ये भी पढ़ें - शाहरूख ने खोला अपने रोमांटिक होने का यह सबसे बड़ा राज